Uncategorized

प्रोग्रेसिव फाउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स के अध्यक्ष राकेश पाण्डेय द्वारा मुम्बई में मानव अधिकार पर नेशनल सेमिनार का आयोजन

प्रोग्रेसिव फाउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स के अध्यक्ष राकेश पाण्डेय द्वारा मुम्बई में मानव अधिकार पर नेशनल सेमिनार का आयोजन

मुख्य अतिथि मुम्बई के जीएसटी कमिश्नर सुवीर मिश्रा, गेस्ट ऑफ ऑनर रहे उत्तर प्रदेश फिल्म बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं राज्यमंत्री तरुण राठी

मुम्बई, कंट्री क्लब में प्रोग्रेसिव फाउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स (पीएफएचआर) के द्वारा एक नेशनल सेमिनार का आयोजन किया गया।
प्रोग्रेसिव फाउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स” पिछले कई साल से राकेश पांडे की अध्यक्षता में चल रहा है। इस विशेष सेमिनार की शुरुआत उन्हीं की उद्घोषणा से हुई। बता दें कि राकेश पांडे बड़ी गम्भीरता से इस संस्था का संचालन मानव अधिकार के लिए कर रहे हैं।

मुम्बई में हुए इस नॅशनल सेमिनार के प्रोग्राम का मुख्य विषय था ‘इकवालिटी – रिड्यूसिंग इनइकवालिटीज़, एडवांसिंग ह्यूमन राइट्स’, यहां कई बॉलीवुड पर्सनालिटी ने भी इस भव्य और सफल कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

यहां मौजूद हस्तियों में राकेश पाण्डेय (प्रेसीडेंट प्रोग्रेसिव फॉउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स) का नाम उल्लेखनीय है जो फ़िल्म एक्टर भी हैं। यहां के मुख्य अतिथि मुम्बई के जीएसटी कमिश्नर सुवीर मिश्रा थे। गेस्ट ऑफ ऑनर उत्तर प्रदेश फिल्म बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं राज्यमंत्री तरुण राठी थे। साथ ही इस कार्यक्रम के गेस्ट्स में पद्मश्री अनूप जलोटा, संगीतकार दिलीप सेन, मुकेश पाण्डेय (ह्यूमन राइट्स वायेलेशन कंट्रोल के चेयरमैन, जो खास कर दिल्ली से आए, मौजूद थे। फ़िल्म निर्माता हरीश पटेल, पंकज जयरथ (महाराष्ट्र कॉर्डिनेटर) भी मौजूद थे।

इस अवसर पर अमर शहीद मंगल पांडेय अवार्ड भी दिया गया, जिनसे बहुत सारी हस्तियां सम्मानित हुईं।

इस सेमिनार में राकेश पाण्डेय और तमाम अतिथियों ने मानव अधिकार पर अपने विचार व्यक्त किये, एवं इंसानों का अपने अधिकारों को जानना समझना कितना जरूरी होता है, इस मामले पर अपनी राय जाहिर की।

फाउंडेशन के अध्यक्ष राकेश पाण्डेय ने यहां बताया कि प्रोग्रेसिव फाउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स” हर मौके पर जैसे महिला दिवस, अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस, स्वास्थ्य दिवस, अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस इत्यादि पर जनता को जगाने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन करती रहती है, जिससे सोसाइटी में, आम अवाम में जागृति का माहौल पैदा हो सके। इस कार्यक्रम के द्वारा हमने मानव अधिकारों के विषय में लोगो को जागृत करने की एक कोशिश की है।

ह्यूमन राइट्स वायेलेशन कंट्रोल के चेयरमैन मुकेश पाण्डेय ने इस अवसर पर कहा कि न्याय तब तक नहीं हो सकता जबतक असमानता को खत्म करके सबको समान अवसर न दिया जाए, तब तक मानवाधिकार की कल्पना ही रह जाएगी।

अनूप जलोटा ने यहां मानव अधिकार दिवस के अवसर पर इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रोग्रेसिव फाउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स” के अध्यक्ष राकेश पाण्डेय को बहुत मुबारकबाद पेश की।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि मुम्बई के जीएसटी कमिश्नर सुवीर मिश्रा की शादी की सालगिरह का केक काटकर उन्हें बधाई भी दी गई कि उन्होंने अपना कीमती समय आज के दिन निकाला, उसके लिए राकेश पाण्डेय और सभी लोगों ने उनको धन्यवाद दिया।

प्रसिद्ध फ़िल्म निर्माता हरीश पटेल और राजेश मित्तल ने भी राकेश पाण्डेय और मुकेश पाण्डेय को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। जिगना शेठ भी यहां मौजूद थीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button