उत्तर प्रदेशलखनऊ

एयरटेल ने 5जी नेटवर्क पर भारत के पहले क्लाउड गेमिंग एक्सपीरियंस का प्रदर्शन किया

एयरटेल ने 5जी नेटवर्क पर भारत के पहले क्लाउड गेमिंग एक्सपीरियंस का प्रदर्शन किया

लोकप्रिय गेमर्स मॉर्टल एवं मांबा ने गेमिंग के भविष्य का आभास देने के लिए एयरटेल के हाईपर फास्ट एवं अल्ट्रा-लो लेटेंसी 5जी नेटवर्क पर अपनी कला को आजमाया
विशाल युवा जनसंख्या एवं स्मार्टफोन की विस्तृत पहुंच के साथ 5जी भारत में क्लाउड गेमिंग के परिवेश की वृद्धि में अत्यधिक तीव्रता लेकर आएगा

लखनऊ, 2 सितंबर 2021। 5जी पर उद्योग में एक और पहल करते हुए, भारत के प्रीमियर संचार सेवा प्रदाता, भारती एयरटेल (‘‘एयरटेल’’) ने आज बताया कि इसने 5जी के परिवेश में भारत का पहला क्लाउड गेमिंग सत्र सफलतापूर्वक संचालित किया। यह प्रदर्शन 5जी के मौजूदा परीक्षणों के तहत मानेसर (गुड़गांव) में किया गया तथा इसमें डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (भारत सरकार) द्वारा आवंटित स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल किया गया।
5जी क्लाउड गेमिंग के प्रदर्शन के लिए एयरटेल ने भारत के दो सर्वश्रेष्ठ गेमर्स – मॉर्टल (नमन माथुर) और मांबा (सलमान अहमद) के साथ गठबंधन किया। ब्लैकनट से गेमिंग टेक्नॉलॉजी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए मॉर्टल एवं मांबा को एस्फाल्ट पर स्प्रिंट रेसिंग चैलेंज दिया गया, जिन्होंने ब्लेज़िंग फास्ट एवं अल्ट्रा-लो लेटेंसी 5जी वातावरण में अपने गेमिंग के कौशल का परीक्षण किया।
अपने अनुभव के बारे में मॉर्टल एवं मांबा ने बताया, ‘‘हम तो पूरी तरह से हैरान रह गए। मोबाईल पर हाई-एंड कंप्यूटर एवं कंसोल-क्वालिटी का गेमिंग अनुभव मिल रहा था। हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि 5जी भारत में ऑनलाईन गेमिंग के परिदृश्य की शुरुआत कर देगा और भारत के बाहर गेम्स बनाने व प्रकाशन के अवसर उत्पन्न करेगा। यह छोटे शहरों के अनेक प्रतिभाशाली गेमर्स को इस दौड़ में शामिल करेगा। हमें यह शानदार अनुभव देने के लिए एयरटेल का धन्यवाद।’’
मॉर्टल और मांबा को स्मार्टफोन पर इस रोमांचक सत्र में बहुत मजा आया। वो 3500 मेगाहटर्ज़ के हाई कैपेसिटी स्पेक्ट्रम बैंड से जुड़े हुए थे। 5जी टेस्ट नेटवर्क ने 1 गीगाबाईट प्रति सेकंड की स्पीड और 10 मिलीसेकंड की लेटेंसी सीमा प्रदान की।
क्लाउड गेमिंग द्वारा यूज़र्स रियल टाईम में गेम्स को स्ट्रीम कर सकते हैं और खेल सकते हैं। इसके लिए उन्हें ये गेम डाउनलोड नहीं करने पड़ते और न ही गेमिंग हार्डवेयर में भारी निवेश की जरूरत होती है। 5जी नेटवर्क की शुरुआत से क्लाउड गेमिंग की लोकप्रियता बढ़ेगी और यूज़र्स किसी भी जगह से अपने स्मार्टफोन एवं टैबलेट पर हाई-एंड कंसोल गेमिंग जैसा अनुभव प्राप्त कर सकेंगे। अपनी विशाल युवा जनसंख्या, स्मार्टफोन के बढ़ते उपयोग एवं 5जी के विस्तार के साथ भारत में मोबाईल गेमिंग का बाजार 2.4 बिलियन डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है। भारत में 436 मिलियन ऑनलाईन गेमर्स से सन 2022 तक 510 मिलियन पहुंच जाएंगे।

भारती एयरटेल के सीटीओ, रणदीप सेखों ने कहा, ‘‘5जी पर सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले मामलों में क्लाउड गेमिंग होगा क्योंकि 5जी में हाई स्पीड के साथ लो लेटेंसी मिलेगी। टेस्ट नेटवर्क पर भारत का पहला 5जी डेमो प्रस्तुत करने के बाद हम यह आकर्षक 5जी गेमिंग सत्र संचालित करने के लिए उत्साहित हैं। कल्पना करें कि दुनिया के किसी दूसरे हिस्से में बैठे व्यक्ति के साथ आप रियल टाईम गेमिंग का आनंद ले रहे हैंl यह एक आकर्षक डिजिटल भविष्य की केवल एक शुरुआत है, जो एयरटेल भारत में 5जी की शुरुआत करके अपने ग्राहकों के लिए संभव बनाने वाला है।’’
इससे पहले इस साल एयरटेल ने उद्योग में एक नई पहल करते हुए हैदराबाद में एक लाईव 4जी नेटवर्क पर 5जी सर्विसेज का प्रदर्शन किया। यह भारत के अनेक शहरों में 5जी ट्रायल कर रहा है और डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम द्वारा आवंटित ट्रायल स्पेक्ट्रम द्वारा इसकी टेक्नॉलॉजी एवं इस्तेमाल का सत्यापन कर रहा है। इन ट्रायल्स के लिए एयरटेल ने एरिक्सन एवं नोकिया के साथ साझेदारी की है।
5जी समाधान बनाने के लिए एयरटेल ने भारत में ओ-रैन अलायंस पहल की अगुवाई भी कर रहा है। यह पहले ही टाटा ग्रुप, क्वालकोम, इंटेल, मावेनिर एवं एल्टियोस्टार के साथ साझेदारी की घोषणा भी कर चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button