उत्तर प्रदेशलखनऊ

आपदा प्रबंधन में सिविल डिफेंस की भूमिका अहम है

आपदा प्रबंधन में सिविल डिफेंस की भूमिका अहम है

लखनऊ, 6 फरवरी 2023
आपदा प्रबंधन के अंर्तगत सिविल डिफेंस कोर लखनऊ द्वारा पारा स्थित एसबीएन इन्टर कॉलेज में चलाया जा रहा नागरिक सुरक्षा का महत्वपूर्ण प्रशिक्षण सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया। जिसमे विद्यालय के 85 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण के समापन अवसर पर राष्ट्रपति पदक से सम्मानित नागरिक सुरक्षा कोर लखनऊ के चीफ वार्डन अमरनाथ मिश्रा के कर कमलों से सभी सफल छात्र-छात्राओं को प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया।
मुख्य अतिथि राष्ट्रपति पदक से सम्मानित अमरनाथ मिश्रा चीफ वार्डन ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान समय को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को नागरिक सुरक्षा का प्रशिक्षण लेना चाहिए। प्रशिक्षण से हम किसी भी आपदा से निपटने में सक्षम हो जाते हैं। उन्होंने आगे कहा कि नागरिक सुरक्षा का प्रशिक्षण हर विद्यालय में अनिवार्य कर देना चाहिए, ये प्रशिक्षण छात्र-छात्राओं के दैनिक जीवन के लिए बहुत ही कारगर और उपयोगी है।
गौरतलब है कि गत 28 फरवरी से पारा नरपतखेड़ा स्थित एसबीएन इण्टर कॉलेज में नागरिक सुरक्षा सामान्य और अग्निशमन सेवा का प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा था, जिसमे विद्यालय के एनसीसी कैडेट के साथ-साथ अन्य छात्र-छात्राएं भी प्रतिभाग कर रहे थे। प्रशिक्षण प्रदान कर रहे नागरिक सुरक्षा लखनऊ के राष्ट्रपति पदक से सम्मानित अधिकारी वरिष्ठ सहायक उपनियंत्रक मनोज वर्मा ने प्रशिक्षण में आग, आग के प्रकार, आग बुझाने की विधियां, आग कैसे फैलती है और उस पर कैसे काबू पाया जाता है, के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। इसके साथ-साथ आग बुझाने के सामान्य और रासायनिक उपकरणों को चलाने के बारे में प्रायोगिक प्रशिक्षण भी दिया गया। इस दौरान सहायक उपनियंत्रक ऋषि कुमार के साथ-साथ सिविल डिफेंस लखनऊ के प्रखंड सआदतगंज के सेक्टर वार्डन दिनेश माथुर और रामगोपाल सिंह ने भी प्रशिक्षण में सहयोग प्रदान किया।
सेक्टर वार्डन संतोष सिंह के अथक प्रयास से विद्यालय में नागरिक सुरक्षा सामान्य और अग्नि शमन सेवा का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान पोस्ट वार्डन अजय गुप्ता, डिप्टी पोस्ट वार्डन ब्रजभान सिंह, सेक्टर वार्डन रामगोपाल सिंह, प्रधानाचार्य नीतू अवस्थी आदि उपस्थित रहे। एसबीएन इण्टर कॉलेज के प्रबंधक आमोद कुमार सिंह ने अंत में सिविल डिफेंस लखनऊ की टीम का आभार प्रकट किया।
भवदीय
(रामगोपाल सिंह)
सेक्टर वार्डन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button