उत्तर प्रदेश

रोटरी क्लब ऑफ लखनऊ खास ने युवा-महोत्सव का किया आयोजन

रोटरी क्लब ऑफ लखनऊ खास ने युवा-महोत्सव का आयोजन किया

विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने उत्साह पूर्वक लिया भाग

पुलिस मॉर्डन स्कूल ने ट्रॉफी जीती, बाबा ठाकुरदास इंटर कॉलेज दूसरे स्थान पर रहा ।

लखनऊ 23 नवंबर 2017 : रोटरी क्लब ऑफ लखनऊ खास (आर0आई0डी0-3120) की ओर से ‘पुलिस मॉर्डन स्कूल’ के सभागार में ‘यूथ फेस्टिवल’ का आयोजन किया गया कार्यक्रम की शुरुवात दीप प्रज्वलन के साथ हुई । इस अवसर पर क्लब के वरिष्ठ सदस्यगण , प्रेसिडेंट दिलीप बाजपई , सचिव सुबोध सहाय और रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट श्री के के श्रीवास्तव जी मुख्य अतिथि और एसपी ट्रांसगोमती श्री राजेश कुमार श्रीवास्तव विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। यूथ फेस्टिवल में शहर के अनेक विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने हर प्रतियोगिता में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। यूथ फेस्टिवल मे प्रतिगोगिताएं आयोजित की गयी जैसे हिन्दी और अँग्रेजी मे वाद विवाद प्रतियोगिता , एकल तथा समूह नृत्य तथा क्विज़ प्रतियोगिता ।

वाद –विवाद प्रतियोगिता के तहत विषय थे हिन्दी मे “माता पिता का बच्चों पर नियंत्रण ” और अँग्रेजी मे विषय था (Use of plastic in public life) ” यूज ऑफ प्लास्टिक इन पब्लिक लाइफ ”

इस अवसर पर मुख्य अतिथि रोटेरियन के के श्रीवास्तव ने कहा की इस प्रकार के कार्यक्रम युवा पीढ़ी के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होने कहा कि ऐसे आयोजनों से बच्चों में आगे बढ़ने की क्षमता का विकास होता है।

रोटरी क्लब ऑफ लखनऊ खास के पूर्व प्रेसिडेंट रोटेरियन श्री प्रमिल द्विवेदी ने बताया कि यूथ फेस्टिवल युवा छात्र छात्राओं के लिए प्रतिभा प्रदर्शन का बेहतर मंच है और युवा महोत्सव से युवाओं में निखरती है प्रतिभा, राष्ट्रीय युवा नीति की अगर हम बात करें तो इसका उद्देश्य “ देश में राष्ट्रवाद की भावना बढ़ाने के लिए सामाजिक मूल्यों की शिक्षा दी जानी चाहिए।

एसपी ट्रांसगोमती श्री राजेश कुमार श्रीवास्तव ने विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए और कहा की रोटरी क्लब का काम सराहनीय है हम सबको मिलकर सामुदायिक सेवा को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

“क्लब के प्रेसीडेंट दिलीप बाजपई ने कहा कि हमारी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कराने की पूरी कोशिश रही हैं और आशा करते हैं कि भविष्य में हम इसको बड़े स्तर पर आयोजित करें क्योंकि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के हुनर को भी बढ़ावा देना चाहिए ऐसे आयोजनों से बच्चों में विकास और शिक्षा की रूचि बढे़गी। उन्होने कहा कि आपसी प्रेम और सद्भावना को बढ़ाने के लिये बच्चों के बीच प्रतियोगिताएँ और सांस्कृतिक कार्यक्रम एक अहम भूमिका निभाते हैं।

रोटरी यूथ फेस्टिवल के विभिन्न प्रतियोगिताओं मे भाग लेने वाले विजेताओं के नाम इस प्रकार हैं :

हिन्दी वाद-विवाद प्रतियोगिता ” माता पिता का बच्चों पर नियंत्रण” के पक्ष मे बोलने वाले विजेताओ मे पुलिस मॉडर्न स्कूल की छात्रा देवांगी प्रथम और बाबा ठाकुरदास इंटर कॉलेज के छात्र शिवम कुमार दूसरे स्थान रहे, तथा विपक्ष मे बोलने वाले विजेताओं मे बाबा ठाकुरदास इंटर कॉलेज की छात्रा आद्या सिंह प्रथम स्थान और दूसरे स्थान पर पुलिस मॉडर्न स्कूल का छात्र निखिल दास रहा ।

अँग्रेजी वाद-विवाद प्रतियोगिता (Use of plastic in public life) ” यूज ऑफ प्लास्टिक इन पब्लिक लाइफ ” के पक्ष मे बोलने वाले पुलिस मॉडर्न स्कूल के प्रथम को पहला और ग्रीनलैंड स्कूल के जुहेब को दूसरा स्थान मिला ।तथा विपक्ष मे बोलने वालों मे पुलिस मॉडर्न स्कूल की खुशी पहले स्थान पर रहीं जबकि ग्रीनलैंड स्कूल की सविद्या को दूसरा स्थान मिला ।

एकल व समूह नृत्य प्रतियोगिता मे सिंधी इंटर कॉलेज विजयी रहा जिसमे एकल नृत्य मे कशिश प्रथम विजेता घोषित की गई ।

क्विज़ प्रतियोगिता मे विशेश्वर दयाल इंटर कॉलेज ने शील्ड जीतकर प्रथम विजेता बना ।

निर्णायक मण्डल मे श्री प्रदीप अग्रवाल ,श्रीमती आरती निगम , श्रीमती कुमुद पाण्डेय , श्रीमती अरुणा श्रीवास्तव , मंजु देवी , मंजु सिंह , शामिल रहे ।

अँग्रेजी डिबेट और की शील्ड जीतकर पुलिस मॉडर्न स्कूल प्रथम विजेता रहा तथा हिन्दी डिबेट पतियोगिता की शील्ड जीतकर बाबा ठाकुरदास इंटर कॉलेज दूसरे स्थान पर रहा ।

इस अवसर पर रोट्री क्लब ऑफ लखनऊ के प्रमिल द्विवेदी, सचिव आर0सी0 चढ्ढा, पुलिस मॉर्डन स्कूल की प्रधानाचार्या सईदा सायरा रिजवी , वी के श्रीवास्तव, ए के श्रीवास्तव डॉ वीरेंद्र नाथ , आदि मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button