उत्तर प्रदेशलखनऊ

अपोलोमेडिक्स में मनाया गया विश्व लंग (फेफड़ा) कैंसर दिवस

अपोलोमेडिक्स में मनाया गया विश्व लंग (फेफड़ा) कैंसर दिवस
फेफड़ों के कैंसर और ट्यूबरक्लोसिस के बारे में जागरूकता पर एक वेबिनार आयोजित किया गया था।
अपोलोमेडिक्स, लखनऊ में 5 अगस्त 2020 को सुबह 10 से शाम 5 बजे के बीच नि:शुल्क कैंसर ओपीडी ka आयोजित किया जायेगा।
लखनऊ, 1 अगस्त 2020: विश्व लंग (फेफड़ा) कैंसर दिवस के अवसर पर अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल ने लंग कैंसर और ट्यूबरक्लोसिस (TB) के बारे में जागरूकता हेतु एक वेबिनार आयोजित किया । सत्र का संचालन ऑनलाइन किया गया था जिसे अपोलोमेडिक्स अस्पताल के मेडिकल व हेमाटो ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ हर्षवर्धन आत्रेय ने मुख्य वक्ता के रूप में सत्र को सम्बोधित किया।
डॉ हर्षवर्धन आत्रेय, ने सत्र को संबोधित करते हुए कहा, “कैंसर का इलाज आमतौर पर संभव है यदि प्रारंभिक अवस्था में इसका पता चल जाये तो । लंग कैंसर मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं- स्मॉल सेल कैंसर और नॉन स्मॉल सेल कैंसर. फेफड़ों के कैंसर के कारणों में धूम्रपान, निश्चेष्ट धूम्रपान (सिगरेट के धुंए के संपर्क में आना), और आपका पारिवारिक स्वस्थ्य का इतिहास भी शामिल है। लक्षणों में मुख्य खांसी (अक्सर रक्त के साथ), सीने में दर्द और एकदम से वजन कम होना शामिल है। ये लक्षण अक्सर दिखाई नहीं देते जब तक कि कैंसर फैल न चुका हो। हर प्रकार के कैंसर की उपचार प्रक्रिया अलग-अलग होती हैं, जिनमें सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, टार्गेटेड ड्रग थेरेपी और इम्यूनोथेरेपी द्वारा इलाज संभव किया जा सकता है।
कैंसर के प्रति जागरूकता पैदा करने और फेफड़ों के कैंसर से संबंधित मिथकों को ख़तम करने के लिए, 5 अगस्त 2020 को अपोलोमेडिक्स हॉस्पिटल, लखनऊ में एक नि: शुल्क कैंसर ओपीडी का आयोजन किया जा रहा है। ओपीडी का समय सुबह 10 से शाम 5 बजे के बीच रहेगा जिसके अंतर्गत हमारा उद्देश्य कैंसर के सामान्य लक्षणों की जांच करना एवं उसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करवाना और लोगों को प्रोत्साहित करना है ताकि अगर किसी में कोई संबंधित लक्षण है तो, ओपीडी के दौरान परीक्षणों पर 10% की छूट पा सकते हैं।
कोविड-19 महामारी के बीच इस बीमारी से ग्रस्त रोगियों को उनके कम इम्युनिटी के कारण बहुत सावधान रहना चाहिए। घर पर नित्य व्यायाम करे जिससे आप अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे और आपकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी। सबसे महत्वपूर्ण पहलू स्वच्छता है जो की करोना की रोक थाम में सबसे ज़रूरी हैं। एक संतुलित आहार लें जिसमें अच्छे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और विटामिन्स हों।”
अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल्स के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ डॉ मयंक सोमानी ने कहा “कैंसर के रोगियों को महामारी के कारण अपना इलाज नहीं रोकना चाहिए क्योंकि इससे बीमारी के बढ़ने और नियंत्रण से बाहर जाने का खतरा बढ़ सकता है। अपोलोमेडिक्स हॉस्पिटल में हम सभी के स्वस्थ को सर्वोपरि रखते हुए सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन कर रहे जिस कारण आपकी चल रही कीमोथेरेपी या किसी भी प्रकार के इलाज में कोई बाधा ना आये,”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button