उत्तर प्रदेशलखनऊ

डैनोन इंडिया और सीआईआई ने भागीदारी कर लखनऊ निवासियों को रोग प्रतिरोधक क्षमता पर जागरुक किया

प्रोटीन सप्ताह 2020 : डैनोन इंडिया और सीआईआई ने भागीदारी कर लखनऊ निवासियों को रोग प्रतिरोधक क्षमता पर जागरुक किया

लखनऊ, 5 अगस्त 2020 : डैनोन इंडिया ने कॉन्फीडेरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) के साथ भागीदारी कर लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता के निर्माण में प्रोटीन के अहम भूमिका के बारे में जागरुक करने का अभियान चला रखा है। इस उद्देश्य के साथ इन दोनों ने प्रोटीन सप्ताह 2020 मनाया और देश में प्रोटीन की कमी को पूरा करने की प्रतिज्ञा ली। अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, डैनोन और सीआईआई ने लखनऊ के कामकाजी लोगों के लिए कार्यशाला का आयोजन कर उन्‍हें प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्‍युन सिस्‍टम) को मज़बूत करने में प्रोटीन की भूमिका पर जानकारी दी।

लखनऊ और देश के अन्य शहरों में अग्रणी आहार विशेषज्ञों (न्यूट्रीशनिस्ट) ने लोगों के साथ बातचीत कर और उन्हें रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए प्रोटीन एवं अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की भूमिका के बारे में बताया। सार्वजनिक स्वास्थ्य जागरुकता कार्यक्रमों के अलावा डैनोन इंडिया ने फिटरफ्लाई के पोषण आहार विशेषज्ञों के साथ सहयोग कर अपनी तरह का पहला अनोखा इम्यूनो- न्यूट्रीयंट कैलकुलेटर भी लॉन्च किया है। यह कैललेटर, ग्राहकों को उनके रोज़ाना के भोजन में उपयुक्त पोषण लिया गया है या नहीं इसका मूल्यांकन करने में मदद करता है और पोषक तत्वों के सेवन में सुधार लाने के लिए ज़रुरी कदम उठाने के लिए उन्हें सक्षम बनाता है।

इस पहल के बारे में बताते हुए सीआईआई, उत्तर प्रदेश के चेयरमैन श्री अंकित गुप्ता ने कहा, ‘‘जैसा कि कहा जाता है, ‘हम वैसे ही हो जाते हैं, जैसा हम खाते हैं’। रिकॉर्ड किया गया पोषण का स्तर संकेत देता है कि संभवतः हम सही भोजन नहीं कर रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक भारत की 50 प्रतिशत से ज्यादा आबादी 25 साल से कम उम्र की है और युवा ही प्रमुखतः भारत का कार्यबल हैं। इसलिये, युवाओं को सही खाने पर जागरूक करना जरूरी है, ताकि वे एक ज्यादा स्वस्थ भारत के लिये आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व ग्रहण करें।’’

इस कार्यक्रम पर बात करते हुए डैनोन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री हिमांशु बक्‍शी ने कहा, “डैनोन में हम प्रोटीन की कमी के समस्या से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो भारत में किए गए अध्ययनों के मुताबिक एक गंभीर चिंता का विषय है। डैनोन इंडिया लोगों के पोषण से जुड़े स्थानीय ज़रुरतों को पूरा करने के लिए साल 2017 से प्रोटीन सप्ताह का आयोजन करता रहा है। इसके तहत भागीदारों के साथ मिलकर सार्वजनिक जागरुकता अभियानों के ज़रिए प्रोटीन की कमी से जुड़ी समस्याओं से निपटने की कोशिश की जाती है। इस साल सीआईआई के साथ भागीदारी को लेकर हम काफी रोमांचित हैं, इसके तहत एक सप्ताह के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों के ज़रिए बड़े पैमाने पर सार्वजनिक शिक्षा अभियान चलाए जाने की योजना है।”

स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रोटीन के महत्व को पुन: स्थापित करने हेतु प्रोटीन सप्ताह कार्यक्रम एक कोशिश है। सामान्य मौसमी बीमारियों और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से सुरक्षा के लिए एक मज़बूत प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण में प्रोटीन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर की रक्षा प्रणाली, एंटीबॉडीज़, एन्ज़ाइम्स और हॉर्मोन्स की रुपरेखा प्रोटीन द्वारा तय होती है। प्रोटीन के अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता निर्माण के लिए विटामिन ए, सी, डी, ई, बी6, बी12, ज़िंक, फॉलिक एसिड, आयरन(लोह) और कॉपर जैसे पोषक तत्व आवश्यक होते हैं। डैनोन इंडिया का उद्देश्य इस कार्यक्रम के जरिए और उनके प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो का लगातार नवाचार करते हुए, भारत में आहार के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य उपलब्ध कराना और प्रोटीन की कमी को पूरा करना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button