उत्तर प्रदेशलखनऊ

मेदांता हॉस्पिटल में कोविड के दौरान तीन वर्ष के बच्चे से लेकर 54 वर्ष के व्यक्ति को आधुनिकतम तरीके से सर्जरी से मिला नया जीवन

मेदांता हॉस्पिटल में कोविड के दौरान हुई सर्जरी ने बचाई चार जटिल हृदय रोगियों की जान

 

– मेदांता हॉस्पिटल में कोविड के दौरान प्रदेश में सर्वाधिक सर्जरी हुई

– तीन वर्ष के बच्चे से लेकर 54 वर्ष के व्यक्ति को आधुनिकतम तरीके से सर्जरी से मिला नया जीवन

 

लखनऊ, 12 अगस्त 2021: मेदांता हॉस्पिटल स्थापना के समय से इस क्षेत्र के मरीजों के बेहतर इलाज की उम्मीद पर खरा उतरा है। मेदांता अस्पताल में हृदय रोगियों की जटिलतम सर्जरी कर उन्हें नया जीवन दिया गया। मेदांता अस्पताल के कार्डिओ थोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी विभाग के डायरेक्टर एवं विश्वविख्यात सर्जन डॉ गौरंगा मजूमदार ने अब तक हज़ारों दिल के रोगियों की सफल हार्ट सर्जरी कर उनको नया जीवन दिया है। डॉ गौरंगा दुनिया के उन चुनिन्दा सर्जनों में से हैं जो टोटल आर्टेरिअल ग्राफ्ट लगा कर बाई पास करते है।

डॉ गौरंगा मजूमदार के नेतृत्व में उनकी टीम के सदस्यों डॉ शशांक त्रिपाठी, डॉ मनोज कुमार और कार्डियक एनेस्थेटिस्ट डॉ मुजाहिद वजीदी ने मीडिया से बातचीत करते हुए चार ऐसे केस रखे जो बहुत ही जटिल थे, किंतु समय रहते मेदांता अस्पताल पहुंच कर इलाज कराने से उन्हें आधुनिकतम विधि से सर्जरी के चलते नया जीवन मिला।

केस 1:- 54 वर्षीय पुरुष को, जिन्हें लगतार खून की उल्टियां हो रही थीं, इमरजेंसी की हालत में मेदांता अस्पताल लाया गया। जांच करने पर यह पता चला कि वह एक बड़े पैमाने पर थोरैसिक अर्ट्रिक एन्युरिज्म से पीड़ित थे, जो कि बाएं फेफड़े में लीक हो रहा था और उससे हेमोप्टाइसिस हो रहा था। वह कोरोनरी धमनी की बीमारी से भी पीड़ित थे। डॉ मजूमदार की टीम ने तत्काल संयुक्त रूप से फट चुके अर्ट्रिक महाधमनी एन्युरिज्म का इलाज शुरू किया और की और कोरोनरी धमनी बाईपास सर्जरी की। ऑपरेशन के बाद मरीज को गंभीर निमोनिया के चलते स्थिति अच्छी नहीं थी। लेकिन अब 5 महीने लगतार फॉलोअप के बाद वे अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

केस 2:- एक 3 वर्ष के बच्चे को का बच्चा एक्यूट थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के साथ जटिल सियानोटिक जन्मजात हृदय रोग (ब्लू बेबी सिंड्रोम) से पीड़ित था। बच्चे का प्लेटलेट्स काउंट 28000 था, जबकि सामान्य काउंट 1.5-4.5 लाख होता है। ओपन हार्ट सर्जरी के लिए कार्डियोपल्मोनरी बाईपास की आवश्यकता होती है, कम से कम 1 लाख की गिनती वांछित है अन्यथा सर्जरी के दौरान या बाद में रक्तस्राव की जटिलताओं के। चलते रोगी की मौत का खतरा होता है। बच्चे को डीओआरवी वीएसडी पीएस सर्जरी कर उसे रिपेयर किया गया। उसकी स्थिति सामान्य होने पर सर्जरी के सातवें दिन छुट्टी दे दी गई। यह अपने आप हृदय रोग का जटिलतम मामला था, जो सामान्य तौर पर कम ही देखने को मिलता है।

केस 3:- 27 वर्षीय युवक सांस लेने में तकलीफ और तेज दिल धड़कन की शिकायत लेकर मेदांता अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचा था। उनकी जांच की गई और पाया गया कि उनके हृदय का एक आर्टरी वाल्व बुरी तरह से क्षतिग्रस्त है, जो हृदय की क्रियाशीलता को निष्क्रिय कर रहा था और दिल के आकार के बड़े होने का कारण बन रहा था। उनकी सर्जरी के लिए छाती की हड्डी को काटे बिना मिनिमली इनवेसिव एओर्टिक वॉल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी करवाई गई। यह मिनी एवीआर सर्जरी कम दर्द वाली होती है व रक्तस्राव, संक्रमण की कम संभावना, अस्पतालके सर्जरी के बाद न के बराबर रुकने, अच्छे कॉस्मेटिक परिणाम और सामान्य जीवन में तेजी से वापसी प्रदान करता है।

केस 4:- 30 साल का एक युवा शिक्षक के हार्ट की कैविटी के अंदर एक बड़ा ट्यूमर विकसित हो चुका था। उनकी जान बचाने के लिए इस खतरनाक ट्यूमर को हटाने के लिए तत्काल हार्ट सर्जरी की आवश्यकता थी। परंपरागत रूप से यह हृदय ऑपरेशन 20-25 सेमी लंबे त्वचा चीरा और सीने की हड्डी को विभाजित करने के बाद हृदय तक पहुंच बनाने के बाद किया जाता है। इनके सीने की हड्डी को काटे बिना, छाती में 6 सेमी की त्वचा के छोटे चीरे के माध्यम से ट्यूमर हटाने के लिए सर्जरी की। यद्यपि हृदय ट्यूमर के

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button