Latest Newsउत्तर प्रदेशफ़ैज़ाबाद

एक दरोगा ऐसा भी जो अपनी ड्यूटी निभाने के साथ ही  मानव सेवा और बेजुबान पशु-पक्षियों व जानवरों की भी सेवा करता है

एक दरोगा ऐसा भी जो अपनी ड्यूटी निभाने के साथ ही  मानव सेवा और बेजुबान पशु-पक्षियों व जानवरों की भी सेवा करता है


अयोध्या |

जी हां  हम बात कर रहे हैं रणजीत यादव की जो थाना पटरंगा जनपद अयोध्या में नियुक्त सब इंस्पेक्टर हैं जो अपनी ड्यूटी को निभाने के साथ ही साथ मानव सेवा और बेजुबान पशु-पक्षियों व जानवरों की सेवा कर रहे हैं। गांव गांव घूम-घूम कर लोगों को लाउडस्पीकर के माध्यम से जागरूक भी कर रहे हैं।

रणजीत यादव ने कोरोटिन स्थल पर कोरंटिन हुए लोगो को जागरूक करते हुए कोरोना जागरूकता क्लास चलाने के साथ पौधरोपण कर लोगों से पानी डालने के लिए भी अपील किया था। इनकी ड्यूटी थाना क्षेत्र के अयोध्या और बाराबंकी सीमा पर वाहन चेकिंग करने के साथ रात्रि गस्त और क्षेत्र से आये प्रार्थना पत्रों को वरीयता के स्तर पर जनता की समस्याओं का निराकरण करते हैं।

लॉक डाउन की इस ड्यूटी में कई भोजन पानी तक नसीब नही होता क्योंकि बाहर खाना खा नही सकते और ड्यूटी में समय ज्यादा लग जाने की वजह से सरकारी मेस भी बंद हो जाता है। इनके कोरोना जागरूकता के कार्यो को देखते हुए आकाशवाणी रेडियो स्टेशन फैज़ाबाद से इनकी भेंटवार्ता प्रसारित की गई थी कोरोना योद्धा के रूप में एक मुलाकात।

रणजीत यादव लोगों जनता के लिए छः बार रक्तदान कर चुके हैं।पौधरोपण ,नशामुक्ति, यातायात जागरूकता ,गरीबो और असहायों की मदद करना, दुर्घटना में घायल हुए लोगों को अस्पताल लॉक डाउन में कई बार खुद जाकर पहुचा चुके हैं।

सामाजिक कार्यो के चलते मिल चुके हैं कई पुरस्कार। आकाशवाणी लखनऊ व फैज़ाबाद से इनकी लिखित सामाजिक संदेश पर आधारित कई कहानियों का प्रसारण इनकी आवाज में हो चुका है। सोसिसल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को सिख देने का कार्य किया जा रहा है इनके द्वारा।

अपना एक दिन का वेतन कोरोना के खिलाफ जंग के लिए दिया था। ये हैं समाज के असली हीरो यानी कोरोना वैरियर।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button