उत्तर प्रदेशलखनऊ

उत्तर प्रदेश मेडिकल टूरिज्म एंड फार्मा एक्सपो

27 अक्टूबर 2023

उत्तर प्रदेश मेडिकल टूरिज्म एंड फार्मा एक्सपो

लखनऊ,आज PHDCCI के यूपी चैप्टर ने 27 अक्टूबर 2023 से 28 अक्टूबर 2023 तक इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में उत्तर प्रदेश मेडिकल टूरिज्म एवं फार्मा एक्सपो एवं समिट का आयोजन कर रहा है।एक्सपो एवं समिट का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से किया जा रहा है।
उद्घाटन सत्र में श्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, माननीय कैबिनेट मंत्री, औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई और निवेश प्रोत्साहन, उत्तर प्रदेश, श्री अवनीश कुमार अवस्थी, आईएएस (सेवानिवृत्त), माननीय मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश के सलाहकार; डॉ. जी एन सिंह, सलाहकार, माननीय मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश; श्री विकास बलानी, सहायक महाप्रबंधक, सिडबी, लखनऊ;
निम्नलिखित देशों के राजनयिकों ने भाग लिया है:
H.E. श्री हेमंडोयल डिलम, उच्चायुक्त – नामित, मॉरीशस उच्चायोग,
डॉ. सुरेंद्र थापा, मिशन के उप प्रमुख, नेपाल दूतावास
श्री कॉनराड नाना कोजो असिदु, काउंसलर- व्यापार, संस्कृति और पर्यटन, घाना गणराज्य के उच्चायोग,
श्री डी’जिमतोला कोडजिनन, प्रथम सचिव, चाड दूतावास,
श्री होडाबालू टोकिनाÏ, वित्तीय अताशे-वाणिज्यिक व्यापार और व्यवसाय से संबंधित मामले, टोगो के उच्चायोग
डॉ. सूर्य कांत, प्रोफेसर एवं प्रमुख श्वसन चिकित्सा विभाग केजीएमयू, यूपी लखनऊ; श्री आशुतोष सोती, सम्मेलन अध्यक्ष, यूपीएमटी और पीई; डॉ. जतिंदर सिंह, सहायक महासचिव, पीएचडीसीसीआई और श्री अतुल श्रीवास्तव, क्षेत्रीय निदेशक, यूपी चैप्टर, पीएचडीसीसीआई और कई अन्य प्रसिद्ध स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ और उद्योग सदस्य ने भाग लिया

मुख्य अतिथि: श्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, माननीय कैबिनेट मंत्री, औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई और निवेश प्रोत्साहन, उत्तर प्रदेश ने अपने मुख्य भाषण में पीएचडी चैंबर को इस तरह के प्रासंगिक और सार्थक सम्मेलन के आयोजन और आमंत्रित करने के लिए बधाई दी। उन्होंने शुरुआत करते हुए कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि मेडिकल टूरिज्म (एमटी) पिछले कुछ दशकों में काफी बढ़ रहा है, जो विशेष रूप से एशिया में कई विकासशील देशों के लिए अनुकूल है, स्वास्थ्य देखभाल उद्देश्यों के लिए जहां उच्च आय वाले देशों और निम्न और मध्यम आय वाले देशों के बीच यात्रा होती है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में फार्मास्युटिकल और चिकित्सा उपकरण क्षेत्र हाल के वर्षों में गति पकड़ रहा है और राज्य की औद्योगिक नीति में इसे फोकस क्षेत्र के रूप में पहचाना गया है। राज्य में 3 स्तरीय सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचा है, जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप-केंद्र शामिल हैं। उत्तर प्रदेश भारत के शीर्ष पांच विनिर्माण राज्यों में से एक है और भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की संख्या में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने आगे कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के गतिशील नेतृत्व में राज्य निवेश अनुकूल सुधारात्मक पारिवारिक दृष्टिकोण के साथ एक शीर्ष औद्योगिक गंतव्य के रूप में उभर रहा है और उत्तर प्रदेश में प्रतिस्पर्धी फार्मा उद्योग के लिए सहायक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए आकर्षक प्रोत्साहन भी प्रदान कर रहा है। जो अंततः राज्य में 1 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त करने में योगदान देगा।
उन्होंने उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला, जहां उत्तर प्रदेश सरकार ने रक्षा और एयरोस्पेस विनिर्माण, ईवी विनिर्माण में निवेश को आकर्षित करने के लिए नीतियां बनाकर नीति संचालित शासन के माध्यम से औद्योगिक विकास के लिए एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में कई सुधारात्मक कदम उठाए हैं।
श्री अवनीश कुमार अवस्थी, आईएएस (सेवानिवृत्त), माननीय मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश के सलाहकार, डॉ. जीएन सिंह, माननीय मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश के सलाहकार ने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में फार्मा उद्योग के महत्व पर प्रकाश डाला। फार्मास्युटिकल तकनीक व्यक्तियों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करके आधुनिक समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसमें दवाओं और दवा वितरण प्रणालियों के विकास, उत्पादन और मूल्यांकन के साथ-साथ नैदानिक ​​​​परीक्षणों और नियामक प्रक्रियाओं का डिजाइन और कार्यान्वयन शामिल है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि भारत विश्व स्तर पर जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा निर्माता है, इसका फार्मास्युटिकल उद्योग वैश्विक स्वास्थ्य सेवा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, सस्ती जेनेरिक दवाएं प्रदान करता है जो विश्व स्तर पर लोगों के जीवन को प्रभावित करती हैं। उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में बदलाव के लिए माननीय मुख्यमंत्री के दृष्टिकोण की झलक भी साझा की, जिसके लिए उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग राज्य में कल्याण पर्यटन पारिस्थितिकी तंत्र और बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए प्रोत्साहनों के समूह के साथ एक आक्रामक रणनीति शुरू करने के लिए तैयार है।
पूरे सत्र का संचालन डॉ. जतिंदर सिंह, सहायक महासचिव, पीएचडीसीसीआई द्वारा उत्कृष्ट रूप से किया गया और औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन श्री अतुल श्रीवास्तव, क्षेत्रीय निदेशक, यूपी चैप्टर, पीएचडीसीसीआई द्वारा प्रस्तुत किया गया।
फार्मास्यूटिकल्स, हेल्थकेयर और पर्यटन क्षेत्रों के विभिन्न हितधारकों के अलावा, सभी आयु वर्ग और शैली के लोगों ने एक्सपो में भव्य तरीके से भाग लिया। सम्मेलन और एक्सपो में 1000 से अधिक आगंतुकों की भारी उपस्थिति देखी गई और प्रतिभागियों के बीच भारी उत्साह और उत्साह देखा गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button