उत्तर प्रदेश

टेनेजर ने कृषि में महिला किसानों के योगदान को सम्मानित करने के लिए मनाया ‘महिला किसान दिवस’

टेनेजर ने कृषि में महिला किसानों के योगदान को सम्मानित करने के लिए मनाया ‘महिला किसान दिवस’

बाराबंकी, 15 अक्टूबर, 2019ःएक गैर-लाभ संगठन टेनेजर ने कृषि में महिलाओं के योगदान को सम्मानित करने तथा मार्स व्रिंगले कन्फेक्शनरी द्वारा वित्तपोषित परियोजना ‘शुभमिंट’ के तहत नेपालगंज, बाराबंकी, उत्तरप्रदेश में ‘महिला किसान दिवस’ का आयोजन किया।
कार्यक्रम की शुरूआत शुभ मिंट प्रोग्राम के तहत विभिन्न स्वयं-सहायता समूहों की महिला किसानों के परफोर्मेन्स के साथ हुई। स्वयं-सहायता-समूहों की महिलाओं ने सामुहिक गीत का प्रदर्शन किया और एक रोल प्ले के माध्यम से महिला किसानों के रोज़ मर्रा के कार्यों तथा खेतों में उनके सामने आने वाली मुश्किलों को दर्शाया।
इस अवसर पर अमित कुमार सिंह, कंट्री रीप्रेज़ेन्टेटिव, टेनेजर इण्डिया ने कहा, ‘‘भारत में महिलाएं कृषि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, हालांकि उनके योगदान को महत्व नहीं दिया जाता। टेनेजर में हम महिला किसानों के योगदान को सम्मानित करना चाहते हैं, उनके लिए लिंग समानता सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत हैं। इसके अलावा हमारा मानना है कि महिलाएं कृषि में उत्पादकता और इनोवेशन में योगदान देती हैं तथा जलवायु की आवश्यकतानुसार समाधान अपनाती हैं, जो समय की मांग हैं। इन महिलाओं के प्रयासों को सम्मानदेने के लिए हमने इस कार्यक्रम का आयोजन किया है।’’
कार्यक्रम में मौजूद महिला किसानों के लिए कई रोचक गेम्स का आयेजन किया गया। एक ‘कठपुतली शो’ के माध्यम से खेती में महिलाओं के महत्व पर जागरूकता फैलाने का प्रयास किया गया, उन्हें जानकारी दी गई कि कैसे जलवायु अनुकूल कृषि समय की मांग बन चुकी है।
कार्यक्रम में जैदपुर क्षेत्र से तकरीबन 200 महिला किसानों ने हिस्सा लिया। क्षेत्र के मिंट किसानों के साथ शुभमिंट प्रोग्राम के तहत टेनेजर द्वारा फोटो प्रदर्शनी भी आयोजित की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button