उत्तर प्रदेशलखनऊ

एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड का राइट्स इश्यू 23 सितंबर को खुलेगा

एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड का राइट्स इश्यू 23 सितंबर को खुलेगा

लखनऊ । भारत के अग्रणी टाइल्स ब्रांड में से एक एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड (एजीआईएल) 23 सितंबर को अपना राइट्स इश्यू खोलने वाली है। इश्यू के माध्यम से जुटाई गई धनराशि का उपयोग कुछ निश्चित बकाया उधारी के भुगतान/पूर्व भुगतान के लिए, कंपनी की व्यावसायिक गतिविधियों के लिए और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा। राइट्स इश्यू प्रति शेयर 100 रुपये की किमत पर पेश किया गया है जो 3 सितम्बर को 166 रुपये प्रति शेयर की किमत से 40 प्रतिशत कम है. राइट्स इश्यू 7 अक्टूबर को बंद होगा। राइट्स इश्यू में राइट्स एंटाइटेलमेंट प्राप्त करने के हकदार इक्विटी शेयरधारकों को निर्धारित करने के उद्देश्य से कंपनी 9 सितंबर को रिकॉर्ड तिथि के रूप में तय करती है। कंपनी 100 रुपये प्रति इक्विटी शेयर (90 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के प्रीमियम सहित) की कीमत पर नकद के लिए 10 रुपये के अंकित मूल्य के

2,24,64,188 पूरी तरह से भुगतान किए गए इक्विटी शेयर जारी करेगी, जो कुल मिलाकर 224.65 करोड़ रुपये है। 19:29 के अनुपात में पात्र इक्विटी शेयरधारकों को राइट्स बेसिस पर यह शेयर दिए जाएंगे (रिकॉर्ड तिथि के अनुसार, कंपनी के पात्र इक्विटी शेयरधारकों द्वारा धारित पूर्ण रूप से प्रदत्त इक्विटी शेयर प्रत्येक 29 इक्विटी शेयरों के लिए 19 इक्विटी शेयर)। एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कमलेश पटेल ने यह गतिविध पर टिप्पणी करते हुए कहा कि कंपनी ने हाल के दिनों में कर्ज को कम करने, टाइल्स और निर्माण सामग्री के मुख्य व्यवसाय को मजबूत करने के लिए कई महत्वपूर्ण पहल की हैं। कंपनी का लक्ष्य एसेट लाइट और कैपिटल लाइट बिजनेस मॉडल की ओर बढ़ने का है। इश्यू की आय कंपनी की बैलेंस शीट को और मजबूत करेगी, कर्ज को कम करेगी और इसकी रणनीतिक विकास पहलों को निधि देने में मदद करेगी। इन सभी उपायों के साथ, कंपनी वर्तमान वित्तीय वर्ष में ही स्टैंडअलोन आधार पर ऋण मुक्त हो सकती है। प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप के शेयरधारकों ने 58.68 करोड़ रुपये तक की भागीदारी की पुष्टि की है। कुछ प्रमोटर और प्रमोटर समूह के शेयरधारकों ने यह भी संकेत दिया है कि, यदि राइट्स इश्यू अंडरसब्सक्राइब किया गया है, तो वे लागू कानूनों के अधीन, सब्सक्राइब नहीं हुए हिस्से की हिस्से या पूरी राशि को सब्सक्राइब करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। राइट्स इश्यू के बाद, कंपनी के कुल बकाया शेयर जून 2021 तक 3,42,87,446 इक्विटी शेयरों से बढ़कर 5,67,51,634 इक्विटी शेयर हो जाने चाहिए। राइट्स इश्यू के लीड मैनेजर होलानी कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड और बीओआई मर्चेंट बैंकर्स लिमिटेड हैं।

कंपनी की योजना अगले 2-3 वर्षों में समेकित आधार पर कर्ज मुक्त होने की है। कंपनी ने अपने समग्र समेकित ऋण में लगभग 35 करोड़ रुपये की कमी की है, जिसके परिणामस्वरूप ऋण इक्विटी अनुपात में सुधार होकर 0.5 गुना से भी कम हो गया है। अगस्त 2021 में कंपनी ने टाइल्स और निर्माण सामग्री के मुख्य व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी संबद्ध कंपनी – एस्ट्रोन पेपर एंड बोर्ड मिल्स लिमिटेड (एस्ट्रोन पेपर) में अपनी पूरी 18.87% हिस्सेदारी 46.94 करोड़ रुपये में बेच दी। एस्ट्रोन पेपर शेयरों की बिक्री से प्राप्त आय एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड की दीर्घकालिक कार्यशील पूंजी और व्यवसाय विकास को पूरा करने के लिए उपयोग की जाएगी।

वित्त वर्ष 2021 के लिए, कंपनी ने समेकित आधार पर 57.23 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया जो साल-दर-साल 36% की वृद्धि दर्शाता है। वित्त वर्ष 2021 के लिए साल-दर-साल 6% की वृद्धि के साथ 1,292 करोड़ रुपये की शुद्ध बिक्री दर्ज की गई थी और साल-दर-साल 16% की वृद्धि के साथ 135.95 करोड़ रुपये की एबिटा दर्ज की गई। वित्त वर्ष 2021 में एबिटा मार्जिन 91 आधार अंक बढ़कर 10.5% हो गया, जबकि शुद्ध लाभ मार्जिन 100 आधार अंक बढ़कर 4.4% हो गया।

कंपनी वर्तमान में 100 से अधिक देशों में निर्यात करती है और 120 से अधिक देशों में विस्तार करने की योजना बना रही है। कंपनी ने अपने रिटेल टच पॉइंट्स को 10,000 से अधिक तक बढ़ाने का और एक्सक्लूसिव शोरूम का विस्तार कर 500 से अधिक करने का लक्ष्य रखा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button