उत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ में हुनर हाट का केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने किया उद्घाटन

लखनऊ में हुनर हाट का केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने किया उद्घाटन

12 से 21 नवम्बर तक सेक्टर 2 बी, अवध विहार शिल्पग्राम में -क्राफ्ट, क्यूज़ीन और कल्चर का लगा संगम

जितेन्द्र कुमार खन्ना- विशेष संवाददाता

लखनऊ l देशभर के दस्तकारों, शिल्पकारों की परंपरागत पुश्तैनी कला को प्रमोट प्रिजर्व करने के प्रमाणित प्लेटफार्म हुनर हाट का उद्घाटन आज लखनऊ में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और रसायन एवं उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख मांडवीया द्वारा किया गया. अवध विहार योजना ग्राउंड लखनऊ में 12 से 21 नवंबर तक आयोजित 32वे हुनर हाट के उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री एवं उप नेता राज्यसभा श्री मुख्तार अब्बास नकवी, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा,

उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना,आशुतोष टंडन, सिद्धार्थ नाथ सिंह, बृजेश पाठक और नंद गोपाल गुप्ता नंदी तथा वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी और गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे.
लखनऊ में लगी हुनर हाट में उत्तर प्रदेश,मध्य प्रदेश, उत्तराखंड,राजस्थान,दिल्ली, नागालैंड,मणिपुर,बिहार,आंध्र प्रदेश,झारखंड,गोवा,पंजाब, लद्दाख,कर्नाटक,गुजरात, हरियाणा,जम्मू-कश्मीर पश्चिम बंगाल,महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़,केरल सहित 30 से ज्यादा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 600 से ज्यादा दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर सम्मिलित हुए हैं. हुनर हाट में हुनर के उस्ताद कारीगर अपने साथ लकड़ी, ब्रांस,शीशे, बांस,कपड़े, कागज,मिट्टी आदि के शानदार उत्पाद लेकर आए हैं.
इसके अलावा देश के विभिन्न क्षेत्रों के पारंपरिक व्यंजन भी हुनर हाट के स्टॉल पर उपलब्ध हैं.
हुनर हाट में विश्वकर्मा वाटिका के अलावा सर्कस का भी प्रदर्शन होगा जहां लोग भारतीय सर्कस कलाकारों के शानदार पारंपरिक कौशल को देख सकेंगे.
हुनर हाट में देश के जाने माने कलाकार अन्नू कपूर,पंकज उधास,कुमार सानू,अलका याग्निक,अल्ताफ रजा,
सुरेश वाडेकर,सुदेश भोंसले, सदानंद विश्वास (कतथक कलाकार )प्रेम भाटिया, विवेक मिश्रा एवं अन्य स्थानीय कलाकार प्रतिदिन सायंकाल विभिन्न सांस्कृतिक गीत-संगीत के कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे.
इस अवसर पर श्री नकवी ने कहा कि पिछले 6 वर्षों में हुनर हाट के माध्यम से 6,75000 से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकार कारीगरों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर मुहैया कराए गए हैं.
हुनर हाट ई प्लेटफार्म के साथ ही जेम पोर्टल पर भी देश विदेश के लोगों के लिए उपलब्ध है ,जहां लोग सीधे दस्तकारों,शिल्पकारों, कारीगरों के बेहतरीन उत्पादों को देख खरीद सकते हैं. स्वदेशी को बढ़ावा देने में हुनर हाट का बहुत योगदान है.
इस अवसर पर शहीद कैप्टन मनोज पांडेय के परिजनों को तथा उमर उशफुल्ला खान के परिजनों को भी सम्मानित किया गया.
हुनर हाट में दर्शकों का प्रवेश निशुल्क है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button