उत्तर प्रदेशलखनऊ

रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ में एक हफ्ते का निःशुल्क यूरोलॉजी हेल्थ कैंप चला रहा है

रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ में एक हफ्ते का निःशुल्क यूरोलॉजी हेल्थ कैंप चला रहा है

लखनऊ ,22 नवम्बर 2021: रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल 21 नवम्बर से 27 नवम्बर तक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक हॉस्पिटल के परिसर में यूरोलॉजी हेल्थ कैंप का आयोजन कर रहा है। जिसमे किडनी, ब्लैडर या इससे संबंधित समस्याओं से पीड़ित लोगों को डॉ. सिद्धार्थ सिंह और डॉ. राजीव कुमार द्वारा नि:शुल्क कंसलटेंशन प्रदान किया जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन फीस मात्र 100 रुपये है।
“यूरोलॉजी बीमारी” मूत्र से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की समास्याओं को बोला जाता है। यह समस्या पुरुषों, महिलाओं और सभी उम्र के लोगो को प्रभावित कर सकती हैं। ये बीमारियां मरीज़ के शरीर के बहुत विशिष्ट अंगो को प्रभावित करती हैं। पुरुषों एवं महिलाओं में ये परेशानी किडनी या यूरिनरी ब्लैडर या अन्य अंग जैसे पुरुषों में प्रोस्टेट की बीमारियों की वजह से हो सकती है। ऐसी संभावना रहती है कि उम्र बढ़ने, चोट, बीमारी या जन्म दोष के कारण अधिकांश लोगों को अपने जीवन में मूत्र संबंधी समस्या हो सकती है।
रीजेंसी सुपरस्पेशल्टी हॉस्पिटल, लखनऊ के यूरो – सर्जन डॉ सिद्धार्थ सिंह ने कहा, “यूरो बीमारी के लक्षण और संकेतो को मरीज अक्सर नज़रंदाज़ करते है जो की आगे चल कर जटिल समस्या में परिवर्तित हो सकता हैं। कई यूरो बीमारियां हैं जो मूत्र पथ को प्रभावित कर सकती हैं, हालांकि इनका प्रबंधन करना आसान है, इससे असुविधा और दर्द हो सकता हैं, लेकिन अगर इनका इलाज न किया जाए तो परिणाम बदतर हो सकता है। यूरोलॉजी की प्रमुख बीमारियों में पथरी, संक्रमण, प्रोस्टेट शामिल है, इसके अलावा कैंसर भी एक घातक समस्या है। रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ, एडवांस यूरोलॉजी और किडनी केयर के लिए जाना जाता है और हमने इस कैंप का आयोजन यूरो बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा करने और ऐसे लोगों की पहचान करने के लिए किया है जो ऐसी बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं लेकिन इसके बारे में जागरूक नहीं हैं।”
रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ के यूरोलॉजी – कंसल्टेंट डॉ राजीव कुमार ने कहा, “यह कैंप लोगों को सस्ती दरों पर कंसल्टेशन और टेस्टिंग कराने में मदद करेगा, ऐसे लोग आमतौर पर इलाज का खर्च उठाने में सक्षम नहीं होते हैं उसके लिए यह लाभप्रद सिद्ध होगा। अगर आपको निम्नलिखित से कोई भी लक्षण दिखाई दे रहा है, तो यह संकेत देता है कि आपके मूत्र मार्ग में कोई समस्या है और आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए – पेशाब में खून आना, बार बार पेशाब आना, पेशाब में जलन एवं बुखार, पीठ या कमर के निचले हिस्से में दर्द होना, पेशाब की समस्या के साथ उलटी आना, कमज़ोर धार से पेशाब रुक रुक कर आना, पेशाब निकल जाना आदि ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button