उत्तर प्रदेशलखनऊ

इनोवेशन हब, एकेटीयू ने यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो, नोएडा में गोल्ड स्टॉल अवार्ड जीता

इनोवेशन हब, एकेटीयू ने यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो, नोएडा में गोल्ड स्टॉल अवार्ड जीता

लखनऊ,इनोवेशन हब, एकेटीयू ने यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2023 में हॉल नंबर 5 श्रेणी में गोल्ड स्टॉल अवार्ड जीता, जो 21 सितंबर से 25 सितंबर तक इंडिया एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जा रहा था। यह पुरस्कार माननीय मंत्री श्री नारायण राणे, केंद्रीय एमएसएमई मंत्री, भारत सरकार और श्री भानु प्रताप वर्मा द्वारा इनोवेशन हब, एकेटीयू की कोर टीम श्री महीप सिंह, श्री रितेश सक्सेना और सुश्री वंदना द्वारा प्राप्त किया गया। एमएसएमई राज्य मंत्री, केंद्र सरकार श्री नंद गोपाल नंदी और श्री राकेश सचान, कैबिनेट मंत्री और श्री अमित मोहन प्रसाद, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश सरकार की गरिमामय उपस्थिति में। इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर इनोवेशन हब, एकेटीयू की टीम का समर्थन करने के लिए एकेटीयू के इनोवेशन हब के सलाहकार डॉ. एसपी मिश्रा भी उपस्थित थे। उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो 2023 के अंतिम दिन पुरस्कार विजेताओं को विभिन्न श्रेणियों में शॉर्टलिस्ट किया गया और उन्हें सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक सम्मान से सम्मानित किया गया। ट्रेड शो में व्यापार और व्यवसाय के केंद्र के रूप में उत्तर प्रदेश की समृद्धि और क्षमता देखी गई।

इनोवेशन हब को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में एक बेंचमार्क स्टार्टअप, इनोवेशन, इनक्यूबेशन और उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए रणनीतिक हस्तक्षेप करने के लिए मूर्त रूप दिया गया है। इनोवेशन हब डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ में स्थित है। डॉ. अनुज कुमार शर्मा, एसोसिएट डीन, इनोवेशन एंड सोशल एंटरप्रेन्योरशिप, इनोवेशन हब, एकेटीयू का नेतृत्व कर रहे हैं। इनोवेशन हब हब एंड स्पोक मॉडल पर काम कर रहा है और उत्तर प्रदेश राज्य भर में इनोवेशन केंद्रों और छात्रों, स्टार्टअप्स और इनक्यूबेट्स को अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा और विश्व स्तरीय लैब सुविधाएं प्रदान कर रहा है। यूपी-स्टार्टअप नीति 2020 के तहत मान्यता प्राप्त इनक्यूबेटर एक हब एंड स्पोक मॉडल के तहत काम कर रहे हैं।

इनोवेशन हब आने वाले दिनों में भी हलचल जारी रखने के लिए तैयार है और यह न केवल इनोवेशन हब की स्टार्टअप आर्थिक क्षमता का एक प्रमाण है, बल्कि वैश्विक व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए एक मंच भी है। इनोवेशन हब, एकेटीयू के स्टार्टअप एक्सपो जोन को सभी पांच दिनों में आगंतुकों, खरीदारों और व्यापारियों से उल्लेखनीय उपस्थिति मिली, साथ ही उत्तर प्रदेश में उद्यमशील स्टार्टअप इनोवेशन इकोसिस्टम के विकास पर एक व्यावहारिक ज्ञान सत्र भी आयोजित किया गया।

इस ट्रेड शो के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पिछले 6 वर्षों में हासिल की गई उपलब्धियों को भी प्रस्तुत किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के सभी संबंधित विभागों ने कार्यक्रमों और नीतियों को प्रदर्शित करते हुए अपने स्टॉल लगाए। ओडीओपी, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, यूपी पर्यटन, चिकित्सा शिक्षा, नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, यमुना नदी प्राधिकरण और कई अन्य कॉर्पोरेट्स, विश्वविद्यालयों, एजेंसियों और संस्थानों ने भी अपने स्टॉल लगाए थे। यह दर्शाता है कि पिछले 6 वर्षों के दौरान उत्तर प्रदेश में क्या हासिल किया गया है, साथ ही स्टार्टअप और सूक्ष्म और लघु उद्यमियों को आगे बढ़ने की सलाह भी दी गई है।

यूपीआईटीएस 2023 का पहला संस्करण एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम प्रतीत होता है जो न केवल उत्तर प्रदेश की आर्थिक क्षमता को उजागर करता है बल्कि वैश्विक व्यापार बातचीत और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एक पुल के रूप में भी काम करता है। यह राज्य की आर्थिक वृद्धि और विकास की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सकारात्मक प्रदर्शन राज्य में स्टार्टअप फंडिंग, निवेश और व्यापार के अवसरों को आकर्षित करेगा। इस ट्रेड शो ने पहले ही प्रयास में खरीदारों का भरोसा जीत लिया है। एशिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के खरीदारों सहित विभिन्न देशों से बड़ी संख्या में लोग कार्यक्रम स्थल पर पहुंच रहे हैं और भारी खरीदारी कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button