उत्तर प्रदेश

यूपी की युवा पीढ़ी डिस्काउंट ब्रोकरेज के लिए तैयार : अपस्टॉक्स

लखनऊ । अपस्टॉक्स भूतपूर्व आरकेएसवी सिक्योरिटीज, रतन टाटा, कालारी कैपिटल और जीवीके डेविक्स द्वारा वित्त.पोषित नये ज़माने की ऑनलाइन डिस्काउंट ब्रोकरेज फर्म उत्तर प्रदेश की युवा आबादी के ग्राहकों को बहुत आकर्षित कर रहा है।
उत्तर प्रदेश अपस्टॉक्स के लिए छठा सबसे बड़ा बाजार है और यहाँ ग्राहकों की कुल संख्या में 2016 और 2017 के दौरान 155 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उल्लेखनीय है कि राज्य के ग्राहकों में से लगभग 80 प्रतिशत ग्राहकों की उम्र 19 से 38 वर्ष के बीच में आती है। यूपी से दिए गए ऑर्डरों की कुल संख्या भी इसी अवधि में लगभग 43% तक बढ़ी है।
अपस्टॉक्स के ऑनलाइन और मोबाइल ट्रेडिंग सॉल्यूशन्स राज्य की राजधानी लखनऊ में भी लोकप्रिय हैं जो कि ग्राहकों की भागीदारी में हुई लगभग 151 प्रतिशत की वृद्धि और 2016 से 2017 के बीच शहर की कुल ऑर्डरों की संख्या में 27ः की वृद्धि से साफ़ स्पष्ट है।
अपस्टॉक्स कमीशन मुक्त व्यापार शुरू करने वाला भारत में पहला डिस्काउंट ब्रोकर रहा है। परंपरागत तरीके से ब्रोकर के द्वारा होने वाली शेयरों की खरीद और बिक्री में शामिल उच्च लागत और उनकी जटिल प्रक्रियाएं पहले खुदरा निवेशकों के लिए सबसे बड़ी बाधा थीं।
इसी के चलते प्रकारए अपस्टॉक्स का श्शून्य ब्रोकरेजश् मॉडल निवेशकोंए खासकर छोटे शहरों और शहरों में तकनीकी और मोबाइल की समझ रखने वाले युवाओं के बीच बेहद सफल साबित हुआ। अनुभवी इंट्राडे व्यापारियों से भी अपस्टॉक्सए ऑर्डर के आकार के निरपेक्ष २० रुपए प्रति ऑर्डर की एक सीधी दर वसूल करता है।
लागत लाभों के अतिरिक्तए आसान ऑन.बोर्डिंग प्रक्रियाए आधार कार्ड.आधारित ई.केण्वाईण्सीण् और कागज़.रहित लेनदेन की सुविधाओं ने खुदरा निवेशकों के लिए अपस्टॉक्स के मंच का उपयोग करके स्टॉक में निवेश करना और भी आसान बना दिया।
अपस्टॉक्स के मोबाइल और ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म दोनों ही बेहद लचीलेए लागत प्रभावी हैं और यह न्यूनतम बैंडविड्थ कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में और कम कीमत के स्मार्टफोन पर भी ऑर्डरों को निर्बाध रूप से स्वीकार और निष्पादित कर सकते हैं।
अपस्टॉक्स के सह.संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ;सीईओद्ध श्री रवि कुमार ने कहा कि ष्मोबाइल और इंटरनेट क्रांति ने हमारे देश की युवा आबादी के साथ जुड़ने में हमें और अधिक सक्षम किया है। यूपी में हमारे विकास दर से यह साफ़ तौर पर स्पष्ट हुआ हैए हम अपने मोबाइल और इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर सीधे या म्यूचुअल फंड मार्ग के माध्यम से अधिक से अधिक युवा निवेशकों से शेयर बाजार में निवेश करवाने में सक्षम हैं। इन दो माध्यमों से युवा निवेशकों का लगाव और समझ उन्हें ऑनलाइन बाजारों के प्रति आकर्षित करने एवं इनसे जुड़ने के बारे में आश्वस्त करने में एक बड़ा किरदार निभाता है। इसके अलावाए हमारे शून्य ब्रोकरेज फीस मॉडल ने बाजार निवेश को बेहद सस्ता और आसान बना दिया हैए ष्।
खुदरा निवेशकों को होने वाले ये अनूठे फायदे पिछले कुछ वर्षों में डिस्काउंट ब्रोकरेज फर्म में अभूतपूर्व वृद्धि कर रहे हैं। पिछले एक वर्ष में ही अपस्टॉक्स की भारतीय ग्राहक समूह और राजस्व में 200 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इस साल की शुरुआत में उसकी ग्राहक संख्या बढ़कर 100ए000 हो गयी थीए जो पिछले साल केवल 25ए000 थी।
एक्सचेंजों में अपस्टॉक्स का दैनिक राष्ट्रीय योगदान पिछले वर्ष के प्रतिदिन 5ए000.6ए000 करोड़ से बढ़कर 14ए000.18ए000 करोड़ रुपये प्रतिदिन हो गया है।
इस उच्च.वृद्धि प्रदर्शन के साथ अपस्टॉक्स भारत में उन गिनती के पूंजी.वित्त पोषित स्टार्टअप उद्यमों की श्रेणी में खड़ा हो गया है जो शुरुआती चरण में ही लाभप्रद साबित हुए।

भूतपूर्व आरकेएसवी सिक्योरिटीजद्ध ने 2012 में खुदरा ब्रोकरेज बाजार में प्रवेश किया था। रतन टाटा और उद्यमी पूंजीपतियों जैसे कालारी कैपिटल और जीण्वीण्के डेविक्स के समर्थन के साथ उपस्टॉक्स भारत में डिस्काउंट ब्रोकरेज की अवधारणा में क्रांतिकारी बदलाव कर रहा है और नवीन प्रौद्योगिकी सहज उपयोगकर्ता अनुभव और अद्वितीय मूल्य निर्धारण के साथ निवेश करके डिजिटल वित्तीय सीमाओं का विस्तार कर रहा है।
अपस्टॉक्स का अद्वितीय वैश्विक.भारतीय मॉडल अपने सह.संस्थापकों के भारत.अमेरिकी पूर्वजों का सबल प्रतिबिंबित हैए जो भारतीय और अमेरिकी वित्तीय बाजारों और सिलिकॉन वैली दोनों में काम करने के अपने ज्ञान और अनुभव को निरूपित करते हुए अपस्टॉक्स को एक मजबूत और अग्रणी उद्योग बनाता है।
अपस्टॉक्स यह सुनिश्चित करता है कि उसके ग्राहक खाता खोलने से लेकर उसके बाद के हर एक चरण पर उच्च तकनीक वाले ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और श्रेणी में सर्वोत्तम सेवाओं का लाभ उठाएं . तथापिए फिनटेक डीएनए के लिए विश्वासपात्रता हमेशा ही इसका निरंतर प्रयास रहा है। अपस्टॉक्स शेयर बाजारों में व्यापार करने को सभी के लिए सरल और सुलभ बनाने के अपने सिद्धांत से सदैव ही प्रेरित होता रहता है।
कमीशन मुक्त व्यापार शुरू करने वाली कंपनियों की श्रेणी में अपस्टॉक्स शीर्षतम है। इसने इक्विटी डिलीवरी व्यापारों पर श्शून्यश् ब्रोकरेज और अन्य सभी वर्गों के लिए एक दिन में किये गये सभी ऑर्डरों पर 20 रुपये की एक फ्लैट दर की पेशकश करके मूल्य निर्धारण में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button