उत्तर प्रदेशफ़ैज़ाबाद

विश्व शौचालय दिवस के दिन जनपद को ‘‘खुले में शौच से मुक्त’’ (ओ0डी0एफ0) घोषित किया गया


फैजाबाद। डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानन्द सभागार में विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत जिलाधिकारी, डॉ0 अनिल कुमार व आयुक्त, मनोज मिश्र की उपस्थिति में जनपद फैजाबाद को बेसलाईन डाटा 2012 के आधार पर ‘‘खुले में शौच से मुक्त’’ (ओ0डी0एफ0) घोषित किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आयुक्त मनोज मिश्र ने कहा कि यह अत्याधिक हर्ष का विषय है कि विश्व शौचालय दिवस के दिन जनपद को ‘‘खुले में शौच से मुक्त’’ (ओ0डी0एफ0) घोषित किया गया, परन्तु किसी कार्य को पूरा करने में पूर्ण सफलता तभी मिलती है जब हम उस कामयाबी को समझदारी से बनाये रखें।

मैं इस अवसर पर जिलाधिकारी व उनकी पूरी टीम, गणमान्य ग्राम प्रधानों एवं समस्त जनप्रतिनिधियों, सचिवों, स्वच्छाग्रहियों को उनके अमूल्य योगदान के लिए आभार प्रकट करता हूँ। मैंने देखा है कि ग्राम पंचायतों में 90 प्रतिशत विवाद सिर्फ गाँव वाले करते है। मैं चाहता हूँ कि सभी ग्राम प्रधान स्वच्छ एवं सुव्यवस्थित वातावरण बनायें जिन सड़कों पर जल भराव है उनके लिए ऐसी व्यवस्था की जाय कि सड़कों पर जल भराव की स्थिति उत्पन्न न हो। इसी क्रम में जिलाधिकारी, डॉ0 अनिल कुमार ने हा कि उन ग्राम प्रधानों को बधाई देता हूँ जिनके यहां निरीक्षण करने पर मुझे कोई कमी नहीं मिली। उनके यहां पूर्ण रूप से शौचालय के साथ-साथ