उत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ फ़िल्म फोरम ने आयोजित किया लघु फिल्म महोत्सव

लखनऊ फ़िल्म फोरम ने आयोजित किया लघु फिल्म महोत्सव

लखनऊ।आज एमरेन फाउंडेशन के तत्वावधान में स्थापित लखनऊ फिल्म फोरम ने लघु फिल्म महोत्सव प्रतियोगिता का आयोजन गोमती नगर के बौद्ध संस्थान में किया। जो मीडिया और मनोरंजन उद्योग के छात्रों के बीच एक बड़ी हिट साबित हुआ। इस प्रतियोगिता में देश भर के प्रतिभागियों ने भाग लिया इसमें महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माताओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला।
यह महोत्सव भारत भर के उन सभी स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं के लिए खोला गया था जो अपनी लघु फिल्मों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच की तलाश में थे। प्रतियोगिता का मूल्यांकन फिल्म-उद्योग विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा किया गया जिन्होंने फिल्म उद्योग में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। सम्मानित पैनल में प्रसिद्ध ज्योति कपूर दास (फिल्म निर्देशक), सीमा पाहवा (अभिनेता), जमशेद मिस्त्री (संस्थापक- अंतरराष्ट्रीय कानूनी गठबंधन), शिव सागर (निदेशक सागर वर्ल्ड), कबीर खुराना (निर्देशक) और अनन्या शर्मा (पटकथा लेखक) शामिल हैं।
महोत्सव की शुरुआत मुख्य अतिथि अवनीश अवस्थी (मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के सलाहकार), रेणुका टंडन (अध्यक्ष एलएफएफ) और टीम के अन्य सदस्यों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया। इसके बाद फिल्म इम्मज़ की स्क्रीनिंग हुई, जिसे विशेष श्रेणी में नामांकित किया गया था। कार्यक्रम में मोनोलॉग प्रतियोगिता जो दर्शकों के लिए बेहद दिलचस्प, आकर्षक और मनोरंजक साबित हुई। पूरे भारत से तीस फिल्मों में से चुनी गई लघु फिल्मों की स्क्रीनिंग भी हुई। फ़िल्में थीं लिटिल बड्स, पीरन, ओध गोरी, फोभैया, अंकल जी, फाइंडिंग लुलु, और कॉफिनड एट 15 का प्रदर्शन किया गया। लघु फिल्मों के इस संग्रह में नाटक, कॉमेडी और प्रयोग सहित कई शैलियों का प्रदर्शन किया गया। विजेताओं को उनके असाधारण कार्य के लिए आकर्षक पुरस्कार और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। इसके अलावा महोत्सव में प्रतिभागियों को उद्योग विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने, समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ नेटवर्क बनाने और सिनेमा की दुनिया में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की अनुमति दी। मुख्य अतिथि अवनीश अवस्थी ले इस अवसर पर कहा कि लघु फिल्में एक तीर की तरह होती हैं जो कि कुछ मिनट में है अपने संदेश को दे जाती हैं उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की बड़ी संख्या में युवा कलाकार किस विधा से जुड़ रहे हैं उन्होंने यह भी कहा कि इस विधा को आगे बढ़ाने में सरकार फिल्म बंधु के माध्यम से अपना योगदान दे रही है।
पुरस्कार विजेता फिल्म निर्देशक ज्योति कपूर दास ने इस अवसर पर कहा कि “लखनऊ फिल्म फोरम लघु फिल्म महोत्सव प्रतियोगिता युवाओं, उभरते फिल्म निर्माताओं के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का एक शानदार मंच है। मैं फेस्टिवल में जज बनने और नई आवाज़ों की खोज करने के लिए उत्साहित हूं जो भारतीय सिनेमा की समृद्धि को बढ़ाएंगी।” एलएफएफ की अध्यक्ष रेणुका टंडन ने कहा, “फिल्मों में प्रेरणा देने, शिक्षित करने और मनोरंजन करने की शक्ति है। लघु फिल्में, विशेष रूप से, शक्तिशाली कहानियों को संक्षिप्त और प्रभावशाली ढंग से बता सकती हैं। हमने इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी फिल्म निर्माताओं की रचनात्मकता और प्रतिभा का जश्न मनाने के लिए लघु फिल्म महोत्सव प्रतियोगिता का आयोजन किया। आपके काम में दुनिया में बदलाव लाने की ताकत है और मैं यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता कि आप आगे क्या बनाएंगे।”
इसके अलावा, अनामता अहमद का प्रेरक गीत लघु फिल्म महोत्सव प्रतियोगिता में प्रदर्शित किया गया था और यह दर्शकों के बीच तुरंत हिट हो गया। उनकी भावपूर्ण धुनें और सशक्त गीत दर्शकों को पसंद आए और उन्हें प्रेरित महसूस कराया।
पेरेंटहुड पर डॉ. जयदीप मल्होत्रा ​​की फिल्म और छत्तीसगढ़ में आदिवासी लड़कियों को मासिक धर्म शिक्षा पर निहारिका द्विवेदी की लघु फिल्म विचारोत्तेजक है। लखनऊ फिल्म फोरम में
बेस्ट फ़िल्म कॉफिनड एट 15,फर्स्ट रनर अप फ़िल्म ओध गोहरी,सेकंड रनर अप फ़िल्म अंकल जी को मिला।बेस्ट डायरेक्टर गायत्री कुमार को कॉफिनड एट 15 फ़िल्म के लिए मिला, बेस्ट डॉक्युमेंट्रीज फ़िल्म का अवार्ड लिटिल बड्स, बेस्ट फिल्म इन स्पेशल कैटिगरी आईममज़ मिला।कॉफिनड एट 15 फ़िल्म को बेस्ट स्क्रिप्ट्, बेस्ट साउंड का अवार्ड मिला। बेस्ट सिनेमैटोग्राफी का अवार्ड जिम बिशप को फाइंडिंग लुलु फिल्म के लिए मिला। बेस्ट एक्टर मेल सिद्धार्थ श्रीवास्तव को फोभैया के लिए मिला बेस्ट एक्टर फीमेल अनन्या ठाकुर को ओध गोहरी फिल्म के लिए मिला। लखनऊ फिल्म फोरम ने 14 वर्षीय अनमता अहमद को उनके विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया।
लखनऊ फिल्म फोरम की लघु फिल्म महोत्सव प्रतियोगिता महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माताओं के लिए अपनी प्रतिभा और रचनात्मकता दिखाने का एक उल्लेखनीय मंच साबित हुई। प्रतिभागियों ने अपनी फिल्मों के माध्यम से असाधारण कहानी कहने के कौशल के साथ विचारोत्तेजक सामग्री देने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। लघु फिल्मों ने फिल्म निर्माण में विविधता, प्रतिनिधित्व और नवीनता के महत्व पर प्रकाश डाला। यह प्रतियोगिता प्रतिभाशाली व्यक्तियों को अपने जुनून को आगे बढ़ाने और शक्तिशाली सिनेमाई अनुभव बनाना जारी रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम प्रदान करने में सफल रही। इस वर्ष की लघु फिल्म महोत्सव प्रतियोगिता के सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को बधाई। लखनऊ फिल्म फोरम के लघु फिल्म महोत्सव की टीम के अन्य सदस्य थे साहिबा तुलसी, डॉ. अनामता रिज़वी, वरुण रस्तोगी, अभिव्यक्तो यादव, अदिति गुप्ता, कृति गुप्ता, तुषार गुप्ता, भव्या द्विवेदी, तुषार बाजपेयी, संजय चतुर्वेदी, रेड ब्रिगेड टीम, अमृता तुलसी,सीमू घई, और विंध्या गुप्ता इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button