उत्तर प्रदेशलखनऊ

उन्नत सांख्यिकीय डेटा विश्लेषण” पर ऑनलाइन कार्यशाला

उन्नत सांख्यिकीय डेटा विश्लेषण” पर ऑनलाइन कार्यशाला

लखनऊ। इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेशल एजुकेशन, लखनऊ एवं “साइंस टेक इंस्टीट्यूट संचालित मनराज कुंवर सिंह एजुकेशनल सोसाइटी, लखनऊ” ने संयुक्त रूप से आज “SPSS का उपयोग करके उन्नत सांख्यिकीय डेटा विश्लेषण” पर ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया।
श्रीमती श्वेता सिंह (अध्यक्ष, एम के यस एजुकेशनल सोसाइटी लखनऊ, यूपी) ने कहा कि यह ऑनलाइन कार्यशाला प्रतिभागियों को सामाजिक विज्ञान (एसपीएसएस) सॉफ्टवेयर के लिए सांख्यिकीय पैकेज का उपयोग करके उन्नत सांख्यिकीय तकनीकों की व्यापक समझ प्रदान करेगी।

डेटा संचालित निर्णय लेने के बढ़ते महत्व के साथ, विभिन्न क्षेत्रों में शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों और पेशेवरों के लिए सांख्यिकीय विश्लेषण में दक्षता महत्वपूर्ण हो गई है , और इन्ही सब कारणों से इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेशल एजुकेशन, लखनऊ एवं “साइंस टेक इंस्टीट्यूट, लखनऊ” ने संयुक्त रूप से इस कार्यशाला का आयोजन किया है। इस कार्यशाला में लगभग 250 प्रतिभागी शामिल हुए।

कार्यशाला का उद्देश्य प्रतिभागियों को SPSS का उपयोग करके उन्नत सांख्यिकीय विधेषण करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करना है, जो व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला सॉफ़्टवेयर पैकेज है जो अपनी मजबूत डेटा विश्लेषण क्षमताओं के लिए जाना जाता है। इस सात दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला में डॉ अनूप कुमार (एसजीपीजीआई, लखनऊ), डॉ एस के यादव (बी बी ऐ यू, लखनऊ) तथा डॉ मनोज कुमार (जे एन यू नई दिल्ली) ने भाग लिया, साथ ही प्रतिभागियों को लेक्चर देकर महत्त्वपूर्ण जानकारियां भी साझा की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button