Uncategorized

आज का यूपी सरकारी योजनाओं के करियाँवन में शीर्ष- शांतनु

आज का यूपी सरकारी योजनाओं के करियाँवन में शीर्ष- शांतनु
योगी राज में हुआ क्राइम रेट सबसे कम
ममता दीदी के गढ़ में मची योगी आदित्यनाथ के किताब की धूम

फिर होगी योगी राज में कानून-व्यवस्था और भी बेहतर

लखनऊ/नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बायोग्राफ़र शान्तनु गुप्ता, ने ममता दीदी के कोलकाता में अपनी नवीनतम पुस्तक – द मोंक हू ट्रैन्स्फ़ॉर्म्ड उत्तर प्रदेश का लॉंच किया । चर्चित अर्थशास्त्री और लेखक हर्ष मधुसूदन और राजीव मंत्री के साथ कोलकत्ता में किताब पर लम्बी चर्चा हुई। इस चर्चा के दौरान शान्तनु ने विस्तृत रूप से बताया कि योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था, वायु और सड़क कनेक्टिविटी, शिक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे, बिजली, औद्योगिक विकास, कृषि और अन्य जैसे विभिन्न पहलुओं में अमूलचूर बदलाव लाया है ।

बता दे पहले उत्तर प्रदेश बिमारू प्रदेशों की सूची में आता था और आज इकॉनमी, बिज़्नेस और सरकारी योजनाओं के करियाँवन में शीर्ष पर है । वहीं कोलकाता में चर्चा के शुरुआत, राजीव मंत्री ने उत्तर प्रदेश की क़ानून व्यवस्था के प्रश्नों से शुरू की। इसके उत्तर में लेखक शांतनु गुप्ता ने बताया कि, सपा और बसपा सरकारों के शासन में यूपी की राजनीति में तीन चीजों को संस्थागत रूप दिया गया हैं – गुंडा राज, व्यापक भ्रष्टाचार और उच्च स्तर का भाई-भतीजावाद। भ्रष्टाचार यूपी के मूल व्याकरण का हिस्सा बन गया था । उन वर्षों के दौरान अपराध संख्या के अलावा, यूपी के सभी विकास सूचकांक बहुत कम रहे है। केवल एक उद्योग, जो उन वर्षों में उत्तर प्रदेश से लाभान्वित हो रहा था, वह था बॉलीवुड – जिसने यूपी से अपने कई आपराधिक थ्रिलर दृश्यों के लिए प्रेरणा मिलती थी।

यूपी वह प्रदेश बन गया था जहां मुलायम सिंह यादव ने जघन्य बलात्कारियों का बचाव करते हुए कहा था – “लडके हैं, गल्ती हो जाती है”। NCRB २०२१ के आकड़ों से सिद्ध होता है कि पिछले सात साल में, योगी आदित्यनाथ के शासन काल में, क्राइम रेट सबसे काम हुआ है। शान्तनु गुप्ता ने बताया की हार्वर्ड में योगी आदित्यनाथ पर चर्चा मुख्य रूप से इस विषय के इर्द-गिर्द घूमती रही – कि एक धार्मिक संत किसी भी राज्य के शासन में क्या अलग मूल्य जोड़ सकता है। इस पर शांतनु ने उत्तर दिया कि यद्यपि नीति निर्माण, नीति कार्यान्वयन, राजनीतिक अभियान आदि के लिए पर्याप्त विद्वता और साहित्य है, लेकिन दुनिया भर के लोकतंत्र ईमानदार और गैर-भ्रष्टाचारी राजनीतिक नेताओं को पैदा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ईमानदार नेताओं को पैदा करने के तरीकों पर कोई विद्वता, पुस्तक और साहित्य नहीं है। शांतनु ने कहा कि दुनिया भर के देशों को गैर-भ्रष्ट राजनीतिक नेताओं की जरूरत है, लेकिन ऐसे नेताओं को तैयार करने के लिए कोई स्थापित प्रक्रिया या कारखाना नहीं है।

इसी के आगे शांतनु ने आगे कहा कि भारत में ‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ’ (आरएसएस) और संयुक्त राज्य अमेरिका में इसके समकक्ष, ‘हिंदू स्वयंसेवक संघ’ (एचएसएस) ‘व्यक्ति निर्माण’ अर्थात ‘सामाजिक रूप से जागरूक इंसान के विकास’ पर केंद्रित है, जो मानवता के निःस्वार्थ सेवा की अवधारणा पर केंद्रित है। भारत की संत परम्परा भी त्याग करना सिखाती है। ‘व्यक्ति निर्माण’ की धारणा व संत परम्परा – दोनो ही अच्छे समर्पित निःस्वार्थ नेताओं को तैयार करने के लिए सभी लोकतंत्रों में एक समाधान हो सकता है।

शांतनु ने ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के साथ अपनी बात शुरू करते हुए कहा कि मार्च 2017 में, जब बीजेपी ने योगी आदित्यनाथ को अपनी भूस्खलन की जीत के बाद मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया था, तो कई राजनीतिक पंडितों ने उन्हें सीएम के कार्यालय की शपथ लेने से पहले भी लिखा था। विश्लेषकों ने सोचा कि एक भगवा पहना हुआ महंत केवल धर्म में सबक सिखा सकता है और शासन चाय का प्याला नहीं है। यह एक आलसी विश्लेषण था या फिर अपने भगवा पोशाक के लिए सबसे अच्छा था। कार्यालय में 4.5 साल – योगी ने उन्हें सभी को गलत साबित कर दिया हैं।

शांतनु ने आगे कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में पिछले 4.5 वर्षों में क्या हासिल किया है, जो सभी विकास सूचकांक के नीचे था, एक चमत्कार से कम नहीं है। अखिलेश यादव के समय में एकमात्र सूचकांक एकमात्र सूचकांक, मुलायम सिंह यादव और मायावती ‘अपराध’ था। संसद के पांच बार सदस्य योगी को पता था कि राज्य में उद्यमियों के विश्वास को फिर से स्थापित करने के लिए समृद्धि को वापस लाने के लिए, उसे प्राथमिकता पर राज्य के कानून और व्यवस्था को ठीक करने की आवश्यकता है। उसने कार्य को हेड-ऑन लिया। पुलिस बल की रैंक और फ़ाइल में 1.5 लाख पुलिस कर्मचारियों को जोड़कर, प्रत्येक जिले में हिस्ट्री शीटर और माफिया को रणनीतिक रूप से लाने, भूमि हथियारों और विरूपणवादी व्यवसायों की रक्षा करे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button