दिल्ली लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर शुक्रवार को बड़ी खबर आई है। क्रिकेटर गौतम गंभीर ने दिल्ली में एक सादे कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली है।
वित्त मंत्री अरुण जेटली और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में गंभीर ने बीजेपी का दामन थाम लिया. पार्टी उनको नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र से टिकट दे सकती है। इसी सीट से मीनाक्षी लेखी मौजूदा सांसद हैं, जिनका टिकट काटकर गंभीर को चुनाव लड़ाया जा सकता है। दिल्ली में 12 मई को आम चुनाव है।
गौरतलब है कि दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर 12 मई को चुनाव होना है, लेकिन आम आदमी पार्टी के बाद भारतीय जनता पार्टी भी अपने उम्मीदवारों का ऐलान जल्द ही कर सकती है, ताकि प्रत्याशियों को ज्यादा प्रचार का मौका मिले।
यहां पर बता दें कि नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र जनसंघ के दौर से ही भाजपा का गढ़ रहा है, इसलिए पार्टी के कई कद्दावर नेताओं व केंद्रीय मंत्रियों की ख्वाहिश इस सीट से चुनाव लड़ने की है। यहां की वर्तमान सांसद मीनाक्षी लेखी की दावेदारी के साथ दौड़ में क्रिकेटर गौतम गंभीर का नाम तेजी से उछला है।

गौतम गंभीर का क्रिकेट करियर

गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 41.96 की औसत से 4154 रन बनाए, जिसमें नौ शतकीय पारी शामिल है। उन्होंने 147 वनडे मैचों में 39.68 की औसत और 11 शतकीय पारियों की मदद से 5238 रन बनाए। गंभीर से 37 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 7 अर्धशतक की मदद से 932 रन बनाए, जिसमें उनका औसत 27.41 का था।

वर्ल्ड कप में निभाई थी अहम भूमिका

बता दें साल 2011 में गौतम गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ विश्व कप फाइनल में 97 रन की पारी खेलकर भारत को विश्व चैंपियन बनाया था। इससे पहले साल 2007 में हुए पहले टी-20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भी गंभीर सर्वाधिक स्कोर करने वाले बल्लेबाज थे। गंभीर ने टीम इंडिया की तरफ से पारी का आगाज करते हुए 75 रन बनाए थे और भारत वर्ल्ड चैंपियन बना था।

दो बार जिताया कोलकाता नाइटराइडर्स को खिताब

आईपीएल में भी उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को 2012 और 2014 में कप्तान के तौर पर चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.