Latest Newsउत्तर प्रदेश

मनरेगा कार्य पर अब होगी आनलाइन हाजिरी, रुकेगा फर्जीवाड़ा

मनरेगा कार्य पर अब होगी आनलाइन हाजिरी, रुकेगा फर्जीवाड़ा

➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖

अयोध्या

 मनरेगा योजना को बेहतर बनाने के लिए शासन ने अब नई व्यवस्था की है। इसके तहत आनलाइन हाजिरी सिस्टम लागू किया जा रहा है। इससे फर्जी मास्टर रोल तैयार करने वालों का खेल भी थमेगा। इसके लिए मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम को लागू किया गया है। इसके तहत जिस कार्य में 20 या इससे अधिक मजदूर कार्य करेंगे। उनकी हाजिरी नए सिस्टम के तहत ऑनलाइन दर्ज करानी होगी। ऐसा न करने पर मजदूरी का भुगतान रुकेगा।

मनरेगा में मजदूरी भुगतान में आए दिन विभिन्न प्रकार की शिकायतें उजागर होती है। इसमें अहम गड़बड़ी मस्टर रोल पर मनरेगा मजदूरों की फर्जी उपस्थिति दर्ज कराकर मजदूरी हड़पने की है। इसके आधार पर मनरेगा मजदूरी भुगतान भी अवैध ढंग से कर लिया जाता है। लगातार मिल रहीं शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए शासन ने इस पर अंकुश लगाने के लिए अब मजदूरी भुगतान की नयी व्यवस्था को लागू किया है।

शासन के निर्देश पर अब मनरेगा मजदूरों को मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम के माध्यम से अपनी उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज कराना होगी। यह व्यवस्था उन मजदूरों के लिए लागू होगी, जहां योजना के तहत चल रहे कार्य में 20 या इससे अधिक मनरेगा मजदूर कार्य कर रहे हो।

इसके लागू होने से अब मस्टर रोल पर फर्जी नाम के सहारे मजदूरी का भुगतान नहीं हो सकेगा। सीडीओ अनीता यादव ने बताया कि मनरेगा मजदूरों को सुचारु रूप से मजदूरी भुगतान के लिए अब मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम से ऑनलाइन हाजिरी दर्ज कराना होगी। कुछ इलाकों में मोबाइल नेटवर्क की परेशानी की शिकायत सामने आयी है। इसे दूर कराया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button