उत्तर प्रदेशलखनऊ

लाखों बच्चों के भविष्य सुंदर बने, यही हमारा लक्ष्य -सुनीता गांधी

लाखों बच्चों के भविष्य सुंदर बने, यही हमारा लक्ष्य -सुनीता गांधी

लखनऊ, 1 जून, 2023 – देवी संस्थान ने गर्व के साथ DEVIFLN फास्ट ट्रैक कैंप के सफल लॉन्च की घोषणा की, जो एक अभिनव कार्यक्रम है, जो बच्चों के बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक (एफएलएन) कौशल सीखने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के तरीके में क्रांति लाने के लिए बनाया गया है, जो ग्रेड 3 का स्तर है। पढ़ने, लिखने और अंकगणित में प्रवीणता । सार्वभौमिक एफएलएन प्राप्त करना भारत की नई शिक्षा नीति 2020 की सर्वोच्च प्राथमिकता है। वर्तमान दरों के साथ बच्चे मूलभूत कौशल सीखते हैं, निपुन भारत मिशन द्वारा निर्धारित समय सीमा 2026 / 27 से पहले लक्ष्यों को प्राप्त करना संभव नहीं है। छात्रों को मूलभूत कौशल हासिल करने के लिए शिक्षा के पारंपरिक तरीकों में अक्सर तीन से पांच साल की आवश्यकता होती है। इसके बजाय, कम्टर थ्स्छ फास्ट ट्रैक कैंप एक अभूतपूर्व दर से सीखने की गति बढ़ाने के लिए ALfA (एक्सेलरेटिंग लर्निंग फॉर ऑल) नामक एक नई क्रांतिकारी शिक्षाशास्त्र का उपयोग कर रहा है। DEVI FLN कैंप बच्चों को केवल 10 दिनों के भीतर इन FLN कौशलों को सिखाकर इस नई शिक्षा की शक्ति को प्रदर्शित करने का एक और अवसर है। शिक्षा मंत्रालय ने सुनीता गांधी को आमंत्रित किया, जिन्होंने आठ साल के शोध के बाद ALÍA को 2022 में भारत के दो कम प्रदर्शन वाले जिलों में लागू करने के लिए आमंत्रित किया। इस कार्यक्रम ने उल्लेखनीय परिणाम दिखाए और इसे हार्वर्ड ग्रेजुएट स्कूल द्वारा हाल ही में एक पुस्तक में लिखा गया है। ऑफ एजुकेशन, यूएसए । इस ग्राउंडब्रेकिंग कार्यक्रम के शुभारंभ के उपलक्ष्य में एक भव्य उद्घाटन समारोह का आयोजन बेसिक विद्यालय, जवाहर नगर, लखनऊ में किया गया था। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे ‘ जी बी पटनायक, पूर्व चेयरमैन, इंडिया लिटरेसी बोर्ड । सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति ने बच्चों के लिए एक प्रेरणा और प्रेरणा का काम किया, क्योंकि उन्होंने इस परिवर्तनकारी यात्रा की शुरुआत की थी। देवी संस्थान का दृढ़ विश्वास है कि प्रत्येक बच्चे को साक्षरता और संख्यात्मकता में एक मजबूत नींव बनाने का अवसर मिलना चाहिए, जिससे शिक्षा के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सके ।

देवी संस्थान की सीईओ और प्रख्यात शिक्षाविद डॉ. सुनीता गांधी ने कहा, ‘हमें खुशी है कि हमने DEVIFLN फास्ट ट्रैक कैंप को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। यह कार्यक्रम शिक्षा में क्रांति लाने और हर बच्चे को आवश्यक कौशल के साथ तेजी से सशक्त बनाने के हमारे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हम सीखने की प्रक्रिया में तेजी लाने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हर बच्चा अपनी पूरी क्षमता हासिल करे।

मूलभूत साक्षरता और अंकज्ञान मीडिया प्रतिनिधियों को शिविर के दौरान नियोजित प्रभावी शिक्षण पद्धतियों को प्रत्यक्ष रूप से देखने का अवसर मिला, और उन्होंने कार्यक्रम से लाभान्वित हुए बच्चों के साथ बातचीत की। पृष्ठभूमि निपुन भारत मिशन के अनुसार सार्वभौमिक साक्षरता हासिल करने के अपने लक्ष्य से काफी पीछे है। नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता शिक्षा को कोविड ने तगड़ा झटका दिया है, लेकिन कोविड से पहले भी कक्षा 5 के 10 साल के आधे बच्चे हो पढ़ लिख या बेसिक अंकगणित, कर पाते थे स्कूली शिक्षा के पाँच वर्षों के बाद हम अभी भी इन पूर्व महामारी स्तरों तक नहीं पहुँचे हैं. हम सार्वभौमिक साक्षरता हासिल करने के लिए इनसे आगे बढ़े, और इससे लाखों बच्चों के भविष्य सुंदर बने, यही हमारा लक्ष्य ह । देवी संस्थान ने दिखाया है कि इसका मुकाबला करने के लिए कुछ किया जा सकता है और 45 दिनों के एफएलएन के साथ आया एएलएफए (एक्सीलेरेटिंग लर्निंग फॉर ऑल) नामक कार्यक्रम। FLN Fast Track प्रोग्राम एक अग्रणी पहल है एएलएफए सभी के लिए त्वरित शिक्षण को व्यापक रूप में कुशलता और शीघ्रता से लागू करने के लिए एक तरीका है । इस कार्यक्रम से हमारे प्रशिक्षित अधिकारी निरक्षरों को बुनियादी शिक्षा प्रदान करेंगे । हमारा उद्देश्य है वंचित बच्चों और महिलाओं को आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ सशक्त बनाना । देवी संस्थान ने इसी तरह की एक व्यापक परियोजना, साक्षरता अभियान पहले शुरू किया था, जिसमें कि 45 दिनों की अवधि में निरक्षर बच्चों और महिलाओं को साक्षर और कुशल बनाने का कार्य किया था । उत्तर प्रदेश सरकार की सहायता से ग्लोबल ड्रीम किट का उपयोग करके इस परियोजना को कार्यान्वित किया, चार जिलों लखनऊ, उन्नाव, बाराबंकी और शामली के स्कूलों में । FLN Fast Track भारत को साक्षर बनाने और लोगों के जीवन को आसान बनाने के उद्देश्य को पूरा करने वाली पहली परियोजना है और 7-10 दिनों में ही यह कार्य संपन्न हो जाता है । हमारी टीम इस चुनौती को स्वीकार कर रही है, हम पूरी मेहनत के साथ शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण परिणाम प्राप्त करने की आकांक्षा रखते हैं l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button