उत्तर प्रदेशलखनऊ

जश्न ए आजादी ट्रस्ट भारी उत्साह और उमंग के साथ मनाएगा आजादी का जश्न

जश्न ए आजादी ट्रस्ट भारी उत्साह और उमंग के साथ मनाएगा आजादी का जश्न

महापुरुषों की प्रतिमाओं की साफ सफाई, पौधरोपण के साथ ही एक सप्ताह तक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आजादी का जश्न मनाएगा ट्रस्ट

ट्रस्ट के आयोजनों में बड़े पैमाने पर सभी धर्मो के लोग होंगे शामिल

जश्न ए आज़ादी ट्रस्ट ने सरकार से पुराने लखनऊ की ऐतिहासिक इमारतों के आसपास यूपी के सबसे ऊंचे (राष्ट्रीय ध्वज) को लगाने की मांग की

लखनऊ। जश्न ए आजादी ट्रस्ट हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी (15 अगस्त) को आजादी का महा उत्सव मनाएगी। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ट्रस्ट द्वारा 7 से 15 अगस्त तक देश भक्ति पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।इस मौके पर जश्न ए आजादी ट्रस्ट के संरक्षक मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा कि यूं तो तमाम संस्थानों में 15 अगस्त के प्रोग्राम आयोजित होते हैं लेकिन आवामी तौर पर कोई बड़ा प्रोग्राम आयोजित नहीं होता था लेकिन जश्न ए आजादी ट्रस्ट ने पिछले कई वर्षों से इस कमी को दूर करने की कोशिश की है ।जश्न ए आजादी के कार्यक्रमों में तमाम धर्म के लोग शरीक होकर देश की आजादी का जश्न मनाते हैं और एक दूसरे को मुबारकबाद देते हैं।जश्न ए आज़ादी ट्रस्ट की ओर से मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली,राजेंद्र सिंह बग्गा,स्वामी सारंग महाराज ने सरकार से पुराने लखनऊ की ऐतिहासिक इमारतें इमामबाड़ा, घंटाघर, रूमी गेट के आसपास यूपी का सबसे ऊंचा (राष्ट्रीय ध्वज) लगाने की मांग की।इस बारे में ट्रस्ट के अध्यक्ष मुरलीधर आहूजा और सचिव निगहत खान ने बताया कि देश का सबसे बड़ा त्यौहार 15 अगस्त बहुत ही जोशो खरोश के साथ मनाया जाएगा। हिन्दू,मुस्लिम, सिख,ईसाई,जैन, बौद्ध,आदि सभी धर्मो के लोग एक साथ मिलकर 15 अगस्त के इस जश्न में शामिल होंगे।साथ ही आयोजन में सभी धर्मों के धर्म-गुरु शामिल होकर एकता और अखंडता का संदेश भी देंगे तथा राष्ट्रीय पर्व पर देश की खुशहाली और अमन शांति की दुआ करेंगे।निगहत खान और मुरलीधर आहूजा ने बताया कि ट्रस्ट के इस आयोजन में विभिन्न सामाजिक संस्थानों का भी योगदान रहता है।इस बार भी ट्रस्ट के साथ टीम केयर इंडिया एंड रिसर्च फाउंडेशन, शराबबंदी संघर्ष समिति,उत्तर प्रदेश आर्टिस्ट अकैडमी, उ0.प्र0. जिला मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसिएशन,इंसानियत वेलफेयर सोसाइटी आदि का सहयोग रहेगा।
जश्न -ए- अजादी ट्रस्ट के संस्थापक सदस्य वामिक खान,अब्दुल वहीद,जुबैर अहमद ने बताया कि भारतपर्व की शुरुआत 7 अगस्त से होगी।7 अगस्त को लखनऊ में विभिन्न स्थानों पर लगी महापुरुषों की प्रतिमाओं की सफाई के साथ ही जनेश्वर मिश्रा पार्क में योगा और प्रभात फेरी होगी जिसका संचालन योग गुरु के. डी. मिश्रा द्वारा किया जायेगा।8 अगस्त को 775 लोगो को खाने का वितरण लोहिया अस्पताल में प्रसादम के माध्यम से किया जाएगा।
9 अगस्त को शहर के विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण किया जायेगा।10 अगस्त को गंभीर रूप से बीमार जरुरतमंदो के लिए स्वास्थ शिविर और रक्त दान शिविर का आयोजन किया जाएगा।11 अगस्त को शहीद स्मारक पर 75 कैंडिल जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी तथा देश भक्ति पर कवि सम्मेलन एवं मुशायरा का आयोजन होगा।12 अगस्त को 75 बच्चे को खिलौने का वितरण किया जाएगा।13 अगस्त को देश भक्ति पर पोस्टर प्रतियोगिता और झण्डें का वितरण किया जाएगा।14 अगस्त को देश भक्ति पर संगीत की बेहतरीन शाम का आयोजन होने के साथ ही शहर में सराहनीय कार्य करने वालो का सम्मान भी किया जाएगा।
15 अगस्त को हजरतगंज में तिरंगा ध्वज फहरा कर झंडारोहण किया जाएगा और 75 किलो के लड्डू का वितरण भी होगा।16 अगस्त को प्रातः ट्रस्ट का एक विशेष दल लखनऊ शहर के हर क्षेत्रों में जाकर कागज व झंडों को एकत्रित करेगा तथा उनको सम्मान के साथ यथा स्थान पर रक्खा जायेगा।कोरोना महामारी को देखते हुए एहितयात के पूरे प्रबंध होंगे।सभी आयोजन कोरोना गाइड लाइन के मुताबिक ही किए जाएगें।इस मौके पर समाजसेवी राजिया नवाज,संजय सिंह,शाहिद सिद्दीकी,सतीश अजवानी,महेश दीक्षित,नजम अहसन,तनवीर सिद्दीकी, एम एम मोहसिन, आफाक मंसूरी,इस्लाम खान आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button