उत्तर प्रदेशलखनऊ

तेरहवां एजुकेशन समिट- 2022 यूपी का बच्चा आज फ़ोर एरोस्पेस सोचता है – संदीप सिंह

तेरहवां एजुकेशन समिट- 2022 यूपी का बच्चा आज फ़ोर एरोस्पेस सोचता है – संदीप सिंह

नवाचार और नई प्रौद्योगिकी से बदला शिक्षा का स्वरूप

लखनऊ, 17 सितंबर। यूपी का बच्चा आज ‘ए’ फ़ोर ऐपल तक नहीं, ‘ए’ फॉर एरोस्पेस सोचता है। वर्तमान दौर नवाचार और लगातार बदलती प्रौद्योगिकी का है। जीवन के सबसे उपयोगी अंग खासकर प्राथमिक शिक्षा में अगर हम इसका उपयोग समय के साथ नहीं करेंगे तो बहुत पिछड़ जाएंगे।

हमें नवाचार और नवीन प्रौद्योगिकी को शिक्षा के क्षेत्र में अपनाना ही होगा। उक्त उद्गार आज यहां होटल ताज महल में टाइम टू ग्रो की ओर से आयोजित 13वें एजुकेशन समिट- 2022 में बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह ने व्यक्त किए।
मुख्य अतिथि के तौर पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा की कोरोना काल में नई प्रौद्योगिकी और नवाचार के अनेक उत्कृष्ट उदाहरण हमने देखे और अपनाए हैं। यह क्रम सतत चलता रहेगा तो शिक्षा के क्षेत्र में आशातीत बदलाव देखने को मिलेंगे। इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत टाइम टू ग्रो के टाइम टू ग्रो के संस्थापक और सीईओ मनमीत खुराना ने मुख्य अतिथि और अन्य सभी का स्वागत करते हुए संस्था का परिचय कराया।
सम्मेलन में बेहद जानी मानी और प्रसिद्ध हस्तियों जैसे सीबीएसई के पूर्व अध्यक्ष अशोक गांगुली, मेयर संयुक्ता भाटिया, प्रभारी महानिदेशक एवं विशेष सचिव बेसिक शिक्षा विजय किरण आनंद आदि ने भाग लिया और शिक्षा के विभिन्न विषयों पर चर्चा की।
इस आयोजन में 300 से भी ज़्यादा स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और मैनेजमेंट सदस्यों ने अपनी उपस्थिति से इस आयोजन की शोभा बढ़ाई और स्कूलों और कक्षाओं में नवाचारों/प्रौद्योगिकी का परिचय और कार्यान्वयन, सीखने और अर्जित ज्ञान के एकीकरण में नेतृत्व की भूमिका, मौजूदा शिक्षाशास्त्र और पाठ्यचर्या के साथ नई शिक्षण तकनीकों को कैसे विकसित किया जाए आदि अनेक शैक्षिक विषयों पर चर्चा की।
यह सम्मेलन इंटरप्रेन्योरर्स के लिए भी अपने प्रोडक्ट्स और सेवाएं प्रदर्शित करने के लिए एक काफी बढ़िया और प्रभावशाली मंच रहा।
इस आयोजन में शिक्षा के जगत में अपना बहुमूल्य और महत्वपूर्ण योगदान देने वाली अनेक हस्तियों, स्कूलों और कॉर्पोरेट जगत के लोगों को सम्मानित भी किया गया ।
अंत में टाइम टू ग्रो की सह-संस्थापक व उपाध्यक्ष डॉ.शशि पांडे शर्मा ने सभी उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button