उत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ में इंटरनेशनल रिटेलर लुलु ग्रुप द्वारा मॉडर्न आर्ट थीम पर बनाया जा रहा है लुलु मॉल

लखनऊ में इंटरनेशनल रिटेलर लुलु ग्रुप द्वारा मॉडर्न आर्ट थीम पर बनाया जा रहा है लुलु मॉल

लखनऊ, इंटरनेशनल रिटेलर लुलु ग्रुप द्वारा लखनऊ में आने वाला लुलु मॉल अपने मॉडर्न आर्ट थीम के साथ डिजाइन और वास्तुकला उद्योग में एक बेंचमार्क स्थापित करेगा। मॉल को यूनाइटेड किंगडम (यूके) स्थित आर्किटेक्ट्स द्वारा डिजाइन किया गया है। यह स्थानीय कहानियों और इनोवेटिव डिजाइन का अनूठा मिश्रण होगा।


लखनऊ के लुलु मॉल को एक स्मार्ट स्पेस लेआउट और इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ डिजाइन किया गया है जो इसे अन्य मॉल से अतुलनीय बनाता है। इसका वास्तुशिल्प बाहर की ओर है जो एक सड़क से एकीकृत होकर ‘पियाजा’ के साथ ‘हाई स्ट्रीट’ की अवधारणा को प्रस्तुत करता है। यह मुख्यत: लखनऊ के मुख्य आकर्षण को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जैसे हज़रतगंज मार्केट में हरे भरे क्षेत्र, पियाज़ा और पाथवे है, ठीक वैसा ही अनुभव होगा। पारंपरिक वास्तुकला से प्रेरित होकर, रोशनदान की नुकीली मेहराबें अन्दर प्राकृतिक रोशनी प्रदान करती हैं जिससे ऊर्जा बचत भी होती। पियाजा, एक खुला क्षेत्र होता है जो चारो तरफ से इमारतों द्वारा घिरा रहता है और जिसमें आने जाने का रास्ता, कैफ़े, बैठने की जगह, टाउनहाल, मार्केट इत्यादि होता है।
मॉल की अनूठी डिजाइन अवधारणा के बारे में बोलते हुए लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के बिजनेस हेड श्री शिबू फिलिप्स ने कहा, “ मॉल को स्मार्ट स्पेस और लेआउट के साथ डिजाइन किया गया है जो मॉडर्न आर्ट को प्रस्तुत करेगा। यह भारत के डिजाइन और आर्किटेक्चर उद्योग में एक प्रतिमान स्थापित करेगा। मॉल का वास्तुशिल्प टिकाऊ डिजाईन के साथ सहज ही आकर्षित करेगा जिसकी प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था और लोगों के जरूरतों के अनुरूप व्यवस्था आखों को बहुत अच्छा लगेगा।“ उन्होंने आगे कहा, “लुलु मॉल ने पहले ही ग्राहकों का दिल जीतकर दक्षिण भारत में अपना एक नाम स्थापित कर लिया है। लखनऊ के लोगों से भी हम इसी उत्साह और प्यार की उम्मीद करते हैं।“
आपकी पसंद के लिए पूरी तरह से फिट करने के लिए मॉल के मुख्य घटक नीचे दिए गए हैं: –
1. द पियाजा – वे सड़क के साथ बीच में खुली जगह बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह एक्सटीरियर फीलिंग मैटेरियल और अर्बन एलिमेंट्स के साथ, एक स्माल अर्बन प्लाजा के वातावरण को फिर से बनाते हैं। परम्परागत मॉल के साथ रेस्टिंग एरिया के रूप में तैयार किए गए हैं।

2. द टाउन स्क्वायर – यह मुख्य द्वार के पास स्थित भवन का मुख्य प्रांगण है। इसे एक फ्लेक्सिबल ओपन इवेंट स्पेस और हाई स्ट्रीट के रूप में दिखाया गया है।
3. द पवेलियन – यह एक ऐसी जगह है जो इमारत के अंदर एक ऐसी विशेषता के साथ बनाई गई है और इस बड़े रिटेल आइलैंड को एनिमेट करती है और आगंतुक को मॉल के अंदर बाहरी अग्रभाग की इमारत का आभास देती है। इस वॉल्यूम के भीतर, एक “प्रोमेनेड” पेश किया गया है जो ग्राउंड से दूसरी मंजिल तक एक और दिलचस्प यात्रा बनाने के सभी स्तरों को जोड़ता है।
द गॉरमेट स्क्वायर एक ब्रांडेड फ़ूड कोर्ट स्पेस है जो थोड़े इंडस्ट्रियल फ्लेवर के थीम पर आधारित है। मुख्य स्थान और बैठने की जगह को एक्सट्रूडेड बॉक्स के नीचे दिखाया गया है जो फ़ंक्शन को बाहर से देखने की अनुमति देता है। यह आपको स्टारबक्स, कोस्टा कॉफी, चिलीज और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय व्यंजनों का स्वाद प्रदान करता है।
वर्तमान में लुलु समूह के भारत में कोच्चि, त्रिशूर, त्रिवेंद्रम, बेंगलुरु में चार ऑपरेशनल मॉल हैं। लखनऊ में अपने पांचवें मॉल के साथ लुलु ग्रुप उत्तर भारतीय रिटेल मार्केट में प्रवेश कर रहा है। समूह आगे हैदराबाद, अहमदाबाद और चेन्नई में और मॉल खोलने की योजना बना रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button