उत्तर प्रदेश

नोडल अधिकारी ने किया चिकित्सालय का निरीक्षण 

बलरामपुर।(आरएनएस ) नोडल अधिकारी श्रीमती संध्या तिवारी ने जिले का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान नोडल अधिकारी द्वारा सर्वप्रथम डीआईओएस कार्यालय का औचक निरीक्षण किया गया।निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी द्वारा परिसर की साफ सफाई व अभिलेखो के रख रखाव का निरीक्षण किया गया।
  कार्यालय के फर्ष टूटे होने और खिडकिया टूटे होने व परिसर के बाउण्ड्रीवाल के टूटे होने पर नारजगी व्यक्त करते हुयंे डीआईओएस निर्देष दिया व पूर्व डीआईओएस हदय नरायण त्रिपाठी के विरूद्व विभागीय कार्यवाही के निर्देष दिये।  नोडल अधिकारी ने निष्प्रयोज पड़ी अलमारियो का डिस्पोजल करने का डीआईओएस को दिया।
नोडल अधिकारी ने डीआईओएस से राजकीय विद्यालयो जीआईसी व सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयो में पढाई के विषय में जानकारी प्राप्त की। डीआईओएस द्वारा बताया गया कि राजकीय विद्यालयो,माध्यमिक विद्यालयो में षिक्षको की काफी कमी है।
जिस पर नोडल अधिकारी ने डीआईओएस को विज्ञापन जारी कर रिटायर्ड षिक्षको का आवेदन मंागने का निर्देष देते हुये कहा कि नये षिक्षको की नियुक्ति न होने तक रिटायर्ड षिक्षको को अस्थायी तौर पर  विद्यायल में नियुक्त करे।
जिससे पढाई में किसी प्रकार की समस्य न हो। सभी विद्यायलो में गणित व विज्ञान की क्लासेस अवष्य चलाने का निर्देष दिया सभी विद्यायलो मे 100 पेड लगाने का निर्देष दिया।
इस क्रम मे नोडल अधिकारी द्वारा महिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी ने आईसीयू का निरीक्षण किया। आईसीयू में साफ-सफाई की व्यवस्था देखी, एसएनसीयू में भर्ती 12 नवजात षिषुओ के स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी करने का निर्देष तैनात डाक्टर सुनील कुमार गुप्ता को दिया, लेबर रूम,प्राइवेट वार्ड,जनरल वार्ड का निरीक्षण किया।
साथ ही चिकित्सालय में भर्ती मरीजो को मिलने वाली सुविधा व दवाईयो के मिलने की जानकारी नोडल अधिकारी ने ली।चिकित्सालय परिसर मे साफ-सफाई की व्यावस्था पर नराजगी व्यक्त करते हुये भवन, वार्डो आदि की साफ-सफाई प्रतिदिन कराने का निर्देष प्रभारी चिकित्सक एके सिंह को दिया।
नोडल अधिकारी ने कोतवाली नगर सदर का औचक निरीक्षण किया,इस दौरान नोडल अधिकारी ने थानाध्यक्ष को सभी एफआईआर कम्पूटराइज दर्ज किये जाने का निर्देश दिया व एफआईआर रजिस्टर चेक किया, चार्जषीट की विवेचना की जानकारी ली, अपराध रजिस्टर, षस्त्र रजिस्टर, त्योहार रजिस्टर, परिवार रजिस्टर का निरीक्षण किया।
नोडल अधिकारी ने शस्त्र रजिस्टर निरीक्षण के दौरान असलहाधरियो का यूनिक आईडी नम्बर ना दर्ज होने पर कहा कि षासन द्वारा सभी असलहाधरियो को यूनिक आईडी नम्बर दिया गया है।
बिना यूनिक आईडी नम्बर वाले असलहाधरियो का  लाइसेन्स निरस्त करने का निर्देष दिया । नोडल अधिकारी ने कुख्यात हिस्ट्रीषीटरो की जानकारी ली व थानाध्यक्ष को हिस्ट्री षीटरो पर लगातार निगरानी करने का निर्देष दिया व परिसर में खडी दो पहिया व चार पहिया को नीलाम करने का निर्देष दिया।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी के साथ मुख्य विकास अधिकारी कृतिका ज्योत्सना, एसडीएम सदर अरूण कुमार गौड, जिला विकास अधिकारी गिरीषचन्द्र पाठक व अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button