उत्तर प्रदेश

कोमेड-के और यूनिगेज परीक्षा-2020 का पुर्ननिर्धारण, नई तिथि मई के प्रथम सप्ताह में की जाएगी घोषित

कोमेड-के और यूनिगेज परीक्षा-2020 का पुर्ननिर्धारण, नई तिथि मई के प्रथम सप्ताह में की जाएगी घोषित

नए माॅक टेस्ट कोमेड-के और यूनिगेज वेबसाइट पर उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो कोविड-19 के दौरान इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारियां कर रहे हैं
लखनऊ, 22 अप्रैल, 2020 कोविड-19 के लाॅकडाउन को ध्यान में रखते हुए कोमेड-के यूगेट और यूनिगेज प्रवेश परीक्षा-2020 का पुननिर्धारण जून माह के पहले सप्ताह में किया जाएगा। पूर्व में यह प्रवेश परीक्षाएं 10 मई 2020 को निर्धारित की गई थी। परीक्षाओं की अन्तिम तिथि की घोषणा मई माह के प्रथम सप्ताह में घोषित किए जाने की संभावना है। कंसोर्टियम ने आवेदन की अंतिम तिथि 5 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। कंसोर्टियम तैयारी के साथ उम्मीदवारों की मदद करने के लिए मॉक टेस्ट की एक श्रृंखला भी जारी कर रहा है जो डब्लूडब्लूडब्लू डाट कोमेंडके डाट ओआरजी और डब्लूडब्लूडब्लू डाट यूनिगेज डाट ओआरजी पर उपलब्ध होंगे।

ईरा फाउण्डेशन के सीईओ पी. मुरलीधर ने कहा ‘‘प्रवेश परीक्षा लिखने के लिए छात्रों पर दबाव को समझते हुए, लॉकडाउन के कारण उत्पन्न चिंता के साथ, हमने कोमेड-के और यूनि-गेज परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए मॉक टेस्ट की एक सीरीज उपलब्ध कराई है। ये मॉक टेस्ट छात्रों को ऑनलाइन टेस्ट लेने की बारीकियों से परिचित कराने में मदद करेंगे। छात्र इस मॉक टेस्ट को अपने घर बैठे आराम से आॅनलाइन दे सकते हैं।
कोमेड-के यूगेट परीक्षा बी.ई./बी टेक के लिए होगी जोकि कर्नाटक प्राॅफेशनल काॅलेज फाउण्डेशन से सम्बद्ध महाविद्यालयों के लिए होगी। इसी प्रकार यूनिगेज परीक्षा बी.ई./बी टेक के लिए होगी जो पूरे भारत भर के प्रतिष्ठित एवं शीर्ष डीम्ड/निजी विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों के लिए होगी।

यह परीक्षा भारत भर में 158 शहरों और 400 से अधिक परीक्षा केन्द्रों पर ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। कोमेड-के, यूनिगेज 100,000 छात्रों, 190 संस्थानों और 31 यूनिवर्सिटीज के स्कोर स्वीकार करता है, जिस कारण यह भारत में दूसरी सबसे बड़ी बहु-विश्वविद्यालय निजी इंजीनियरिंग परीक्षा है।
कोमेड-के के कार्यकारी सचिव डाॅ. कुमार ने कहा कि देश भर के छात्रों को आकर्षित करने वाले कॉलेजों के साथ इंजीनियरिंग शिक्षा के लिए कर्नाटक एक पसंदीदा स्थान बन गया है।

हमने प्रवेश परीक्षा देने वाले कर्नाटक के बाहर के छात्रों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि भी देखी है। जिसके परिणामस्वरूप व्यापक रूप से लोकप्रिय कोमेड-के परीक्षा ने राज्य में 190 से अधिक कॉलेजों और संस्थानों द्वारा प्रदान किए जा रहे इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए एकदम उचित मार्ग प्रदान किया है।‘‘
अभ्यार्थी अपना पंजीकरण डब्लूडब्लूडब्लू डाट कोमेंडके डाट ओआरजी और डब्लूडब्लूडब्लू डाट यूनिगेज डाट ओआरजी पर 05 मई 2020 से पूर्व करा सकते हैं।
पूरी आवेदन और परीक्षा प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। ऑनलाइन परीक्षा और आवेदन प्रक्रिया पर एक विस्तृत प्रक्रिया दिशानिर्देश छात्रों को डब्लूडब्लूडब्लू डाट कोमेंडके डाट ओआरजी पर उपलब्ध कराई गई है। सभी अभ्यर्थी वर्तमान में 10़2/पीयूसी उत्तीर्ण हो चुके हैं या एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित किसी भी समकक्ष परीक्षा का अनुसरण कर रहे है प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
कोमेड-के परीक्षा में भाग ले रहे अभ्यर्थी काॅलेज में प्रवेश के लिए आॅनलाइन काउन्सिलिंग कर सकते हैं। जहां पर यूनिगेज अभ्यर्थी सीधे किसी भी भागीदार यूनिवर्सिटी/संस्थान में अपनी अंकतालिका के साथ प्रवेश के लिए सीधा सम्पर्क कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button