उत्तर प्रदेशलखनऊ

संपूर्ण जीनोम सीक्वेंसिंग से तपेदिक (टीबी) से जुड़ी मौतों को कम किया जा सकता है

संपूर्ण जीनोम सीक्वेंसिंग से तपेदिक (टीबी) से जुड़ी मौतों को कम किया जा सकता है

 

● इंडिया टीबी रिपोर्ट 2022 के अनुसार, भारत में टीबी से होने वाली मौतों का पांचवां हिस्सा अकेले उत्तर प्रदेश में है – इसका मतलब है हर घंटे नौ से अधिक मौतें

● मरीजों को उच्च मृत्यु दर का खतरा है

● हेस्टैकएनालिटिक्स के ओमेगा टीबी परीक्षण का उद्घाटन हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में बिरैक (BIRAC) के बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो 2022 में किया था

लखनऊ, 20 जुलाई 2022: उत्तर प्रदेश में टीबी के विनाशकारी स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक परिणामों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने की कोशिशों के क्रम में, भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के डॉ वेलुमणि जैसे दिग्गजों और जीई हेल्थकेयर तथा इंटेल इंडिया स्टार्टअप प्रोग्राम जैसे निजी क्षेत्र के प्रयासों से समर्थित, मुंबई स्थित स्वास्थ्य-तकनीक स्टार्टअप, हेस्‍टैकएनालिटिक्‍स ने एक पैनल चर्चा का आयोजन किया है। इसमें अग्रणी पल्मोनोलॉजिस्ट शामिल हुए ताकि भारत में टीबी की महामारी को खत्म करने के प्रयासों को तेज किया जा सके।

 

आम लोगों को यह बताने की दृढ़ पहल के साथ इसमें बताया गया कि कैसे होल (संपूर्ण) जीनोम सीक्वेंसिंग (डब्ल्यूजीएस) भारत में टीबी का पता लगाने और इलाज के लिए एक क्रांतिकारी, वन स्टॉप समाधान के रूप में उभर सकता है। हेस्टैकएनालिटिक्स ने इस मौके पर डॉ राजेंद्र प्रसाद, निदेशक, चिकित्सा शिक्षा और प्रमुख, पल्मोनरी मेडिसिन, ईरा’ज़ लखनऊ मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल, लखनऊ के साथ डॉ. भानु प्रताप सिंह, निदेशक और प्रेसिडेंट, मिडलैंड हेल्थ केयर एंड रिसर्च सेंटर, महानगर, लखनऊ; डॉ. रवि भास्कर, प्रोफेसर, पल्मोनरी मेडिसिन विभाग, कैरियर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड हॉस्पीटल्स, लखनऊ और डॉ रजनीश कुमार श्रीवास्तव, एमडी पल्मोनरी मेडिसिन (स्वर्ण पदक), पीडीसीसी-इंटरवेंशनल पल्मोनोलॉजी (एसजीपीजीआई), सलाहकार पल्मोनोलॉजिस्ट – मेदांता अस्पताल, लखनऊ को एक मंच पर इकट्ठा किया। चर्चा का उद्देश्य इस मूक हत्यारे के प्रभाव को कम करने में बदनामी, चुनौतियों और संभावित समाधानों पर प्रकाश डालना था।

 

इंडिया टीबी रिपोर्ट 2022 के अनुसार, उत्तर प्रदेश में टीबी रोगियों की संख्या भारत के सभी राज्यों में सबसे अधिक है। यह भारत में टीबी के अधिसूचित मामलों की कुल संख्या के 20% से अधिक के लिए जिम्मेदार है। हेस्टैकएनालिटिक्स द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट की राज्य-वार अंतर्दृष्टि से पता चलता है कि यूपी 2019 से हर साल टीबी के करीब आधा मिलियन (पांच लाख) मामलों की रिपोर्ट कर रहा है। ग्लोबल टीबी रिपोर्ट 2021 के अनुसार, 2020 में टीबी के सभी रूपों में अनुमानित मृत्यु दर 37 प्रति 1,00,000 जनसंख्या (34-40 प्रति 1,00,000) थी।

 

चर्चा के दौरान डॉ राजेंद्र प्रसाद ने मौजूद लोगों को महामारी के बाद के युग में तपेदिक (ट्युबरकुलोसिस) के वर्तमान परिदृश्य और तपेदिक उन्मूलन के लक्ष्य के बारे में अपडेट किया। उन्होंने कहा, “पूरे इतिहास में, एचआईवी, इबोला और इन्फ्लुएंजा जैसे वायरल संक्रमणों की महामारी ने स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को बाधित कर दिया है, जिसमें स्थानिक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण शामिल है। इस तरह के व्यवधान के परिणामस्वरूप महामारी के बाद की अवधि में टीबी जैसी स्थानिक बीमारियों का बोझ बढ़ गया है। वर्तमान कोरोनावायरस रोग 2019 (कोविड-19) महामारी ने देश भर में तपेदिक (टीबी) की रोकथाम और नियंत्रण में गंभीर शिथिलता पैदा कर दी है। हालांकि, बीमारी के बोझ में विविधता और भिन्नता को देखते हुए, गैर-पारंपरिक हितधारकों जैसे निगमों, नागरिक समाज, युवा लोगों, समुदाय-आधारित संगठनों (सीबीओ) और समुदाय के सदस्यों की सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता है, जिनमें से सभी टीबी के खिलाफ जंग जीतने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। यूपी में टीबी की निगरानी, निदान, उपचार और निगरानी के लिए प्रौद्योगिकी का व्यापक रूप से उपयोग किया गया है, ऐसा एक निदान जो हम वर्तमान में कर रहे हैं वह है हेस्टैक एनालिटिक्स का संपूर्ण जीनोम परीक्षण जो हमें तेजी से परिणाम दे सकता है, यह सुनिश्चित करता है कि रोगियों को जल्द से जल्द दवाओं का सही संयोजन मिले।”

 

2025 तक टीबी मुक्त भारत प्राप्त करने में मदद करने के लिए सरकार और बिरादरी के समर्थन के साथ जीनोम अनुक्रमण (सीक्वेंसिंग) अगली पीढ़ी की मेडटेक की शक्ति का उपयोग करना है। हेस्टैक एनालिटिक्स के सह-संस्थापक और सीईओ डॉ अनिर्वन चटर्जी ने कहा, “अनिवार्य रूप से, भारत के सबसे बड़े और सबसे अधिक आबादी वाले राज्य, उत्तर प्रदेश (यूपी) में संख्या सबसे अधिक है। हेस्टैकएनालिटिक्स में हमारा लक्ष्य उन तकनीकों को नवोन्मेषी और सक्षम बनाना है जो वर्तमान डायग्नोस्टिक्स इकोसिस्टम में अंतराल और चुनौतियों को कम करती हैं। संपूर्ण जीनोम सीक्‍वेंसिंग टीबी का पता लगा सकता है और ‘बहुत तेज दर से’ डीएसटी प्रोफाइल की भविष्यवाणी कर सकता है, जो टीबी के लिए समय-समय पर निदान और उचित उपचार को कम करने की भविष्य की क्षमता का प्रदर्शन करता है। उत्तर प्रदेश में मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, हाल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल जनवरी से उत्तर प्रदेश में 2.10 लाख टीबी के मामले सामने आए हैं, जिसमें 12000 से अधिक मल्‍टीड्रग रेजिस्‍टेंट ट्युबरकुलोसिस (एमडीआर-टीबी) मामले शामिल हैं। यह महत्वपूर्ण है कि अधिक से अधिक लोगों को उनके स्वास्थ्य, समाज और अर्थव्यवस्था पर टीबी के विनाशकारी प्रभावों के बारे में जागरूक किया जाए। इसकी शुरुआत जड़ से यानी तपेदिक के लक्षण वाले लोगों की पहचान करना और सकारात्मक रोगी परिणामों के लिए देखभाल निरंतरता का समर्थन करके हो सकती है।”

हेस्टैकएनालिटिक्स का ‘ओमेगा टीबी’ टीबी रोगियों में दवा प्रतिरोध की तेजी से पहचान के लिए नेक्स्ट जेनरेशन सीक्वेंसिंग (एनजीएस) प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए तपेदिक परीक्षण का एक संपूर्ण-जीनोम सीक्‍वेंसिंग है। हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 10 जून 2022 को नई दिल्ली में बिरैक (BIRAC) के बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो 2022 में इसे लॉन्च किया था। ओमेगा टीबी परीक्षण न केवल टीबी प्रजातियों की पहचान करता है और पहले परीक्षण में यह टीबी विरोधी दवा संवेदनशीलता के प्रदर्शन के समय को हफ्तों से घटाकर केवल सात से 10 दिनों तक करने में मदद करता है, इस प्रकार साक्ष्य-आधारित उपचार रेजिमन शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण समय की बचत होती है। साथ ही यह टीबी संस्कृति-आधारित परीक्षणों का पूरक है। यह टीबी दवा प्रतिरोध के लिए जिम्मेदार किसी भी नए उत्परिवर्तन की पहचान करने में भी मदद करता है जो एक अतिरिक्त लाभ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button