Uncategorized

एचडीएफसी बैंक ने वीडियो केवाईसी सुविधा लॉन्च की

एचडीएफसी बैंक ने वीडियो केवाईसी सुविधा लॉन्च की

वीडियो केवाईसी के साथ ग्राहक ऑनलाईन सुरक्षित रूप से फुल केवाईसी ऑल बेनेफिट अकाउंट शीघ्रता से खोल सकेंगे

मुंबई, 17 सितंबर, 2020। आज एचडीएफसी बैंक ने वीडियो केवाईसी (नो योर कस्टमर) सेवा लॉन्च की। पायलट प्रोजेक्ट सफलतापूर्वक पूरा हो जाने के बाद, एचडीएफसी बैंक ने अनुमति-आधारित वीडियो केवाईसी सुविधा स्थापित कर दी। यह सुविधा सतर्क व सुरक्षित वातावरण में खाता खुलवाने की प्रक्रिया के दौरान ग्राहक की पहचान सुनिश्चित करने की वैकल्पिक विधि प्रदान करेगी।

वीडियो केवाईसी की सेवा एक एजाईल पॉड्स (चुस्त समूह) का परिणाम है, जिसमें ब्रांच बैंकिंग, डिजिटल बैंकिंग एवं रिटेल एस्सेट की टीमें मिलकर काम करेंगी। एचडीएफसी बैंक में ग्राहकों के लिए नए उत्पादों व सेवाओं के लिए अनेक एजाईल पॉड्स काम कर रहे हैं। यह बैंक में सामरिक परियोजनाओं के लिए विभिन्न टीमों की क्षमता व योग्यता का उपयोग करने के वन बैंक विज़न के अनुरूप है।
वीडियो केवाईसी की सुविधा अभी बचत एवं निगम वेतन खातों तथा व्यक्तिगत ऋण के लिए शुरू की गई है तथा अन्य उत्पादों के लिए इसे चरणबद्ध रूप से शुरू किया जाएगा। आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुरूप, वीडियो केवाईसी, ग्राहक की पूर्ण केवाईसी कराने के समतुल्य है और वीडियो केवाईसी कराने के बाद ग्राहक सभी वित्तीय/केवाईसी उत्पाद पा सकता है। यह सेवा कार्यालयीन दिनों में सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध रहेगी।
ग्राहक अपने घर या ऑफिस में बैठकर कुछ ही मिनटों में एचडीएफसी बैंक में फुल केवाईसी- ऑल बेनेफिट्स अकाउंट खुलवा सकते हैं और बैंक के विश्वस्तरीय उत्पादों व सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। वीडियो केवाईसी की प्रक्रिया ऑनलाईन, तीव्र व सुरक्षित है। यह पेपरलेस, कॉन्टैक्टलेस है और बैंक के अधिकारी एवं ग्राहक के बीच का संवाद रिकॉर्ड होता है।

बैंक आवेदन में संपूर्ण आधार ओटीपी-आधारित ईकेवाईसी
पैन कार्ड की मूल प्रति हाथ में होना
वीडियो केवाईसी करवाते वक्त भारत में मौजूद रहना जरूरी
अच्छी डेटा कनेक्टिविटी के साथ एक स्मार्टफोन होना
ग्राहक द्वारा बैंक की वेबसाईट/प्लेस्टोर पर इंस्टा अकाउंट ओपनिंग ऐप द्वारा अपना आधार ईकेवाईसी पूरा कर लेने के बाद, उसे बैंक के अधिकारी से जोड़ा जाता है, जो वीडियो केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करता है।
ग्राहक की जानकारी की पुष्टि करता है
ग्राहक का फोटो खींचता है
ग्राहक के पैनकार्ड की फोटो लेता है
खाता सक्रिय किए जाने से पहले वीडियो केवाईसी के ऑडियो-वीडियो संवाद का सत्यापन किया जाता है।
एचडीएफसी बैंक में ग्रुप हेड – रिटेल ब्रांच बैंकिंग, श्री अरविंद वोहरा ने कहा, ‘‘हमें वीडियो केवाईसी के लॉन्च की घोषणा करने पर गर्व है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पहले चरण में हम बचत व निगम खाते तथा व्यक्तिगत ऋण के लिए यह सेवा शुरू कर रहे हैं। अन्य उत्पादों के लिए इसे चरणबद्ध रूप से शुरू किया जाएगा। यह सुविधा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए टेक्नॉलॉजी का उपयोग करने के हमारे उद्देश्य के अनुरूप है। हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि वीडियो केवाईसी हमारे एजाईल पॉड की मेहनत का परिणाम है, जिन्होंने वन बैंक के विज़न के तहत मिलकर काम किया और ग्राहकों का अनुभव उत्तम बनाने की दिशा में अगला कदम बढ़ाया।’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button