उत्तर प्रदेशलखनऊ

विश्व स्तर पर अमिट छाप छोड़ेगा अयोध्या का दीपोत्सव 2021

विश्व स्तर पर अमिट छाप छोड़ेगा अयोध्या का दीपोत्सव 2021

दीपोत्सव-2021 में दीपों से रौशन होगा पूरा संसार

विश्व स्तर के ट्रैवल राइटर्स एवं टूर ऑपरेटर्स को कराया जाएगा हेरिटेज टूर

कुल 61 ट्रैवल राइटर्स एवं टूर ऑपरेटर्स को करवाया जाएगा हेरिटेज टूर

 

लखनऊ, 30 अक्टूबर 2021, इस वर्ष अयोध्या में आयोजित होने वाला दीपोत्सव-2021 काफी खास होगा। जिसमें 9 लाख दीए जलाकर विश्व रिकार्ड बनाया जाएगा। इसे लेकर अयोध्या वासी ही नहीं बल्कि देश विदेश आने वाले सैलानी भी उत्साहित है। दीपोत्सव के आयोजनों के अंर्तगत न सिर्फ दीप प्रज्वलित होंगे, इसके इतर विदेश से आने वाले ट्रैवल राइटर्स और टूर ऑपरेटर्स अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव के माध्यम से पूरे विश्व में रौशनी फैलाएंगे।

 

अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव-2021 में इस बार वृहद स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अंर्तगत 2 नवंबर को धनतेरस के दिन अयोध्या की बाजार तो गुलजार रहेंगे ही, वहीं अयोध्या की गलियां व प्राचीन मंदिर भी देश व विदेश से आने वाले सैलानी भी इस अवसर की अनुभूति करेंगे। पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित दीपोत्सव 2021 में विशेष तौर पर कुछ ट्रैवल राइटर्स एवं टूर ऑपरेटर्स को आमंत्रित किया गया है। जो पूरे अयोध्या में भ्रमण करेंगे।

 

इन जगहों से आए हुए ट्रैवल राइटर्स एवं टूर ऑपरेटर्स से गुलजार रहे अयोध्या दीपोत्सव-2021 कार्यक्रम के दौरान होने वाले हेरिटेज टूर में कुल 61 ट्रैवल राइटर्स एवं टूर ऑपरेटर्स अयोध्या में मौजूद रहेंगे, जिसमें में साल ट्रैवल राइटर्स होंगे। ये सभी उत्तर प्रदेश, बिहार, कश्मीर, केरल, तमिलनाडु, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, ओडिशा, कर्नाटक, चंडीगढ़, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा से आ रहे हैं।

 

किताबों और सोशल मीडिया के इतिहास में दर्ज होगा दीपोत्सव-2021 दीपोत्सव-2021 में प्रस्थान करने वाले ट्रैवल राइटर्स को पूरे अयोध्या में भ्रमण करेंगे और अयोध्या के इतिहास के परिचित होंगे। ये ट्रैवल राइटर्स अयोध्या की प्राचीन इमारतों के साथ अयोध्या में मौजूद प्राचीन मंदिरों, मठ एवं कुंडों पर का दीदार कर उसकी विशेषता अपने ब्लॉग से पूरे विश्व को बतायेंगे। इसके बाद ये सरयू घाट पर होने वाली सांस्कृतिक संध्या व दीप प्रज्वलन कार्यक्रम के साक्षी बनेंगे। आपको बता दें कि ये ट्रैवल राइटर्स किए गए भ्रमण को अपने ब्लॉग पर लिखते हैं, इससे न केवल मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन नगरी अयोध्या को देश जानेगा बल्कि पूरे विश्व में दीपोत्सव-2021 किताबों और सोशल मीडिया के माध्यम से इतिहास में दर्ज जायेगा।

 

दीपोत्सव-2021 के अवसर पर टूर ऑपरेटर्स से गुलजार रहेंगी अयोध्या की गलियां अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव-2021 में इस बार बड़ी संख्या में सैलानियों को आने के आमंत्रित किया गया है। जिसके लिए पर्यटन विभाग ने टूर ऑरेटर्स के माध्यम से देश-विदेश के सैलानियों को बुलाया है। जिनसे इस साल आयोजित होने वाले दीपोत्सव-2021 कार्यक्रमों के दौरान अयोध्या की गलियां गुलजार रहेंगी। ये सैलानी अयोध्या की प्राचीन इमारतों, मंदिरों, घाटों आदि का भ्रमण करेंगे।

 

सैलानियों के लिए दीपोत्सव-2021 में होंगे खास इंतजाम अयोध्या को दीपोत्सव-2021 के चलते इस तर्ज पर सजाया गया है कि अयोध्या की प्रमुख बाजारों, प्राचीन इमारतों, मठों, घाटों आदि पर लाइटिंग की गई है। ट्रैवल राइटर्स एवं पर्यटकों को लुभाने के लिए विशेष तौर पर कुछ जगहों पर अस्थाई कियोस्क लगाए गए हैं, जिससे आने वाले ट्रैवल राइटर्स एवं पर्यटकों किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाए। इसके अलावा रातों में भी पर्यटक होटल में कैद होकर रहने पर मजबूर नहीं होंगे, इसके लिए प्रमुख बाजारों में वे जाकर शॉपिंग एवं चाट आदि व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे। दीपोत्सव-2021 के अवसर अयोध्या में आने वाले ट्रैवल राइटर्स एवं पर्यटकों से न केवल अयोध्या की रौनक बढ़ेगी बल्कि अयोध्या के व्यापारियों एवं होटल संचालकों तक को इसका फायदा मिलेगा।

 

मा. पर्यटन मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार श्री नीलकंठ तिवारी जी ने कहा कि अयोध्या प्रभु श्रीराम की नगरी है। इसको राम की नगरी के अनुरूप ही बनाया जाएगा कोई कसर नहीं रखी गई है। उन्होंने कहा कि यह श्रीराम की नगरी है। यहां से रामराज्य की परिकल्पना की गई थी। उस परिकल्पना को साकार करने के आज सारे काम किए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button