उत्तर प्रदेशलखनऊ

रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, लखनऊ में में शुरू होगा एक सप्ताह तक निःशुल्क यूरोलॉजी स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, लखनऊ में में शुरू होगा एक सप्ताह तक निःशुल्क यूरोलॉजी स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

20 दिसंबर 2021, लखनऊ: रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल 20 दिसंबर से 26 दिसंबर तक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक अस्पताल परिसर में यूरोलॉजी हेल्थ कैंप का आयोजन कर रहा है। किडनी वा ब्लैडर से संबंधित समस्याओं से पीड़ित लोगों को डॉ. सिद्धार्थ सिंह और डॉ. राजीव कुमार द्वारा नि:शुल्क परामर्श दिया जाएगा, साथ ही डाइयग्नॉस्टिक टेस्ट पर 25% की छूट दी जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन फीस मात्र 100 रुपये है।

मूत्र संबंधी रोग पुरुषों, महिलाओं और सभी उम्र के बच्चों को प्रभावित कर सकते हैं। ये रोग शरीर के बहुत विशिष्ट भागों को प्रभावित करते हैं। महिलाओं में, वे मूत्र पथ को प्रभावित करते हैं। पुरुषों में, वे मूत्र पथ या प्रजनन अंगों को प्रभावित करते हैं। यह बहुत संभावना है कि उम्र बढ़ने, चोट, बीमारी या जन्म दोष के परिणामस्वरूप अधिकांश लोगों को अपने जीवन में किसी समय मूत्र संबंधी समस्या होगी।
डॉ सिद्धार्थ सिंह, यूरो-सर्जन, रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, लखनऊ ने कहा, “यूरो रोग के लक्षण अक्सर गैर-विशिष्ट होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अन्य बीमारियों के कारण भी हो सकते हैं। सबसे प्रचलित मूत्र पथ के संक्रमण होते हैं, और अन्य सामान्य स्थितियो में गुर्दे की पथरी और गुर्दे की बीमारी शामिल हैं। कई बीमारियां जो मूत्र पथ को प्रभावित करती हैं, उनका प्रबंधन करना आसान है, वे असुविधा और दर्द का कारण बन सकती हैं, और यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो वे तेजी से बढ़ सकती हैं। रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल उन्नत नेफ्रोलॉजी और किडनी देखभाल के लिए जाना जाता है और हमने इस शिविर का आयोजन यूरो रोग के बारे में जागरूकता पैदा करने और ऐसे लोगों की पहचान करने के लिए किया है जो ऐसी बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं लेकिन इसके बारे में जागरूक नहीं हैं ”।
डॉ राजीव कुमार, कंसल्टेंट-यूरोलॉजी, रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ ने कहा, “यह शिविर लोगों को सस्ती दरों पर परामर्श और परीक्षण कराने में भी सक्षम बनाएगा, जो आमतौर पर इलाज का खर्च उठाने में सक्षम नहीं होते हैं। मूत्र में रक्त, बार-बार या तत्काल पेशाब करने की आवश्यकता, आपकी पीठ के निचले हिस्से, श्रोणि, या बाजू में दर्द, पेशाब के दौरान दर्द या जलन, पेशाब करने में परेशानी, पेशाब का रिसाव, कमजोर मूत्र प्रवाह, ड्रिब्लिंग – यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे रहा है, तो यह संकेत देता है कि आपको मूत्र पथ में समस्या है और आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए”।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button