उत्तर प्रदेशलखनऊ

एजुकेशन इंडस्ट्री में विकास और सीखने की दिशा का सूचकांक- लर्निंग पाथ एजुकेशन

एजुकेशन इंडस्ट्री में विकास और सीखने की दिशा का सूचकांक- लर्निंग पाथ एजुकेशन

मनीष कुमार (डायरेक्टर, लर्निंग पाथ) ग्लोबल सिनेरियो में नए पैरामीटर्स के साथ शिक्षा और टेक्नोलॉजी के तालमेल की परिकल्पना करते हैं।

लखनऊ : लर्निंग पाथ एजुकेशन प्रा. लिमिटेड 2015 में स्थापित किया गया और तब से क्वालिटी एजुकेशन सर्विसेज प्रदान करने में एक प्रसिद्ध नाम रहा है. संसथान को शिक्षा और इंडस्ट्री के क्षेत्र में अनुभव रखने वाले उच्च योग्य और अनुभवी प्रोफेशनल्स द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

श्री मनीष कुमार (डायरेक्टर , लर्निंग पाथ) शिक्षा क्षेत्र में अपनी गतिविधियों के साथ लर्निंग पाथ एजुकेशन के बारे में विस्तार से बताते हैं क्योंकि हर दिन अधिक ग्लोबल और तेजी से सीखने की रणनीति विकसित की जा रही है। शिक्षा को प्रभावित करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करने वाली प्रणाली को आधुनिक माना जाता है। तकनीकी युग में, आधुनिक शिक्षण उपकरण बहुत महत्वपूर्ण और अत्यधिक पसंदीदा दोनों हैं। डिजिटल जानकारी की बढ़ती मात्रा जो हमें घेरती है और सीखने के वातावरण में अनुप्रयुक्त विज्ञानों को शामिल करने से शिक्षक के नेतृत्व वाले निर्देश और छात्र सीखने दोनों पर प्रभाव पड़ा है।

संस्थान का दृष्टिकोण दुनिया भर में गतिशील, जीवंत और मूल्य-आधारित शिक्षा और परामर्श सेवा प्रदाता के साथ शिक्षा की कल्पना करना है जो विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी कार्यक्रम और अंतर्राष्ट्रीय योग्यता प्रदान करता है। जबकि संस्थान का मिशन बच्चों को शिक्षित करने के लिए बुनियादी कौशल और मूल्य प्रदान करना है, बौद्धिक विकास को बढ़ाना और जीवन को समृद्ध बनाना और हमारे बच्चों को हर जगह, हर समय बेहतर गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करना है।

एक सफल एडल्ट न केवल उस बच्चे द्वारा पैदा किया जाता है जिसने किताबों को निगल लिया है, बल्कि वह भी पैदा होता है जिसने महत्वपूर्ण सामाजिक और भावनात्मक सबक भी सीखे हैं। ये पाठ उसे या उसके डिजिटल निर्णय लेने की क्षमता, दूसरों के साथ सहयोग करने की क्षमता और आत्म-जागरूकता प्रदान करते हैं। इन छात्रों को सक्षम वयस्कों के रूप में विकसित करने के लिए नींव रखने के लिए जो अपने सपनों को साकार करने के लिए तैयार हैं, चेन्नई के सर्वश्रेष्ठ मैट्रिक स्कूलों में सीखने का माहौल छात्रों को अपने दैनिक पाठों में सामाजिक-भावनात्मक शिक्षा को एकीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करके महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। ऐसे कई मंच हैं जहां लर्निंग पाथ राइजिंग स्टार कॉम्पिटिशन, लर्निंग पाथ ओलंपियाड, कौन बनेगा लिटिल चैंपियन केबीसी के माध्यम से ब्रेन के साथ क्विज़िंग, मिडब्रेन के साथ वैज्ञानिक दृष्टिकोण और डीएमआईटी (डर्मेटोग्लिफ़िक्स मल्टीपल इंटेलिजेंस टेस्ट) के माध्यम से जीनियस चाइल्ड के रूप में एक मजबूत उपस्थिति के साथ है।

सीखने के लिए याद रखना और जानकारी को बनाए रखना अपर्याप्त है। छात्र इस प्रकार की सीखने की प्रक्रिया से कोई जानकारी या कौशल नहीं सीखेंगे, लेकिन वे समझेंगे कि प्रभावी शिक्षण विधियों की सहायता से वास्तविक दुनिया में समस्याओं को हल करने के लिए ज्ञान और क्षमताओं को कैसे लागू किया जाए। एक गतिविधि-आधारित शिक्षण पद्धति के माध्यम से, वे अपने काम में सक्रिय रूप से भाग लेते हुए ज्ञान और योग्यता प्राप्त करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button