उत्तर प्रदेशलखनऊ

आई,सी, ए, इंस्टीट्यूट इंद्रानगर लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

संवाददाता मोहम्मद सुब्हान की खास रिपोर्ट

लखनऊ।हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आई,सी,ए इंस्टीट्यूट में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस ब ख़ूब ही धूमधाम से मनाया गया इस अवसर पर सेंटर मैनेजर ज्योति जी ने आत्मनिर्भरता के बारे में जानकारी दी उन्होंने ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है।और कब शुरू हुआ।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस यह दिवस एक मजदूर आंदोलन से उपजा है इसका बीजारोपण साल 1908 में हुआ था। जब 15 हज़ार औरतो ने न्यूयॉर्क शहर में मोर्चा निकालकर नोकरी में कम घंटो की मांग की थी इसके अलावा उनकी मांग थीं कि उन्हें बेहतर वेतन दिया जाए और मतदान करने मे अधिकार भी दिया जाए एक साल बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने इस दिन को पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित कर दिया।

स्त्री की उन्नति ही राष्ट्र की उन्नति है ऐसा कहते हुए ज्योति जी ने सभी बालिकाओं को आत्मनिर्भर होने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि रोजगार के नए अवसर सृजित होने वाले हैं जिसमें आईसीए इंस्टीट्यूट इंदिरा नगर लखनऊ एक मार्गदर्शक के रूप में बालिकाओं को ट्रेनिंग प्रदान करने में अग्रसर है यहां की प्रत्येक बालिकाएं प्लेसमेंट की सुविधा प्राप्त कर अपने सपनों को साकार बनाते हैं।

इस अवसर पर सेंटर मैनेजर ज्योति उपाध्याय सेंटर डायरेक्टर अभिनाश जायसवाल एवं सुरेश सर सीएन निकिता संगीता एवं समस्त अध्यापक अध्यापिका उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button