Uncategorized

आख़िर ये क्या हो रहा है टेलिविज़न के चर्चित शो बिग बॉस में ?

 

बेवकूफ बनाने में माहिर टेलीविजन की दुनिया में महाबेवकूफ बनाने वाला चर्चित इंटरटेनमेंट शो बिग बॉस झूठ बोल कर दर्शकों को ऊतिया बनाता है। ये रियल्टी शो कतई नहीं होता। इसमें सबकुछ तयशुदा होता है

पच्चीस – तीस बरस पहले कट्टर मुसलमान बुजुर्ग कहते थे- टेलीविजन शैतान है। उस वक्त उनकी बाते झूठी और कट्टरता से प्रेरित लगती थीं। क्योंकि तब टेलीविजन देश-दुनिया और आसपास की सच्ची खबरों से बाखबर करता था। हमारा सामान्य ज्ञान बढ़ाता था। स्वस्थ और स्वच्छ मनोरंजन कराता था। रामायण और महाभारत के प्रसंग साक्षात पर्दे पर अवतरित होते थे।

वक्त बदला तो हमारा ख्याल बदल गया। उन कट्टर मुसलमान बुजुर्गों की भविष्यवाणी सत्य दिखाई देने लगी।
अब ज्यादातर टीवी न्यूज चैनल्स सिर्फ झूठ दिखा रहे हैं। शैतान की तरह बलगला रहे हैं। बहका रहे है। सच को झूठ और झूठ को सच बता रहे हैं। समाज में नफरत पैदा कर रहे हैं। अलग-अलग मजहबों, जातियों, मसलकों और मुल्कों के बीच नफरतें फैला रहे हैं। यही तो शैतान का काम है। दूसरों को बेवकूफ बनाकर आपस में दरारें पैदा करके सबकुछ बर्बाद कर देना।
मुझे ये ख्याल भजन सम्राट अनूप जलोटा को देख कर आया।
हमारे घरों में मोहर्रम के दौरान मनोरंजन से जुड़े कार्यक्रम नहीं देखे जाते। मैं भी इन दिनों इंटरटेनमेंट से जुड़े टीवी प्रोग्राम नहीं देख रहा हूं। पर अभी सोशल मीडिया पर अनूप जलोटा को ट्रोल होते ये जाना कि बिग बॉस शो में अनूपम जलोटा जैसे बुजुर्ग किसी टीन एजर हसीना से रोमांस करते या इश्क फरमाते देखे गये। बस चंद मिनटों में वो सोशल मीडिया में ट्रोल यानी गालियाँ खाने लगे।
अब मेरे नजरिए से सच्चाई से वाकिफ होंईये :-
मनोरंजन का प्रोफेशन बहुत खुदगर्ज होता है। सब जानते हैं जिन उभरते हुए कलाकारों को जमाना सिर आंखो पर उठाता है। दौलत शोहरत और इज्जत सब कुछ देता है। वही कलाकार एक वक्त गुमनामी और मुफलिसी के अंधेरों में डूबने लगता है। अनूप जलोटा एक ज़माने में भजन सम्राट कहलाये। अब- “भूखे पेट भजन ना होये गोपाला” कहावत को सिद्ध कर रहे हैं।
बेवकूफ बनाने में माहिर टेलीविजन की दुनिया में महाबेवकूफ बनाने वाला चर्चित इंटरटेनमेंट शो बिग बॉस झूठ बोल कर दर्शकों को ऊतिया बनाता है। ये रियल्टी शो कतई नहीं होता। इसमें सबकुछ तयशुदा होता है। हालात के मारे अनूप जलोटा ने अपनी रोजी रोटी की मजबूरी में बिग बॉस के झूठ की मंडी में अपने को बेच दिया होगा। और इस शो में कभी भक्ति संगीत के महारथी रहे भजन सम्राट बुजुर्ग कलाकार का एक टीन एजर से रोमांस की रियल्टी का दावा करके करोड़ों दर्शकों को मिनटों में उकसा दिया गया। शो का तयशुदा झूठ कामयाब हो गया। शो खत्म होने के साथ ही मिनटों में अनूप जलोटा का ट्रोल होना ही शो की यूएसपी साबित करने लगा।
बस शैतान के कामों का तसव्वुर भी तो ऐसी ही है। यानी झूठ के सहारे इंसानों को बलगला देना।

(मैंने बिग बॉस शो नहीं देखा। इस शो और उसमें अनूप जलोटा के रोमांस पर सोशल मीडिया पर वायरल प्रतिक्रियाएं के आधार पर मैंने अपनी प्रतिक्रिया लिखी है। अंधेरे में तीर चलाने वाले इस लेख में कमियां हो सकती हैं। )

वरिष्ठ लेखक व पत्रकार-नवेद शिकोह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button