उत्तर प्रदेशलखनऊ

एचडीएफसी बैंक ने एआईसी एसटीपीआईनैक्स्ट इनीशिएटिव्स के साथ समझौतापत्र पर हस्ताक्षर किए

एचडीएफसी बैंक ने एआईसी एसटीपीआईनैक्स्ट इनीशिएटिव्स के साथ समझौतापत्र पर हस्ताक्षर किए

इस गठबंधन द्वारा स्टार्ट-अप्स एवं स्टार्ट-अप के परिवेश को सहयोग किया जाएगा

लखनऊ 8 जनवरी, 2022ः हमें यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि हमारे बैंक ने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (माईटी) के तहत काम कर रहे सॉफ्टवेयर टेक्नॉलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) के स्पेशल पर्पज़ वैहिकल, एआईसी एसटीपीआईनैक्स्ट इनीशिएटिव्स के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस एमओयू का उद्देश्य स्टार्टअप्स की बैंकिंग की जरूरतों को पूरा कर उन्हें स्मार्टअप कार्यक्रम के तहत अन्य वैल्यू-एडेड सेवाएं प्रदान करना है।

इस अवसर पर श्री अखिलेश रॉय, ब्रांच बैंकिंग हेड – नॉर्थ 3 एवं नेशनल हेड फॉर सेल्स एक्सिलेंस एंड ट्रॉन्सफॉर्मेशन, एचडीएफसी बैंक ने कहा, ‘‘भारत दुनिया में स्टार्टअप्स के लिए तीसरी सबसे बड़ी परिवेश प्रणाली के रूप में उभरा है। अकेले 2021 में, 42 स्टार्टअप्स यूनिकॉर्न के रूप में उभरे, जिनका कुल वैल्युएशन 82.1 मिलियन डॉलर है। एसटीपीआई एक प्रतिष्ठित संस्थान है, जो स्टार्टअप्स का सहयोग करता है तथा हमारा बैंक स्टार्ट-अप्स की वृद्धि के लिए अत्यधिक प्रतिबद्ध है और स्टार्टअप परिवेश के लोगों के साथ मिलकर काम करता है। यह एमओयू एसटीपीआई एवं एसटीपीआईनैक्स्ट अभियानों द्वारा स्टार्ट-अप्स का सहयोग करने की ओर एक छोटा सा प्रयास है।’’
एसटीपीआई के डायरेक्टर जनरल, श्री अरविंद कुमार ने कहा, ‘‘एसटीपीआई निरंतर प्रौद्योगिकी के परिवेश को मजबूत करने की ओर अग्रसर है और आज एचडीएफसी बैंक के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है। आज भारत में इनोवेशन के अनुकूल वातावरण है और प्रौद्योगिकी में हो रही इस क्रांति के केंद्र में टेक स्टार्ट-अप्स हैं। आने वाले दशक में प्रौद्योगिकी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी तथा अपने विभिन्न अभियानों के द्वारा सरकार भारत को दुनिया के सबसे बड़े स्टार्टअप परिवेश की कतार में लाकर खड़ा करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने इस अवसर को ऐतिहासिक बताया, जो न केवल एसटीपीआई, बल्कि एसटीपीआईनैक्स्ट इनीशिएटिव्स के तहत 20 सीओई के साथ गठबंधन को मजबूत करेगा।’’

एमओयू हस्ताक्षर समारोह में डॉ. देवेश त्यागी, डायरेक्टर, एसटीपीआई, गांधीनगर एवं एक्ज़िक्यूटिव वाईस चेयरमैन, एसटीपीआईनैक्स्ट; श्री मानस पांडा, डायरेक्टर,एसटीपीआई, भुवनेश्वर; श्री सुबोध सचन, डायरेक्टर, एसटीपीआई, एमडी एवं सीईओ, एसटीपीआईनैक्स्ट मौजूद थे। साथ ही इस समारोह में सभी जुरिस्डिक्शनल डायरेक्टर्स, एसटीपीआई/एसटीपीआईनैक्स्ट सेंटर्स ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप तथा एसटीपीआई/एसटीपीआईनैक्स्ट स्टार्टअप्स के सीओओ ने वर्चुअल माध्यम से हिस्सा लिया।

बैंक की ओर से इस समारोह में श्री अमन अवल, सर्किल हेड; मिस नेहा अग्रवाल, हेड – स्टार्टअप्स एवं इन्वेस्टमेंट; मिस पल्लवी परब, हेड – स्टार्ट-अप चैनल; मिस सुमन हुरिया, क्लस्टर हेड; श्री अभिषेक श्रीवास्तव – स्टार्ट-अप इवांजेलिस्ट; मिस श्वेता तिवारी – स्ट्रेट्जिक पार्टनरशिप; एवं मिस अवनीत कौर – ब्रांच मैनेजर ने हिस्सा लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button