उत्तर प्रदेशलखनऊ

सिज़ोफ्रेनिया बिना दवा के शत प्रतिशत ठीक हो सकता है : डॉक्टर कैलाश मंत्री

सिज़ोफ्रेनिया बिना दवा के शत प्रतिशत ठीक हो सकता है : डॉक्टर कैलाश मंत्री 

लखनऊ, 12 जुलाई 2021। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2019 में 20 मिलियन लोगों को सिज़ोफ्रेनिया था और यह प्रतिदिन अधिक से अधिक लोगों को अपने प्रभाव में ले रहा है। सिज़ोफ्रेनिया एक पुराना मानसिक विकार है। किशोरावस्था में इसके लक्षण शुरू होते हैं। व्यवहार में परिवर्तन या मनोदशा और नींद की कमी इसके शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। गंभीरता बढ़ने पर उपचार कठिन हो जाता है।
डॉक्टरों का मानना है कि दवा का सेवन किए बिना सिज़ोफ्रेनिया का इलाज असंभव है, लेकिन डॉ कैलाश मंत्री ने इसे अन्यथा साबित कर दिया है, वह पिछले 25 वर्षों से लोगों को बिना दवा के सिज़ोफ्रेनिया दानव से बचाने में मदद कर रहें है।
डॉ कैलाश मंत्री ने बिना दवा के सिज़ोफ्रेनिया के इलाज के लिए एक क्रांतिकारी दृष्टिकोण तैयार किया है। वह एडीएचडी, चिंता, आत्मकेंद्रित, द्विध्रुवी विकार, अवसाद, अनिद्रा, हकलाना, ओसीडी, मानसिक बीमारी आदि का इलाज करते हैं।
एंटीसाइकोटिक दवाएं मानसिक कोहरे और संज्ञानात्मक हानि जैसे कई अप्रिय दुष्प्रभावों का कारण बनती हैं। डॉ कैलाश मंत्री ने बताया कि मानसिक बीमारी को ठीक करने के लिए कोई दवा उपलब्ध नहीं है। ये सिज़ोफ्रेनिया को ठीक करने के लिए नहीं बल्कि केवल व्यक्ति को अधिक सुस्त दिखाने और बनाने के लिए किए जाते हैं। यह एक मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक विकार है और इसमें दवाओं की कोई भूमिका नहीं है।
दवाएं केवल मस्तिष्क और रोगी के तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती हैं। यह आगे चलकर सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित व्यक्ति के शरीर और मस्तिष्क को बर्बाद करके उपचार को और कठिन बना देता है।

सिज़ोफ्रेनिया के मरीज़ जिन्होंने कोई दवा नहीं ली है, वे उन लोगों से बेहतर इलाज का जवाब देते हैं जो दवाइयों के अधीन थे।
डॉ कैलाश मंत्री एक लाइफ कोच हैं। वह किसी भी दवा का प्रबंध किए बिना सिज़ोफ्रेनिया और कई अन्य मानसिक रोगों से पीड़ित रोगियों का इलाज करते हैं। जबकि इंटरनेट बयानों से भर गया है कि दवा के बिना इस बीमारी का इलाज संभव नहीं है, उन्होंने अपने समर्पित शोध के साथ एक प्राकृतिक उपचार पद्धति विकसित की है। अब इस बीमारी का इलाज संभव है और इससे पीड़ित व्यक्ति सामान्य जीवन जी सकते हैं।
डॉ कैलाश का मानना है कि सभी प्रकार की मानसिक बीमारियों का इलाज किसी भी दवा के बिना स्वाभाविक रूप से किया जा सकता है और अपनी अनूठी चिकित्सा को लागू करके नियंत्रण से परे कई समस्याओं को हल करता है। डॉ कैलाश मंत्री की एक योजना मानसिक रोगियों के लिए 10,000 बेड का अस्पताल स्थापित करने की है। उनके जीवन का लक्ष्य 10 लाख मानसिक रोगियों को बिना किसी दवा के ठीक करना है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button