महिला दिवस के अवसर पर मिडलैंड हॉस्पिटल ने लगाई निःशुल्क ओपीडी

लखनऊ, 7 मार्च, 2020: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, मिडलैंड हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर ने  महिलाओं के लिए निःशुल्क ओपीडी का आयोजन किया।
इस निशुःल्क ओपीडी में महिलाओं को होने  वाली सभी प्रमुख बीमारियों पर स्त्री रोग विशेषज्ञ,  डॉ. सरोज श्रीवास्तव सहित अन्य डॉक्टरों ने मरीजों को सलाह दी व उनकी समस्याओं का भी समाधान किया। लगभग  50 महिलाओं ने निशुःल्क ओपीडी सुविधा का लाभ उठाया।
मिडलैंड हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, कंसल्टेंट ओब्स्टेट्रिक एंड गायनेकोलॉजिस्ट, डॉ. सरोज श्रीवास्तव ने कहा कि, “इस ओपीडी के माध्यम से हमने महिलाओं में प्रजनन से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं, मानसिक स्वास्थ्य, शारीरिक गतिविधियों, पोषण, अस्थमा, सिरदर्द, अल्जाइमर रोग  व  गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल  जैसी कई  स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर सलाह दिया व उनका निवारण भी  किया।”
“ओपीडी के दौरान, स्त्री रोग और प्रजनन स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या महिलाओं में सामान्य रूप से पाई गई। ओपीडी में मरीजों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों में पैल्विक पेन, योनि में खुजली, योनि स्राव व योनि से असामान्य रक्त श्राव जैसी मुख्य समस्याएं शामिल थी

आजकल की महिलाओं को इन समस्याओं को रोकने के लिए स्वच्छता को प्राथमिकता पर रखने की जरूरत है। मैं महिलाओं को समय पर डॉक्टरों से परामर्श लेने की सलाह भी देना चाहूँगी जिससे मामलों की गंभीरता को बढ़ने से रोका जा सकता है”।
मिडलैंड हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के प्रबंध निर्देशक, डॉ. बी. पी. सिंह ने बताया कि, “यह ओपीडी महिलाओं की चिकित्सकीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए आयोजित की गई थी।
महिलाओं में  स्त्रीरोग संबंधी समस्याओं का प्रचलन, अन्य सामान्य रोगों की तुलना में सबसे अधिक है। ओब्स्टेट्रिक एवं गायनेकोलॉजिस्ट द्वारा रोगियों को सलाह दे कर इन बीमारियों के प्रभाव को कम करने के लिए प्रभावी उपाय करने की आवश्यकता है। इस ओपीडी के जरिए महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और जरूरतों को देखते हुए, हम भविष्य में भी इस तरह के शिविर का आयोजन करेंगे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.