Latest Newsउत्तर प्रदेशलखनऊ

अब मरीजों को किडनी ट्रांसप्लांट के लिए दिल्ली,मुंबई जैसे मेट्रो शहर में जाने की आवश्यकता नहीं, लखनऊ अपोलोमेडिक्स में डाक्टरो द्वारा एक महीने में हुए तीन सफल किडनी ट्रांसप्लांट

अपोलोमेडिक्स में एक महीने में हुए तीन सफल किडनी ट्रांसप्लांट

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित डॉक्टरों द्वारा एबीओ इनकम्पेटिबल ट्रांसप्लांट की सुविधा देने वाला क्षेत्र का पहला हॉस्पिटल  

दूसरे जटिल केस, मल्टीपल रीनल आर्टरीज ट्रांसप्लांट में भी मिली सफलता

अब मरीजों को किडनी ट्रांसप्लांट के लिए दिल्ली, मुंबई जैसे मेट्रो शहर में जाने की आवश्यकता नहीं

लखनऊ : अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के किडनी ट्रांसप्लांट टीम के डॉक्टरों ने राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित ट्रांसप्लांट कमेटी से स्वीकृति मिलने के बाद एक महीने में एबीओ इनकम्पेटिबल व मल्टीपल रीनल आर्टरीज सहित एक अन्य किडनी ट्रांसप्लांट करके एक और कीर्तिमान हासिल किया। एबीओ इनकम्पेटिबल एक ऐसी स्थिति है जिसमेंं अलग.अलग ब्लड ग्रुप के डोनर और रिसीवर का ट्रांसप्लांट सामान्य ब्लड ग्रुप वालों की तुलना में जटिल व जोखिम भरा होता है।

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट नेफ्रोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट स्पेशलिस्ट डॉ. अरुण कुमार, यूरोलॉजिस्ट व किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन, डॉ. राहुल यादव व डॉ. आदित्य के. शर्मा और एनेस्थिसियोलॉजिस्ट टीम के हेड डॉ. मनीष द्वारा इस ट्रांसप्लांट को सफलतापूर्वक किया गया।

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट नेफ्रोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट स्पेशलिस्ट डॉ. अरुण कुमार ने कहा कि, एबीओ इनकम्पेटिबल ट्रांसप्लांट एक जटिल प्रक्रिया है, इसके लिए बेहतरीन अत्याधुनिक सुविधाओं और तकनीकों की जरूरत होती है। हमें खुशी है कि किडनी ट्रांसप्लांट शुरू होने के एक महीने के अंदर हम इस तरह की जटिल सर्जरी करने में सक्षम रहे।

यूपी बस्ती निवासी 34 वर्षीय मरीज जिसका ब्लड ग्रुप ओ + होने के साथ ही दोनों किडनी खराब होने की समस्या से पीड़ित था। उनके 65 वर्षीय पिता, जिनका ब्लड ग्रुप बी + था, उन्होंने अपने बेटे को अपनी किडनी दान करने का फैसला किया। एबीओ इनकम्पेटिबल के साथ ही डोनर की ज्यादा उम्र व फेफड़ों की बीमारी इस सर्जरी के लिए अत्यधिक चुनौतीपूर्ण बन गया था।

उन्होंने यह भी बताया कि दूसरा जटिल ट्रांसप्लांट जो हमने किया, वह गोंडा के एक मरीज का था, जिन्हें उनकी पत्नी ने एक ही रक्त प्रकार ओ + के साथ किडनी दान की, जिसमें मल्टीपल रीनल आर्टरीज की स्थिति देखी गयी, जिसके वजह से यह सर्जरी जटिल हो गयी थी। सभी कठिनाइयों, जटिलता और चुनौतियों के बावजूद, हमने यह किया और अब हमारे सभी 3 रोगी और दाता बिना किसी अन्य जटिलता के स्वस्थ हैं।”

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के यूरोलॉजिस्ट व किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन, डॉ. राहुल यादव  व  डॉ. आदित्य के. शर्मा  ने कहा, एबीओ इनकम्पेटिबल के मामलों में विफलता और अस्वीकृति की संभावना अधिक होती है। क्यूंकि डोनर सीओपीडी जैसी गंभीर समस्या से भी पीड़ित था इसलिए हमने लेप्रोस्कोपिक, मिनिमली इनवेसिव सर्जरी  का प्रयोग किया जिसमें बहुत ही छोटे से चीरे के जरिये कम दबाव पर डोनर की किडनी निकाली गयी।

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर व सीईओ डॉ. मयंक सोमानी ने कहा “मैं हमारे डॉक्टरों की पूरी टीम को पहली किडनी प्रत्यारोपण सर्जरी की सफलता के लिए बधाई देता हूं। लखनऊ में हेल्थकेयर में आये बदलाव को हम देख सकते हैं। अब मरीजों को ट्रांसप्लांट के लिए दूसरे शहरों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्यूंकि अपोलोमेडिक्स में अंतराष्ट्रीय प्रशिक्षित डॉक्टरों के साथ साथ उन्नत तकनीकों की सुविधा भी उपलब्ध है, जो दिल्ली, मुंबई जैसे मेट्रो शहरों के हॉस्पिटल की तुलना में बहुत कम कीमत पर लगभग किसी भी तरह की जटिल सर्जरी के लिए सक्षम हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button