उत्तर प्रदेशलखनऊ

ब्रेकथ्रू इंडिया ने आसमान अभी बाकी है कार्यक्रम का आयोजन किया, किशोर-किशोरी के मुद्दों पर हुई खुल कर बात

ब्रेकथ्रू इंडिया ने आसमान अभी बाकी है कार्यक्रम का आयोजन किया, किशोर-किशोरी के मुद्दों पर हुई खुल कर बात

लखनऊ,बक्शी का तालाब ब्लॉक में ब्रेकथ्रू संस्था द्वारा किशोर-किशोरी सशक्तिकरण को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें लिंग आधारित भेदभाव एवं लड़कियों के सपनो को पूरा करने और किशोर-किशोरियों के जीवन में ये हुए बदलाव को लेकर बात की गई। इस कार्यक्रम मे कठवारा, खेरवा,रमगढ़ा,हरदौरपुर समेत 15 गाँवों के किशोर-किशोरियों एवं उनके माता-पिता ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश बाल संरक्षण आयोग के सदस्य डॉक्टर सुचिता चतुर्वेदी ने कहा कि बाल संरक्षण आयोग बच्चों के विषय में प्रत्येक मामले में बच्चों के हित को सर्वोपरि रखने के लिए सदैव तत्पर है एवं ब्रेकथ्रू संस्था द्वारा किशोर-किशोरियों की शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए एवं उनके जीवन को सुरक्षित बनाने को लेकर बेहतर प्रयास कर रही है । इससे लोगों के जीवन मे बदलाव हो रहा है और उनके सोचने का तरीका बदल रहा है।
बाल संरक्षण आयोग के सदस्य श्याम त्रिपाठी ने आयोग द्वारा बच्चों के साथ उनके सुरक्षित जीवन बनाने के लिए ब्रेकथ्रू की मुहिम में अपना साथ मजबूत तरीके से देने की बात कही । इस अवसर पर बक्शी का तालाब ब्लॉक के ब्लॉक प्रमुख मोनू सिंह ने लड़कियों के साथ होने वाले भेदभाव को रोकने के लिए किशोर-किशोरियों के माता पिता को लड़कियों के साथ सहयोग करने की बात कही। स्वयं सहायता समूह की कठवारा के समूह द्वारा मुम्बई में अपने उत्पाद बेचने को लेकर ब्लॉक से सहयोग देने की मांग की जिसको लेकर ब्लॉक प्रमुख मोनू सिंह ने अधिकारियों से बात करके मुम्बई में जाने वाले लोगो को पूर्ण सहयोग देने की बात कही।
मनरेगा के डिप्टी कंमिशनर सुखराज बन्धु ने कहा कि लड़कियों की शिक्षा के लिए यह जरूरी है कि परिवार उनका सहयोग करे और लोग लड़कियों की सुरक्षा के लिए सतत प्रयास करें जिससे किशोरियाँ जीवन मे आगे बढ़ सकें। इस कार्यक्रम में किशोरियों ने अपने प्रयासों से क्या बदलाव किया इसको भी बताया जिसमें खेरवा की रागिनी ने गाँव के स्कूलों मैं या रही ड्राप आउट की समस्या को लेकर बताया एवं अपने जीवन मे ब्रेकथ्रू के साथ आने के बदलाव को बताया।इस कार्यक्रम में कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय बक्शी का तालाब की बालिकाओं ने लिंग भेदभाव को रोकने के लिए कार्य्रकम प्रस्तुत किए।
इस कार्यक्रम में ब्रेकथ्रू संस्था की तरफ से डिस्ट्रिक्ट मैनेजर मनीष बहेल, शहनवाज़,अभिषेक,विनय, संगीता ,शुभम एवं श्वेता ने प्रतिभाग किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button