उत्तर प्रदेशलखनऊ

नुसुक के पहले भारतीय रोड शो में सुव्यवस्थित उमरा अनुभव के लिए अत्याधुनिक सेवाओं का अनावरण किया गया

नुसुक के पहले भारतीय रोड शो में सुव्यवस्थित उमरा अनुभव के लिए अत्याधुनिक सेवाओं का अनावरण किया गया

भारतीय पर्यटकों के लिए उमरा अनुभव को बढ़ाने के लिए निजी क्षेत्र को सशक्त बनाना

लखनऊ ,इंटीग्रेटेड गवर्नमेंट प्लेटफॉर्म “नुसुक” ने भारत गणराज्य में आयोजित अपना पहला रोड शो संपन्न किया, जिसकी अध्यक्षता महामहिम हज और उमरा मंत्री डॉ. तौफिग अलराबिया ने की जिसमें विशेष रुप से विभिन्न उमरा साझेदारों और ट्रैवल एजेंटों के प्रमुख प्रतिनिधियों की भागीदारी थी।

रोड शो ने विभिन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए अधिकारियों के साथ जुड़ने पर ध्यान केंद्रित किया और भारत और सऊदी में अग्रणी यात्रा और उमरा कंपनियों के साथ सहयोग के स्तर को बढ़ाने का आह्वान किया। इसके अतिरिक्त, रोड शो ने आकर्षक व्यापार अवसरों की खोज की और सऊदी विजन 2030 के उद्देश्यों के अनुरूप, आगंतुकों तीर्थयात्रियों के लिए एक सहज उमरा अनुभव प्रदान करने के लिए निजी क्षेत्र को प्रोत्साहन की पेशकश की।

रोड शो प्रदर्शनी में सऊदी सेवा प्रदाताओं के विभिन्न बूथ शामिल थे, जिनमें होटल आवास और परिवहन कंपनियां, टूर ऑपरेटर और अन्य प्रासंगिक संस्थाएं शामिल थीं। भारत और सऊदी अरब के 1000 से अधिक निजी क्षेत्र के प्रतिनिधियों को आकर्षित करते हुए, इस कार्यक्रम ने भारतीय भागीदारों को नुसुक की व्यापक सेवाओं से परिचित कराने का काम किया। इनमें बहुमूल्य जानकारी और अंतर्दृष्टि प्रदान करने से लेकर आगंतुक वीजा प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और आवास और उड़ानें सुरक्षित करने तक शामिल हैं। इसके अलावा, इस व्यापक दृष्टिकोण को सऊदी में यात्रियों के समग्र अनुभव को बढ़ाने के लिए मक्का, मदीना और सऊदी के विभिन्न अन्य प्रतिष्ठित गंतव्यों की बढ़ती यात्राओं की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया था।

नुसुक रोड शो प्रदर्शनी ने एक इंटरैक्टिव प्लेटफार्म प्रदान किया जिसने प्रमुख भारतीय उपभोक्ताओं और व्यापार संस्थाओं के लिए सऊदी के साल भर के सुरम्य स्थल और विविध लक्जरी यात्रा बाजार को प्रदर्शित किया। इसके अतिरिक्त, प्रदर्शकों ने प्रदर्शनी में उपस्थित लोगों को सऊदी की प्राचीन विरासत और प्रामाणिक रूप से अरब संस्कृति का आनंद लेने के लिए हार्दिक निमंत्रण दिया और व्यापार जगत से सऊदी के संपन्न पर्यटन क्षेत्र में निवेश करने का आह्वान किया। ये कॉल नुसुक की दीर्घकालिक रणनीति के अनुरूप हैं, जिसमें आगंतुकों को उनके उमरा अनुभव से कहीं अधिक, सऊदी के चमत्कारों का अनुभव करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

फहद हमीदादीन , नुसुक , मैनेजिंग डायरेक्टर एंड सीईओ , सऊदी टूरिज्म अथॉरिटी ने कहा: “भारत दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में से एक है, और यहां लगभग 200 मिलियन मुसलमानों की महत्वपूर्ण उपस्थिति है। भारत सऊदी का दीर्घकालिक साझेदार भी है और 2030 तक 7.5 मिलियन से अधिक भारतीय आगंतुकों के हमारे देश में आने की उम्मीद के साथ इसके सऊदी का सबसे बड़ा पर्यटन स्रोत बाजार बनने की उम्मीद है । हम व्यापार को आसानी से पैकेज करने और आगंतुकों के लिए सऊदी उत्पाद को बढ़ावा देने में सक्षम बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे हमें सऊदी की विविध यात्रा पेशकशों के वितरण को बढ़ाने में मदद मिलेगी। हम प्रमुख भारतीय व्यापार भागीदारों के साथ संबंधों को गहरा करने के लिए तत्पर हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम भारतीय आगंतुकों के लिए संपूर्ण उमरा यात्रा को तैयार करने वाले विशेष अनुभव तैयार कर रहे हैं।

फहद हमीदादीन ने नुसुक रोड शो की सफलता पर प्रकाश डालते हुए, कहा: “नुसुक इंडिया रोड शो एक शानदार सफलता थी। नुसुक – हमारे एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म – के माध्यम से हम लगातार बढ़ते भारतीय बाजार को एक अद्वितीय उमरा अनुभव प्रदान करने में प्रसन्न हैं जो विभिन्न प्रकार की यात्रा आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को पूरा करेगा। हमारा सुव्यवस्थित प्लेटफार्म सऊदी के पर्यटन क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव डाल रहा है और भारत और दुनिया भर में प्रमुख व्यापार भागीदारों के लिए अवसर के दरवाजे खोल रहा है।”

अलहसन एल्डबाग, नुसुक प्रेजिडेंट एपीएसी मार्केट्स ने कहा, “नुसुक के साथ, हमारा लक्ष्य भारतीय यात्रियों, विशेषकर उमरा आगंतुकों की बढ़ती संख्या के लिए आसानी और पहुंच में उल्लेखनीय वृद्धि करना है। यह प्लेटफ़ॉर्म उनकी सऊदी यात्रा को सरल बनाता है, जिसकी शुरुआत त्वरित आगंतुक वीज़ा प्रक्रिया से होती है – अब इसे 24 घंटे से कम समय में जारी करने की अनुमति देने के लिए सुव्यवस्थित किया गया है, और हमने उमरा वीज़ा की अवधि को 90 दिनों तक बढ़ा दिया है। इसके अतिरिक्त, ई-वीज़ा सेवाएँ यूके, यूएस और शेंगेन वीज़ा धारकों के लिए उपलब्ध हैं। इसके अलावा, भारतीय यात्री 96 घंटे के स्टॉपओवर वीज़ा से लाभ उठा सकते हैं, जो उमरा को उनके यात्रा कार्यक्रम में शामिल करने की अनुमति देता है। हम उमरा+ पैकेज की पेशकश करने के लिए अपने स्थानीय भागीदारों के साथ अपने सहयोग को बढ़ावा देना जारी रख रहे हैं, जिससे तीर्थयात्रियों को मक्का और मदीना से परे सऊदी में उपलब्ध समृद्ध संस्कृति और अनुभवों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।”

भारत इस वर्ष 1.18 मिलियन आगंतुकों का स्वागत करते हुए यात्रा संख्या में तीसरे स्थान पर रहा है। दूरदर्शी नेतृत्व द्वारा निर्देशित, सऊदी अरब राज्य में आने वाले भारतीयों के लिए यात्रा प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए समर्पित है। इसमें उनकी यात्रा के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है, वीज़ा आवेदन और होटल आवास से लेकर उड़ान बुकिंग और उमरा प्रदर्शन तक, वीज़ा प्रकार की परवाह किए बिना। इन सभी सेवाओं को “नुसुक” प्लेटफ़ॉर्म (nusuk.sa) के माध्यम से सुविधा प्रदान की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button