उत्तर प्रदेशलखनऊ

उ0प्र0 उपभोक्ता सहकारी संघ लि0 के सहकारी एकीकृत विक्रय केन्द्र का लोकार्पण किया

दिनांक 11-05-2022

उ0प्र0 उपभोक्ता सहकारी संघ लि0 के सहकारी एकीकृत विक्रय केन्द्र का लोकार्पण किया

लखनऊ, मा0 सहकारिता मंत्री श्री जे0पी0एस0 राठौर के द्वारा कार्यालय आयुक्त एवं निबन्धक सहकारिता के प्रागंण में स्थित उ0प्र0 उपभोक्ता सहकारी संघ लि0 के सहकारी एकीकृत विक्रय केन्द्र का लोकार्पण किया गया। विक्रय केन्द्र द्वारा सिमफेड, ट्राईफेड, यू0पी0एस0एस0, इफको, कृभकों, एफ0पी0ओ0 एवं अन्य सहकारी संस्थाओं के उत्पाद न्यूनतम मूल्य पर विक्री किये जायेंगे। सिमफेड कर्नाटक राज्य की एक शीर्ष सहकारी संस्था है जिसके द्वारा जनमानस के स्वास्थ को दृष्टिगत रखते हुए शुद्ध आग्रेनिक खाद्य उत्पाद यथा चावल, गरम मसाले एवं विभिन्न प्रकार की दालें इत्यादि के उत्पादन एवं विपणन का कार्य किया जाता है। ट्राईफेड संस्था ट्राइवल अफेयर्स मिनीस्ट्री, भारत सरकार के अधीन गठित एक संस्था है जिसके द्वारा स्वंय सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों- गरम मसाले, पेन्टिंग, शाल, साडिं़या, कुर्ती, शर्ट के साथ ही अन्य हस्तशिल्प के उत्पादों के विपणन का कार्य किया जाता है। यू0पी0एस0एस0 द्वारा परम्परागत उपभोक्ता वस्तुओं की बिक्री का कार्य किया जाता है। इफको एवं कृभकों द्वारा कृषकों के लिए विभिन्न प्रकार के उर्वरकों एवं उपभोक्ता वस्तुओं के विपणन का कार्य किया जाता है। सहकारिता विभाग के अधीन पंजीकृत एफ0पी0ओ0 एवं अन्य सहकारी संस्थाओं के उत्पादों के विपणन हेतु सहकारी एकीकृत विक्रय केन्द्र द्वारा उत्पादों के बिक्री हेतु प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जायेगा।
उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मंे मा0 सहकारिता मंत्री श्री जे0पी0एस0 राठौर, यू0पी0एस0एस0, अध्यक्ष श्री संजीव जैन गोयल, यू0पी0एस0एस0 उपाध्यक्ष श्री अरिजीत सिंह, यू0पी0एस0एस0, संचालक, श्री नवलेश प्रताप सिंह, प्रमुख सचिव, सहकारिता श्री बी0एल0मीणा, विशेष सचिव सहकारिता श्री अच्छे लाल यादव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। यू0पी0एस0एस0 के प्रबन्ध निदेशक, श्री राजीव यादव द्वारा उक्त बिक्रय केन्द्र के माध्यम से सहकारी बन्धुओं एवं जनमानस हेतु उपलब्ध कराये जाने वाले सहकारी उत्पादों के सम्बन्ध में मा0 सहकारिता मंत्री को विस्तृत रूप से जानकारी उपलब्ध करायी गयी। इसके साथ ही मा0 सहकारिता मंत्री जी द्वारा उ0प्र0 उपभोक्ता सहकारी संघ लि0, के मुख्य भवन के हुये जीर्णोद्वार का भी लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव सहकारिता द्वारा कहा गया कि प्रदेश की सहकारी संस्थाओं/एफ0पी0ओ0 के उत्पादों के मार्केटिंग का कार्य यू0पी0एस0एस0 के सहकारी एकीकृत विक्रय केन्द्र के माध्यम से किया जायेगा।
मा0 सहकारिता मंत्री जी द्वारा अपने उद्बोधन में यू0पी0एस0एस0 द्वारा कराये गये उक्त कार्यों की सराहना की गयी एवं इस बात पर बल दिया गया कि प्रदेश की सहकारी संस्थाओं को विशेष प्रयासों द्वारा लाभ पर लाने हेतु कार्य किये जाए। मा0 सहकारिता मंत्री जी द्वारा यू0पी0एस0एस0 के सहकारी एकीकृत विक्रय केन्द्र के माध्यम से विक्रय किये जाने वाले सहकारी उत्पादों के महत्व को सराहा गया एवं कहा गया कि एकीकृत विक्रय केन्द्र के माध्यम से उपलब्ध कराये जाने वाले सहकारी खाद्य उत्पाद आर्गेनिक एवं सस्ते होने के कारण जनमानस के लिए उपयोगी सिद्ध होंगे एंव कहा गया कि ऐसे खाद्य उत्पादों को प्रदेश की जनता को उपलब्ध कराने हेतु यू0पी0एस0एस0 द्वारा प्रदेश के अन्य जनपदों में भी इसी तरह के एकीकृत विक्रय केन्द्र खोले जायें।
यह भी कहा गया कि अन्य प्रदेशों के उत्पाद यथा अमूल के उत्पादन एवं विपणन की भॉति यू0पी0एस0एस0 द्वारा प्रदेश की सहकारी संस्थाओं के उत्पादो के विपणन का कार्य किया जाए। मा0 सहकारिता मंत्री जी द्वारा यह भी कहा गया कि यू0पी0एस0एस0 को केन्द्र और राज्य की अन्य एजेन्सियों से जोड़कर यू0पी0एस0एस0 के कार्य को बढाया जाय। मा0 सहकारिता मंत्री जी द्वारा प्रदेश की सभी सहकारी संस्थाओं को ठीक करके लाभ में लाने पर जोर दिया गया एवं कहा गया कि सहकारिता को प्रदेश में सर्वोच्च स्थान पर एवं प्रदेश को देश में प्रथम स्थान पर लाने हेतु एकीकृत प्रयास किये जाय।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button