Uncategorized

अमेज़न और इन्वेस्टइंडिया ने ‘ग्लोबल सेलिंग प्रोपेल स्टार्टअप एक्सेलेरेटर’ के विजेताओं की घोषणा की

अमेज़न और इन्वेस्टइंडिया ने ‘ग्लोबल सेलिंग प्रोपेल स्टार्टअप एक्सेलेरेटर’ के विजेताओं की घोषणा की

स्लर्प फार्म, सिरोना हाइजिन और वेलबीइंग न्यूट्रिशन टॉप 3 विजेता बने; अमेज़न से 50,000 अमेरिकी डॉलर का क्युमुलेटिव इक्विटी फ्री ग्रांट हासिल किया।
स्टार्टअप एक्सेलेरेटर के लिए 500 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं, जिसे उपभोक्ता उत्पादों के क्षेत्र में उभरते व्यवसायों को भारत से वैश्विक ब्रांड बनाने में मदद करने के लिए वर्ष की शुरुआत में लॉन्च किया गया था।

अमेज़न और इन्वेस्ट इंडिया ने आज अमेज़न ग्लोबल सेलिंग प्रोपेल स्टार्टअप एक्सेलेरेटर (द एक्सेलरेटर) के विजेताओं की घोषणा की। अमेज़न से इक्विटी फ्री ग्रांट के तहत 50,000 अमेरिकी डॉलर की कुल राशि जीतने वाले प्रोग्राम के टॉप 3 विजेता स्लर्प फार्म, सिरोना हाइजिन और वेलबीइंग न्यूट्रिशन रहे। उभरते भारतीय व्यवसायों और स्टार्टअप्स की मदद करने के उद्देश्य से एक्सेलेरेटर को स्टार्टअप इंडिया हब पर वर्ष की शुरुआत में लॉन्च किया गया था, ताकि अमेज़न के ई-कॉमर्स एक्सपोर्ट प्रोग्राम के जरिये दुनिया भर में ग्राहकों तक पहुंच बन सके और भारत से वैश्विक ब्रांड का निर्माण हो सके। एक्सेलेरेटर को देश भर से 500 से अधिक प्रविष्टियां तथा पूरे भारत के स्टार्टअप्स और उभरते व्यवसायों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी।

टॉप 10 फाइनलिस्टों ने एक प्रतिष्ठित जूरी के सामने अपना बिजनेस प्रस्ताव प्रस्तुत किया। जूरी में फायरसाइड वेंचर्स के संस्थापक और मैनेजिंग पार्टनर कंवलजीत सिंह,, सिकोइया इंडिया की मैनेजिंग डायरेक्टर साक्षी चोपड़ा, अमेज़न संभव वेंचर फंड एवं अमेज़न के कॉरपोरेट डेवलपमेंट के हेड अभिजीत मजुमदार, और इन्वेस्ट इंडिया के स्टार्टअप इंडिया हब हेड आस्था ग्रोवर शामिल रहीं। पैनल ने विभिन्न मापदंडों पर प्रविष्टियों का मूल्यांकन किया, जिसमें बिजनेस आइडिया, बिजनेस प्लान/मॉडल की स्केलेबिलिटी और शक्ति, लॉन्च किए गए बाजारों में बिजनेस मेट्रिक्स और संस्थापक टीम के क्रेडेंशियल्स और अन्य बहुत कुछ शामिल हैं। प्रोग्राम के कुछ अन्य प्रतिभागियों में मुंबई के डी’मोक्ष होम्स और सोलफ्लॉवर, दिल्ली एनसीआर से ‘रेज कॉफी’ और ‘डब्ल्यू2 व्हाई वेट’, बेंगलुरु से अज़ानी एक्टिव, जयपुर से फेमोरा और पुणे से ट्रू एलिमेंट्स जैसे उभरते ब्रांड शामिल थे।

इन्वेस्ट इंडिया के एमडी एवं सीईओ श्री दीपक बागला ने कहा कि “भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम ने भारत को इनोवेशन और उद्यमिता के केंद्र में बदल दिया है। डिजिटलीकरण ने भारतीय व्यवसायों के लिए पहुंच और अवसर के लोकतंत्रीकरण को तेज किया है। इस एक्सीलेरेटर प्रोग्राम के माध्यम से, हम वैश्विक बाजारों में एक अमिट छाप छोडने के लिए उभरते व्यवसायों और एमएसएमई की विशाल क्षमता का उपयोग करेंगे।”

अमेज़न इंडिया के ग्लोबल सीनियर वीपी और कंट्री हेड अमित अग्रवाल ने बताया कि “हमने स्थानीय विशेषज्ञता और इनोवेशन को वैश्विक स्तर पर ले जाने में मदद करने के लिए अमेज़न ग्लोबल सेलिंग स्टार्टअप एक्सेलेरेटर बनाया है। हमने जो इनोवेशन और जोश देखा है, उसको लेकर हम वास्तव में उत्साहित हैं और सभी विजेताओं को बधाई देना चाहते हैं। हमने इन्वेस्टइंडिया, सिकोइया कैपिटल इंडिया, फायरसाइड वेंचर्स और अन्य पार्टनर्स के साथ काम किया ताकि देश के कुछ बेहतरीन दिमागों को आकर्षित किया जा सके और उन्हें भारत से वैश्विक उपभोक्ता ब्रांड बनाने के लिए सुविधाएं और अवसर प्रदान किया जा सके। हम सभी साइज के बिजनेस के साथ काम करना जारी रखेंगे, जिससे उन्हें भारत और दुनिया भर के ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।”

स्टार्टअप एक्सेलेरेटर के हिस्से के रूप में, अमेज़न ने एक मेंटरशिप बोर्ड का गठन किया था जिसमें भारत और दुनिया भर के अमेज़न लीडर्स, इन्वेस्ट इंडिया के वीसी और सीनीयर लीडर्स शामिल थे, जो उभरते ब्रांड्स की जरूरतों के अनुसार संसाधन, वैश्विक मांग पैटर्न पर 1:1 मेंटरशिप और ई-कॉमर्स के माध्यम से सफल निर्यात व्यवसायों के निर्माण के लिए अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए उभरते ब्रांड्स के साथ थे। अमेज़न ने पीयर लर्निंग पर केंद्रित ओपन वर्चुअल मेंटरशिप सत्रों की भी मेजबानी की, और स्टार्टअप के लिए अनुभवी उद्यमियों और अपने मेंटरशिप बोर्ड के सदस्यों आमंत्रित किया ताकि वे नेटवर्क बना सकें और अपने मौजूदा इकोसिस्टम से सीख सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button