उत्तर प्रदेशलखनऊ

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने लखनऊ शहर में एक जन जागरूकता अभियान आयोजित कर ‘सुरक्षा’ के महत्व को किया रेखांकित

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने लखनऊ शहर में एक जन जागरूकता अभियान आयोजित कर ‘सुरक्षा’ के महत्व को किया रेखांकित

लखनऊ, 29 अप्रैल 2024: देश के सबसे भरोसेमंद निजी जीवन बीमाकर्ताओं में से एक, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने लखनऊ शहर में ‘सुरक्षा’ के महत्व को उजागर करने और हेलमेट अपनाने को बढ़ाने के लिए एक जन जागरूकता अभियान चलाया। 1090 चौराहे पर चलाए गए इस जागरूकता अभियान का उद्देश्य था, दोपहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेलमेट के उपयोग के महत्व को बढ़ावा देकर स्थानीय निवासियों को ‘सुरक्षा’ को प्राथमिकता देने के लिए संवेदनशील बनाना। इस अभियान में पीछे बैठने वालों की सुरक्षा के लिए हेलमेट के महत्व पर भी जोर दिया गया, क्योंकि उनमें अक्सर सबसे असुरक्षित सह-यात्री शामिल होते हैं और वे हैं बच्चे।
इस जन जागरूकता अभियान का उद्घाटन श्री कमलेश दीक्षित, पुलिस उपायुक्त, महिला अपराध एवं सुरक्षा, लखनऊ ने श्री अमित झिंगरन, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के साथ किया और इस मौके पर श्री इंद्र पाल सिंह, ए. सी. पी, लखनऊ; श्री एम. आनंद, मुख्य वितरण अधिकारी, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस; श्री रवींद्र शर्मा, प्रमुख ब्रांड, कॉर्पोरेट संचार एवं सीएसआर, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस; और साथ ही लखनऊ यातायात पुलिस तथा एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के अन्य सम्मानित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

लखनऊ ट्रैफिक पुलिस के प्रतिनिधियों ने उन स्थानीय लोगों से सीधी बातचीत की जो बिना हेलमेट के वाहन चलाते दिखे। उन्होंने इन लोगों को हेलमेट (हेड प्रोटेक्शन गियर) के महत्व के बारे में बताया जो न केवल उनकी अपनी बल्कि उनके प्रियजनों की भी सुरक्षा करता है। एसबीआई लाइफ की टीम के साथ अधिकारियों ने मोटर चालकों और पीछे बैठने वालों को मुफ्त हेलमेट भी वितरित किए। इसके ज़रिये लोगों को अपने सपनों को निडर होकर आगे बढ़ाने के लिए ‘सहयोगकर्ता के रूप में सुरक्षा’ (प्रोटेक्शन एज़ एन एनेबलर) के विचार पर जोर दिया गया और इस प्रकार ‘सुरक्षा’ को प्राथमिकता बनाने के लिए व्यवहार में बदलाव को प्रोत्साहित किया गया।

लखनऊ के महिला अपराध एवं सुरक्षा के डी.सी.पी, कमलेश दीक्षित ने कहा, “लखनऊ यातायात पुलिस और एसबीआई लाइफ शहर के स्थानीय निवासियों को मोटर साइकिल चलाते समय सुरक्षा को अपनी प्राथमिकता बनाने के लिए शिक्षित और प्रोत्साहित करने के लिए इस जन जागरूकता अभियान को चलाने के लिए साथ आए हैं। हेलमेट से सवार की अनिश्चितता से सुरक्षा होती है और साथ ही आईएसआई मार्क वाले हेलमेट का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। हमें लगता है कि इस तरह की पहल से स्थानीय लोगों को सवार के साथ-साथ पीछे बैठे व्यक्ति की सुरक्षा में हेलमेट की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूक बनाने में मदद मिलती है।“
इस जन जागरूकता अभियान के बारे में, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के ब्रांड, कॉरपोरेट संचार एवं सीएसआर प्रमुख, श्री रवींद्र शर्मा ने कहा, “भारत में लोग अपने रोज़मर्रा के आवागमन के लिए दोपहिया वाहनों पर बहुत अधिक निर्भर हैं और दरअसल दोपहिया वाहन, पारिवारिक आकांक्षा का प्रतीक है। अक्सर घर के लिए रोज़ी-रोटी कमाने वाला व्यक्ति दोपहिया वाहन चलाता है, जिससे न केवल अपने लिए बल्कि अपने प्रियजनों के लिए भी अपनी ‘सुरक्षा’ पर जोर देकर ‘ज़िम्मेदारीपूर्ण व्यवहार’ अपनाना अनिवार्य हो जाता है। हेलमेट के महत्व को रेखांकित के लिए, एसबीआई लाइफ ने लखनऊ यातायात पुलिस के साथ मिलकर स्थानीय लोगों के व्यवहार में बदलाव लाने और उन्हें अपनी तथा अपने प्रियजनों की महत्वाकांक्षाओं को ज़िम्मेदारी से आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जन जागरूकता अभियान चलाया।
उन्होंने कहा, “एसबीआई लाइफ में, हमारा लक्ष्य है, ऐसी मानसिकता को बढ़ावा देना जो इस महत्वाकांक्षी भावना के साथ संतुलन के लिए ज़िम्मेदारी की भावना को प्रश्रय दे, सपनों की तलाश के साथ-साथ सुरक्षा को प्राथमिकता दे। हमारा प्रयास एक ऐसी सांस्कृतिक क्रांति को प्रज्वलित करना, जहां सुरक्षा प्राथमिकता बन जाए, साथ ही व्यक्तिगत सुरक्षा और प्रियजनों की भलाई के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ महत्वाकांक्षा को सहजता से जोड़ा जाता हो।

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 2023 में पिछले साल की तुलना में, उत्तर प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में 6.59 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई। अक्टूबर के अंत तक कुल 36, 476 मामले दर्ज किए गए। इसके अतिरिक्त, राज्य में मामलों में 4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई और 19,290 लोगों ने जान गंवाई। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के डेटा रिकॉर्ड के अनुसार, उत्तर प्रदेश के सात बड़े शहरों में से लखनऊ में सबसे घातक सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं, जहां 1408 घटनाओं में 643 लोगों की मौत हो गई और 994 लोग घायल हुए।

यह जन जागरूकता अभियान, लोगों को अपनी आकांक्षाओं को निडरता से आगे बढ़ाने में ‘सुरक्षा’ की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूक बनाने के लिए एसबीआई लाइफ द्वारा की गई कई पहलों में से एक है। इस प्रयास के तहत, कंपनी ने हाल ही में लखनऊ सुपर जायंट्स फ्रेंचाइजी के साथ साझेदारी में, एकाना स्टेडियम के प्रवेश द्वार पर एक आकर्षक, विशाल हेलमेट स्थापित किया है। इस आकर्षक डिस्प्ले का उद्देश्य है, क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान आकर्षित करना और जीवन के सभी पहलुओं में सुरक्षा को प्राथमिकता देने के महत्व को बढ़ावा देना।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button