उत्तर प्रदेशलखनऊ

एमवे इंडिया सभी के लिए एक समान भविष्य के प्रति समर्पित : महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित, सक्षम और सशक्त बनाने का संकल्प लिया

 

एमवे इंडिया सभी के लिए एक समान भविष्य के प्रति समर्पित :
महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित, सक्षम और सशक्त बनाने का संकल्प लिया

– देश के उत्तरी क्षेत्र में #SheHero अभियान लॉन्च किया
– कार्यक्रम का उद्देश्य उद्यमी मानसिकता वाली महिलाओं की क्षमता को उजागर करना है

लखनऊ 17 मार्च 2021: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की 2021 की थीम #Choose To Challenge के अनुरूप, देश की अग्रणी एफएमसीजी डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों में से एक एमवे इंडिया पूरे भारत में महिला-केंद्रित कार्यक्रमों की भरमार के साथ महिलाओं के माह की शुरुआत कर रही है। वैश्विक विषय, जो यह दर्शाता है कि ‘जिस दुनिया को चुनौती दी गई है, वह एक सतर्क दुनिया है और चुनौती बदलाव का कारण बनती है’, के अनुरूप ही एमवे का उद्देश्य महिलाओं की उद्यमशीलता को उनकी वास्तविक क्षमता का पता लगाने के लिए उन्हें सही मंच प्रदान करके नए आयाम दिलाने का है। अपने 10 साल के विकास के दृष्टिकोण के भाग के रूप में संगठन महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें फिटनेस, स्वस्थ जीवन, खाना पकाने और सुंदरता के लिए उनके जुनून के लिए सहयोग देते हुए अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने और उसका संचालन करने का अवसर प्रदान करने पर केंद्रित है। देश के उत्तरी क्षेत्र में कंपनी ने #SheHero अभियान की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य एमवे में महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करना, सक्षम करना और सशक्त बनाना है।

#SheHero अभियान उन महिलाओं की सफलता, जो हमें प्रेरित करती हैं और अपने आपको पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से सफल बनाने के लिए प्रत्येक महिला में समाहित ताकत का जश्न मनाने के लिए लॉन्च किया गया। इस अभियान के माध्यम से हमने कई प्रेरणादायक और सूचनात्मक सत्र आयोजित किए, जहां हमारे एमवे डायरेक्ट सेलर्स ने महिलाओं को व्यवसायों के निर्माण और वित्तीय रूप से स्वतंत्र होने के लिए उदित होने और नियंत्रण करने की आवश्यकता संबंधी विचार साझा किए। इसके अलावा टीम ने महिलाओं के लिए तेजी से सामाजिक और डिजिटल रूप से जुड़ती जा रही दुनिया में अपने व्यवसाय और ब्रांडिंग कौशल को बेहतर बनाने के लिए विशेष प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किए। महिला उद्यमियों को सहयोग देने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण की आवश्यकता पर जोर देने के लिए हमने पैनल चर्चाओं, विशेषज्ञ वक्ता कार्यक्रमों और पोषण, सौंदर्य और भोजन पकाने के बर्तन जैसी उत्पाद श्रेणियों से संबद्ध सत्रों के साथ-साथ युवा महिला उद्यमियों के साथ भी एक सत्र आयोजित किया। पूरे उत्तरी क्षेत्र से 5000 से अधिक महिलाएं डायरेक्ट सेलर्स और रिटेलर्स इन सत्रों में शामिल हुईं।

एमवे इंडिया के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट, नॉर्थ एंड साउथ रीजन श्री गुरशरण चीमा ने इस अवसर पर विस्तार से कहा, “हमारा दृढ़ विश्वास है कि महिलाएं परिवर्तन के लिए एक शक्तिशाली उत्प्रेरक के रूप में आंतरिक भूमिका निभाती हैं। संभावनाएं अनंत हैं और एमवे में हम व्यापार विकास को समर्थन प्रदान करने के लिए नियमित कार्यक्रमों और मध्यवर्तनों के साथ समान व्यापार अवसर प्रदान करके वर्षों से महिला उद्यमिता को सशक्त बनाने का काम करते रहे हैं। महिलाओं और उनके योगदान का सम्मान करते हुए हम मार्च को महिलाओं के माह के रूप में मना रहे हैं। समारोहों के एक हिस्से के रूप में हमने अपनी महिला डायरेक्ट सेलर्स की दक्षताओं को बढ़ाने के लिए वैचारिक कार्यक्रमों का आयोजन किया है, जिन्हें उनकी क्षमता और अपने व्यवसाय के लिए प्रतिबद्धता के आधार पर चुना जाता है। मेरा मानना है कि उनकी उद्यमशीलता की यात्रा में एक महिला का समर्थन करना न केवल एक पीढ़ी, बल्कि पूरे देश को उन्नति करने में मदद कर सकता है।”

एमवे एक समान अवसर प्रदान करने वाला संगठन है और भारत में महिला उद्यमिता के प्रति अपने योगदान को मजबूत करने के लिए काम कर रहा है। कंपनी महिलाओं के विकास को गति देने की दिशा में काम कर रही है, जो भारत की विकास की कहानी को नितांत जरूरी प्रोत्साहन प्रदान करेगी। आईएमएफ के अनुसार यदि सभी कामकाजी उम्र की महिलाएं कार्यबल का हिस्सा बनती हैं, तो दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत 27% ज्यादा धनी देश होगा। एक बहु-हितधारक दृष्टिकोण इस परिदृश्य में एक व्यापक समर्थन प्रणाली बनाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, जो कार्यबल में महिलाओं की सहभागिता को बढ़ावा देता है और प्रेरित करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button