लाइफ स्टाइल

हल्दी से बढ़ेगी आपकी खूबसूरती, त्वचा बनेगी चमकदार


हल्दी एक ऐसा ही प्रकृतिक मसाला है, जिसके इस्तेमाल से झुर्रियां ठीक होती हैं और चमकदार त्वचा भी प्राप्त होती है और वैसे भी साफ, चमकदार खूबसूरत त्वचा कौन नहीं चाहता…लेकिन दाग-धब्बे सुंदरता में बाधक हैं। फिर चाहे वो धूप की वजह से टैनिंग हो या बरसों पुराना चोट का निशान हो। कुछ दाग काफी जिद्दी होते हैं और ये कई कोशिशें करने के बाद भी नहीं जाते।
हल्दी शहद पेस्ट 
इस पेस्ट को बनाने के लिए शहद और हल्दी में थोडी सी बूंद गुलाब जल की मिला दें। फिर पेस्ट को अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं। यह पेस्ट झुर्रियां हटाता है इस इसलिए इसको हफ्ते में दो बार लगाएं।
हल्दी दही स्क्रब
यह स्क्रब सन टैन और त्वचा की सफाई अच्छे से करता है। इसको बनाने के लिए ½ चम्मच हल्दी पाउडर 1 चम्मच दही में मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठण्डे पानी से धो लें। हल्दी, त्वचा की सफाई करती है और दही नमी पहुंचाती है।
हल्दी, चंदन और दूध
एक कटोरे में हल्दी, चंदन और कुछ बूंदे दूध की मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 2 से 3 मिनट तक के लिए मसाज करें। पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें।
हल्दी आटा
हल्दी को आटे के साथ मिलाएं और उसमें कुछ बूंद शहद और दूध की डालें। इसका पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को लगाने से पहले अपने चेहरे को साबुन से धो लें फिर इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखें और फिर गरम पानी से धो लें। इस हल्दी पेस्ट को लगाने से सन टैनिंग भी गायब हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button