Uncategorized

मेरी डोली मेरे अंगना’ और ‘पवित्र भरोसे का सफर’ में ग्रामीण जज्बात की झलक

मेरी डोली मेरे अंगना’ और ‘पवित्र भरोसे का सफर’ में ग्रामीण जज्बात की झलक

बिगिनेन मीडिया के पहले मनोरंजन चैनल आजाद पर खासतौर पर गांव प्रेमियों के लिए अपने ओरिजिनल शोज़ लांच करने जा रहा है। ‘मेरी डोली मेरे अंगना’ और ‘पवित्र भरोसे का सफर’ शीर्षक वाले दोनों शोज़ वर्षों की शोध के जरिए गांव प्रेमी दर्शक की गहरी समझ के

आधार पर बनाये गये हैं। ‘हमारी मिट्टी हमारा आसमान’ की ब्रांड विचारधारा के अनुरूप इन शोज की थीम तैयार की गई है। मंगलवार, 14 सितंबर से आजाद चैनल पर ‘मेरी डोली मेरे अंगना’ का प्रसारण रात नौ बजे से होगा जबकि ‘पवित्र भरोसे का सफर’ के प्रसारण का समय रात साढ़े नौ बजे रखा गया है। साथ ही दोनो शोज़ एमएक्स प्लेयर पर भी प्रसारित होंगे।

‘मेरी डोली मेरे अंगना’ शो बिठूर की पृष्ठभूमि पर आधारित है, जहां पूरा सिंह परिवार, खासकर उनके पिता, बेटी को अपनी आंखों का तारा मानते हैं। यह आज के ग्रामीण परिवार की कहानी है, जो परिवार के आपसी संबंधों की खूबसूरती और उलझनों को दर्शाती है। कुछ परिस्थितियों के कारण ये रिश्ते बदल जाते है।ं शादी के बाद उसे पता चलता है कि पुराने सामाजिक कायदे, जहां एक बेटी और बहू में फर्क किया जाता है, अब भी मौजूद हैं। यह शो जानकी के एक गैर-अनुभवी और मासूम बेटी से एक अनुभवी बहू बनने का सफर है, जो अपनी शादी के बाद मुश्किल स्थितियों और बदलते हालातों को संभालना सीखती है। आस्था अभय ने जानकी का मुख्य किरदार निभाया है। उनके अलावा सुरेंद्र पाल, रुद्राक्षी गुप्ता और अंकित रायजादा ने भी इस शो में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं।

आजाद क दूसरा ओरिजिनल शो ‘पवित्र भरोसे का सफर’ मेरठ की पृष्ठभूमि पर आधारित है। यह पारिवारिक ड्रामा, गांव प्रेमियों के साथ जुड़ता है, क्योंकि यह महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने और सामाजिक समस्याओं से जूझने पर केन्द्रित है, साथ ही  दो अलग-अलग इंसानों की एक भावुक प्रेम कहानी भी है। यह शो आज के ग्रामीण युवाओं की आकांक्षाओं और आशाओं को छूता है क्योंकि उनमें से अधिकांश उच्च शिक्षा के बाद बेहतर नौकरी चाहते हैं और अपने जीवन के विकल्प तय करने की आजादी भी चाहते हैं। यह शो पवित्रा नाम की एक युवा लड़की का सफर दर्शाता है, जो एक गरीब टैक्सी ड्राइवर की बेटी है और अपनी शिक्षा पूरी करने और आत्मनिर्भर बनने की हसरत रखती है। वो एक सफल उद्यमी बनने के लिए लिंगभेद और सामाजिक अपवादों से लड़ती है और उन सभी बंदिशों को तोड़ती है, जो उसके विकास की राह में बाधा बनते हैं। पवित्रा की भूमिका में शैली प्रिया होंगी जबकि अन्य कलाकारों में नीलू वाघेला, कुमार राजपूत और शीजान मोहम्मद शामिल हैं।
बिगिनेन मीडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर, भरत कुमार रंगा ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि ‘‘हमारे ओरिजिनल शोज में गांव प्रेमियों की पसंद है, क्योंकि यह शोज दर्शकों को ध्यान में रखते हैं, न कि रचनात्मकता को। लोगों को सबसे पहले रखने की सोच के साथ आजाद चैनल गांव प्रेमी डीएनए को दर्शाता है, जो सच्ची भारतीयता की पहचान है। ‘मेरी डोली मेरे अंगना’ और ‘पवित्र भरोसे का सफर’ शो अपने-से लगते हैं और सच्ची भारतीय मानसिकता को ग्रामीण परंपराओं और मूल्यों के साथ सामंजस्य बिठाने के लिए प्रेरित करेंगे, साथ ही उनके जज्बातों की झलक दिखाएंगे और उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने की भावना पैदा करेंगे।’’ बिगिनेन मीडिया के जनरल मैनेजर- प्रॉडक्ट, डोरिस डे ने कहा कि ‘‘आजाद कई मामलों में पहला है। बहुमत में होने के बावजूद गांव प्रेमियों को जिंदगी के हर क्षेत्र में हमेशा कमतर आंका गया है। हम अपने ‘रुरल फर्स्ट’ अभियान के साथ इसी धारणा को बदलना चाहते हैं। हमारे कंटेंट को गांव प्रेमी दर्शकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। हमने ऐसे रचनाकारों की एक टीम चुनी है, जो वास्तव में ग्रामीण भारत को समझते हैं और उसकी परवाह करते हैं।’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button