उत्तर प्रदेश

फिनो पेमेंट्स बैंक ने यूपी में ‘फिजिटल’ बैंकिंग का विस्तार किया, गली गली फिनो अभियान प्रस्तुत किया छोटे व्यवसाय एवं बीपीसीएल आउटलेट्स बनेंगे बैंकिंग प्वाईंट्स

फिनो पेमेंट्स बैंक ने यूपी में ‘फिजिटल’ बैंकिंग का विस्तार किया, गली गली फिनो अभियान प्रस्तुत किया छोटे व्यवसाय एवं बीपीसीएल आउटलेट्स बनेंगे बैंकिंग प्वाईंट्स

लखनऊ, 22 नवंबर, 2019 : भारत में समावेशी बैंकिंग की विधियों में अग्रणी, मुंबई स्थित फिनो पेमेंट्स बैंक ने उत्तर प्रदेश में अपनी पहुँच का विस्तार करने के लिए गली गली फिनो अभियान प्रस्तुत किया है। यह बैंक राज्य के सभी 75 जिलों में पहले से मौजूद है, लेकिन यह ज्यादा से ज्यादा गांवों तक पहुंचने के लिए और गहराई तक उतरने की योजना बना रहा है।
नए युग के बैंक, फिनो ने फिजिटल दृष्टिकोण अपनाया है, जिसमें फिज़िकल आउटलेट्स एवं डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का मिश्रण बैंक सुविधाओं से वंचित या इनकी कमी वाले इलाकों में बैंकिंग की सेवाएं पहुंचाता है। इस मॉडल का क्रियान्वयन कर फिनो ने 2017 से अब तक उत्तर प्रदेश में 53 बैंकिंग आउटलेट्स एवं लगभग 26000 टेक्नॉलॉजी द्वारा संचालित मर्चेंट प्वाईंट्स का नेटवर्क स्थापित कर लिया है। इस नेटवर्क में 600 से ज्यादा भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) आउटलेट्स शामिल हैं।

राज्य के लिए बैंक की योजनाओं के बारे में बताते हुए, श्री विप्र भारद्वाज, चीफ सेल्स एवं डिस्ट्रीब्यूशन हेड (नॉर्थ एवं नॉर्थ ईस्ट), फिनो पेमेंट्स बैंक ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में खासकर ग्रामीण इलाकों के लोगों के लिए बैंकिंग सेवा की पहुंच में सुधार करने की अपार संभावना है। सहज व सुविधाजनक बैंकिंग को ग्राहकों के नज़दीक लाने के लिए हम शाखाओं एवं मर्चेंट बैंकिंग प्वाईंट्स का मजबूत नेटवर्क बना रहे हैं। हमारे गली गली फिनो अभियान द्वारा हम शहरों व गांवों में गहराई तक उतरने और मार्च, 2020 तक बीपीसीएल आउटलेट्स सहित 10000 अतिरिक्त मर्चेंट बैंकिंग प्वाईंट्स 14 शाखाओं जोड़ने और की योजना बना रहे हैं।’’
फिनो आसपास के छोटे व्यवसायों, जैसे किराना स्टोर्स, मोबाईल रिपेयर शॉप्स आदि को बैंकिंग प्वाईंट्स के रूप में जोड़ता है। लखनऊ में बैंक का कॉल सेंटर जोड़े गए मर्चेंट्स को टेक्नॉलॉजी के विविध पक्षों एवं बैंकिंग उत्पादों के बारे में प्रशिक्षण व आवश्यक सपोर्ट प्रदान करता है।
माईक्रो एटीएम उपकरणों के साथ ये आउटलेट्स मिनी बैंक की तरह काम करते हैं और विविध सेवाएं, जैसे नया बैंक खाता खोलना, पैसा जमा करना, पैसा निकालना, पैसे भेजना, यूटिलिटी बिल का भुगतान करना आदि सेवाएं सरल व सुविधाजनक तरीके से प्रदान करते हैं। वो ग्राहकों को फिनो मोबाईल बैंकिंग ऐप, बीपे डाउनलोड करने में मदद करते हैं और उन्हें डिजिटल लेन-देन में सहयोग करते हैं।
छोटे व्यवसाय के मालिकों सहित सभी ग्राहकों के फायदे के लिए फिनो ने हाल ही में बीपे ऐप पर ‘कैश बाजार’ सेवा प्रस्तुत की है। यह सुविधा पैसे निकालने या जमा करने के लिए सबसे नज़दीकी मर्चेंट प्वाईंट को तलाशने में लोगों की मदद करती है।
फिनो असंगठित बाजार के विशाल ग्राहक वर्ग को सेवाएं देता है, जो हर साल 1 लाख रु. से 6 लाख रु. के बीच कमाते हैं। इनमें डेयरी किसान, सब्जीवाले, छोटे व्यवसाय के मालिक, स्वरोजगारी आदि हैं। मर्चेंट प्वाईंट्स देर रात तक खुले रहने से ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार अपने व्यवसाय या समय का नुकसान किए बिना छुट्टी के दिन भी बैंकिंग कर सकते हैं। इसके लिए व्यक्ति को सत्यापन के लिए केवल आधार कार्ड दिखाने की जरूरत होती है और उसका विनिमय पूरा हो जाता है। इससे भी महत्वपूर्ण यह है कि इन प्वाईंट्स पर नकद की निकासी सदैव उपलब्ध होती है, जबकि बैंक के कुछ एटीएम में कभी कभी पैसे खत्म भी हो जाते हैं।
यदि आपके पास उत्तर प्रदेश में छोटा व्यवसाय है और आप फिनो पेमेंट्स बैंक का मर्चेंट प्वाईंट बनना चाहते हैं, तो आप हमें ब्ंतम/पिदवइंदाण्बवउ पर लिखकर सूचित करें या फिर हमारे नंबर 89555 59984 पर मिस कॉल दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button