उत्तर प्रदेशलखनऊ

शुरू हुई ‘विश्व के सबसे बड़े मास्क’ बनाने की मुहिम भारत को गौरवान्वित करने के लिए डिजाइनर मनीष त्रिपाठी की एक पहल

शुरू हुई ‘विश्व के सबसे बड़े मास्क’ बनाने की मुहिम
भारत को गौरवान्वित करने के लिए डिजाइनर मनीष त्रिपाठी की एक पहल
लखनऊ, 7 दिसंबर 2020: डिजाइनर मनीष त्रिपाठी ने एक मकसद के साथ 10 राज्यों से 100 वर्ग मीटर फैब्रिक इकट्ठा करने के लिए, 10,000 किलोमीटर की यात्रा शुरू की है, ताकिभारत को गौरवान्वित करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मास्क बनाया जा सके।

एंटरटेनमेंट पार्टनर वेव मॉल – लखनऊ द्वारा इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया, जहां द ओद्रा फाउंडेशन एंड डिज़ाइनर मनीष त्रिपाठी द्वारा शुरू की गई पहल के मूल सार को दर्शाते हुए एक विशेष गीत ‘शहर से गाँव तक ’की स्क्रीनिंग शामिल थी।

डिजाइनर मनीष त्रिपाठी ने आयोजन के दौरान अपने विचार साझा करते हुए कहा, “दिल्ली से शरुआत करते हुए, देहरादून होकर अब हम नवाबों के शहर ‘लखनऊ’ में विश्व के सबसे बड़े मास्क के लिए कपड़ा लेने के लिए पहुंचे हैं। यह मुहिम कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनने, महिला सशक्तिकरण और आत्मनिर्भर भारत का संदेश देकर लोगों में जागरूकता लाने के लिए की गई है। अंत में इन सभी इकठ्ठा किये गए कपड़ों को मिलाकर विश्व के सबसे बड़े मास्क का निर्माण किया जाएगा जिसे बाद में नई दिल्ली पहुंचने पर इंडिया गेट में लॉन्च किया जाएगा। फेसमास्क बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल को बाद में एसएचजी के साथ वैकल्पिक उत्पाद बनाया जाएगा, ताकि आगे के लिए बाजार में लिए एक लिंक प्रदान किया जा सके।“
सिटी मॉन्टेसरी स्कूल के संस्थापक, डॉ जगदीश और भारती गांधी तथा लखनऊ के सिटी मॉन्टेसरी स्कूल के इंटरनेशनल रिलेशंस के प्रमुख, श्री शिशिर श्रीवास्तव भी इस अवसर पर डिजाइनर की मातृ संस्था की तरफ से सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
यूपी खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री संजय कुमार कक्कड़ ने वो कपड़ा सौंपा जिससे विश्व के सबसे बड़े मास्क को बनाने में उपयोग किया जायेगा। इस मुहिम के स्वच्छता साझेदार – एनआईआईएनई द्वारा महिला कारीगरों को प्रमाणपत्र और सैनिटरी नैपकिन के साथ सम्मानित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button