उत्तर प्रदेशलखनऊ

माइक्रों कंटेंमेंट जोन पर रखी जाए विशेष नजर, निगरानी समितियां और अधिक क्रियाशील होः नगर विकास मंत्री

माइक्रों कंटेंमेंट जोन पर रखी जाए विशेष नजर, निगरानी समितियां और अधिक क्रियाशील होः नगर विकास मंत्री

 

प्रदेश की समस्त स्थानीय निकायों द्वारा कुल 183344 स्थलों पर करवाया गया व्यापक सैनिटाइजेशन

फ्रंट लाइन वर्कर्स व सफाई कर्मचारियों का हो शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन

· मा. नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन जी ने मंगलवार को कोविड 19 के परिप्रेक्ष्य में प्रदेश के 11 मण्डल की 81 नगर पालिकाओं के साथ की वर्चुअल बैठक

 

लखनऊ 27 अप्रैल 2021, मा. नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन जी ने मंगलवार को कोविड-19 के परिप्रेक्ष्य में प्रदेश के 11 मण्डल की 81 नगर पालिकाओं के मा. अध्यक्ष एवं आधिशासी अधिकारियों(ईओ) के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने कोविड 19 के बढ़ते मामलों के दृष्टिगत प्रदेश भर में योजनाबद्ध तरीके से सैनिटाइजेशन करानेव माइक्रों कंटेंमेंट जोन पर विशेष तौर पर नजर रखने के निर्देश दिए। मंत्री जी ने निगरानी समितियों को और अधिक क्रियाशील बनाने को निर्देशित किया है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन व वीकेंड लॉकडाउन में वृहद स्तर पर सैनिटाइजेशन कराया जाए। फ्रंट लाइन वर्करों की सुरक्षा सुनिश्चित कर उनके अंदर से भय को निकालने के लिए उनके शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन, कोविड टेस्ट, पीपीई किट, ग्लब्ज आदि के साथ-साथ समय से वेतन दिए जाने व सभी ड्यूज, बकाया भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। वहीं उन्होंने बताया कि प्रदेश की समस्त स्थानीय निकायों द्वारा सैनिटाइजेशन के लिए 4813 टीमें गठित कर कुल 183344 स्थलों पर व्यापक सैनिटाइजेशन करवाया गया है।

प्रवासियों पर विशेष नजर रखी जाए

नगर विकास मंत्री ने कहा कि निगरानी समितियों को और एक्टिव करने की आवश्यकता है। उन्हें लोगों को कोविड-19 के प्रति अधिक से अधिक जानकारी देना चाहिए। निगरानी समिति के अध्यक्ष पार्षदों को बनाया गया है। जिससे वे अपने क्षेत्र की अच्छी तरह से निगरानी कर पाएं। लोगों को कोविड 19 को लेकर जागरूक करने के साथ-साथ बाहर से आने वाले प्रवासियों पर विशेष नजर रखी जाए। जिससे उनकी ट्रेसिंग व टेस्टिंग हो पाए। इसके अलावा मंत्री जी ने निर्देश दिए कि सभी नगर पालिकाओं में वार्डवार निगरानी समितियों की बैठक सुनिश्चित की जाए और उनमें नगर पालिका के अध्यक्ष एवं आधिशासी अधिकारियों (ईओ) की सहभागिता जरूर हो। मंत्री जी ने कहा कि समाज में सकारात्मक और जागरूकता के लिए माइक से प्रचार प्रसार किया जाये। नगर पालिका में संचालित वाहनों पर माइक लगाकर लोगों को कोविड-19 के प्रति जागरुक किया जाए।

प्रत्येक वार्ड में सघन सैनिटाइजेशन हो : नगर विकास मंत्री

मंत्री जी ने निर्देशित किया कि वीकेंड लॉकडाउन के शासनादेश के प्रारूप के अनुसार शनिवार व रविवार को सफाई एवं सैनिटाइजेशन करवाया जाए। फॉगिंग और सफाई और डोर टू डोर कूड़ा उठाने को लेकर शासनादेश के प्रारूप का पालन करना अनिवार्य है। साथ ही उन्होंने कहा कि सैनिटाइजेशन के लिए प्लान बनाया जाए। कंटेंमेंट जोन में सुबह-शाम सैनिटाइजेशन हो, प्रत्येक वार्ड में सघन सैनिटाइजेशन हो, शाम को व रात में प्रमुख बजारों में निरंतर सैनिटाइजेशन किया जाये। शनिवार और रविवार नगर पालिका के प्रत्येक क्षेत्र को गली-मोहल्लों को सैनिटाइज किया, सैनिटाइजेशन करते समय सोडियम हाइपोक्लोराइड की मात्रा मानक के अनुरूप हो।

फ्रंट लाइन वर्कर्स का हो टीकाकरण : श्री आशुतोष टंडन जी

मंत्री जी ने कहा कि हमें फ्रंट लाइन वर्कर्स की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखना है। उनके भय को भी दूर करना है। सभी का वैक्सीनेशन करवाना सुनिश्चित किया जाए। किसी भी सफाई कर्मचारी व फ्रंट लाइन वर्कर में कोविड-19 के लक्षण दिखने पर उनकी टेस्टिंग करायी जाए। संक्रमित होने पर उनका सही तरीके से इलाज सुनिश्चित हो। फ्रंट लाइन वर्कर को सभी सुरक्षा सामग्री उपलब्ध की जाये, स्वच्छता कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर को समय से वेतन व ड्यूज क्लियर किये जाएं। यदि किसी भी व्यक्ति विशेष की वजह से वेतन या ड्यूज डिले होते हैं तो उस पर कठोर कार्रवाई की जाये।

ग्रीष्म ऋतु से पहले नालों की हो डीसिल्टिंग

मा. नगर विकास मंत्री जी ने निर्देश दिए कि प्रदेश के सभी नालों में बारिश से पहले नालों की डीसिल्टिंग व सफाई सुनिश्चित

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button