सनसोर्स ने उत्तर प्रदेश में अपने 200 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजनाओं के पहले चरण का किया अनावरण

70MW के पहले चरण का उद्घाटन माननीय गृह मंत्री, श्री अमित शाह द्वारा किया गया,
श्री अमित शाह व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, लखनऊ में हो रहे मेगा ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह का हिस्सा बने।


रिपोर्ट आरिफ मुकीम

लखनऊ, : सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी कंपनियों मे से एक सनसोर्स एनर्जी ने घोषणा की है कि उत्तर प्रदेश राज्य में ओपन एक्सेस प्रोजेक्ट आवंटन के तहत आवंटित की गई 70MW सौर ऊर्जा परियोजना को चलाएगी

इस परियोजना से उत्पन्न बिजली को वाणिज्यिक और औद्योगिक ग्राहकों को दीर्घकालिक पावर खरीद समझौतों (पीपीए) के माध्यम से बेचा जाएगा। यह परियोजना 200 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाओं का एक हिस्सा है जिसे कंपनी ने उत्तर प्रदेश राज्य में 900 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध किया है। इन सौर ऊर्जा परियोजनाओं के माध्यम से, सनसोर्स राज्य में 1000 से अधिक प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी बनाएगा।

70 मेगावाट की परियोजना 300 करोड़ से अधिक के निवेश के साथ बनाई जाएगी और हर साल 85000 टन से ज्यादा कार्बन उत्सर्जन की भरपाई करेगी। एक बार शुरू होने के बाद यह उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे बड़ी खुली पहुँच वाली सौर ऊर्जा परियोजनाओं में से एक होगा और औद्योगिक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को अपने ऊर्जा बिलों को कम करने और उनकी नवीकरणीय खरीद दायित्व (आरपीओ) को पूरा करने के लिए मदद करेगा. यह परियोजना माननीय गृह मंत्री द्वारा शुरू की गई।

इस अवसर पर, सनसोर्स के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री आदर्श दास ने कहा, उत्तर प्रदेश राज्य को हमारी तरफ से उनके द्वारा दिए गए सभी सहयोग और समर्थन के लिए आभार, उत्तर प्रदेश राज्य में हमारी पहली ओपन एक्सेस सौर ऊर्जा परियोजना के शुभारंभ की मुझे अत्यंत खुशी हो रही है और साथ ही हम माननीय प्रधानमंत्री के स्वप्नों को साकार करने की और अग्रसर होने के साथ उत्तर प्रदेश राज्य के स्वच्छ ऊर्जा लक्ष्यों की प्राप्ति में योगदान करके अत्यंत खुश हैं ।

”सनसोर्स के सह-संस्थापक और अध्यक्ष, श्री कुशाग्र नंदन ने कहा, “शुरू से ही, हमारे नवीन ऊर्जा समाधानों ने दुनिया भर में बुनियादी ढांचे, औद्योगिक और वाणिज्यिक ग्राहकों को अपने ऊर्जा बिलों को कम करने और अपने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को सीमित करने में मदद की है। उत्तर प्रदेश में हमारी परियोजनाओं के साथ, हम राज्य के विकास में सहभागिता करने के लिए खुश हैं। ”

सनसोर्स ,नीव फण्ड का निवेशकर्ता- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यूके के डिपार्टमेंट फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (डीएफआईडी) द्वारा समर्थित एक निजी इक्विटी फर्म है, जिसने हाल ही में लेह में भारत की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा भंडारण परियोजनाओं का पुरुस्कार जीता है जो कि भारत की मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज को स्वच्छ और स्थिर ऊर्जा में आपूर्ति करेगा जो कि भारत में डिफेंस इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट एजेंसी के रूप में काम करती है जो कि काफी हद तक अपनी डीजल जेनसेट पावर पर निर्भर रहती थी। सनसोर्स के ग्राहकों में बड़ी वाणिज्यिक कंपनियां, निर्माण कंपनियां,भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी, हवाई अड्डे, अग्रणी शिक्षा संस्थान, कपड़ा कंपनियां और बड़े गोदाम भी शामिल हैं।

सनसोर्स एनर्जी के विषय में
सनसोर्स एनर्जी, यह सौर-आधारित ऊर्जा और वाणिज्यिक भंडारण समाधान करने के लिए अग्रणी प्रदाता है,सनसोर्स भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका में वाणिज्यिक, औद्योगिक और संस्थागत ग्राहकों के लिए सौर-आधारित ऊर्जा और भंडारण समाधान का एक अग्रणी प्रोवाइडर है। 2010 में अपनी स्थापना के बाद से, कंपनी ने भारत के 24 राज्यों और दुनिया भर के 6 देशों में 150 से अधिक उच्च-गुणवत्ता वाले सौर ऊर्जा परियोजनाओं को वितरित किया है। हाइलाइट्स में फिलीपींस की सबसे बड़ी सोलर रूफ परियोजना का निर्माण और भारत के कुछ चुनिंदा निजी सौर रूफटॉप कार्यान्वयन करने वाली कंपनियों में से एक है। जो पीपीए मॉडल के तहत हैं अपने इन-हाउस प्रोजेक्ट में फाइनेंस, ईपीसी, संचालन और रखरखाव क्षमताओं के साथ,सनसोर्स सौर ऊर्जा संयंत्र की संपूर्ण विकास प्रक्रिया का प्रबंधन करता है। यह कंपनी नीव फण्ड की निवेशकर्ता है -एक निजी इक्विटी फर्म जो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यूके के डिपार्टमेंट फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (डीएफआईडी) द्वारा समर्थित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.